लाइव टीवी

IND vs NZ: आसमान में छाए बादल, क्या मौसम तोड़ देगा विराट कोहली का 5-0 से सीरीज जीतने का सपना?

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 10:49 AM IST
IND vs NZ: आसमान में छाए बादल, क्या मौसम तोड़ देगा विराट कोहली का 5-0 से सीरीज जीतने का सपना?
विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया पांच मैचों की टी20 सीरीज में 4-0 से आगे है

भारतीय टीम न्यूजीलैंड में पहली बार टी20 सीरीज पर कब्जा कर पाई है और अब कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की नजर सीरीज पर क्लीन स्वीप करने पर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 10:49 AM IST
  • Share this:
माउंट माउंगानुई. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में जब टीम इंडिया (Team India) रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ  माउंट माउंगानुई के मैदान पर उतरेगी तो टीम की नजर वर्ल्ड रिकॉर्ड पर होगी. भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से आगे हैं और अगर टीम आज सीरीज पर क्लीन स्वीप कर लेती है तो वह पांच मैचों की टी20 सीरीज के सभी मैच जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी. टी20 फॉर्मेट में भारत की न्यूजीलैंड में यह पहली सीरीज जीत है.

पिछले चारों मुकाबलों में कोहली के धुरंधरों ने मेजबान को धराशायी किया और जिस लय में टीम चल रही है, उससे भारत  का पलड़ा अधिक भारी लग रहा है. कप्तान कोहली सहित पूरी टीम 5-0 से सीरीज जीतने के इरादे से आखिरी मैच के लिए मैदान पर उतरेगी, मगर भारत का यह सपना पूरा होगा या नहीं, ये मौसम पर भी निर्भर करता है. अगर मौसम का मिजाज बिगड़ा तो टीम इंडिया का यह सपना अधूरा ही रह जाएगा. एक्यूवेदर के अनुसार माउंट माउंगानुई में आज बादल छाए रहेंगे.

IND vs NZ: न्यूजीलैंड में भारत की सुरक्षा में बड़ी चूक, अगर पुलिस न होती तो...
टीम इंडिया ने पिछले दोनों मैच सुपर ओवर में जीते थे (फाइल फोटो)


खेलने के लिए बेहतरीन मौसम

हालांकि बारिश की संभावना न के बराबर है. शाम का वक्त खेलने के लिहाज से बेहतरीन साबित हो सकता है. भारतीय समयानुसार सीरीज का पांचवां और आखिरी टी20 मुकाबला दोपहर साढ़े 12 बजे शुरू होगा. तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है और मैच के समय तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की उम्मीद है. ओस मुकाबले में अहम भूमिका निभा सकती है.

वेलिंगटन टी20 में टीम इंडिया ने सुपर ओवर (India Wins in Super Over) में मैच अपने नाम किया. पांच मैचों की सीरीज में विराट एंड कंपनी 4-0 से आगे है
टीम इंडिया के पास पांच मैचों की टी20 सीरीज के सभी मैच जीतने वाली पहली टीम बनने का  मौका है  (फाइल फोटो)


पिछले दोनों मुकाबले रोमांचक रहेसीरीज के शुरुआती दोनों मुकाबले भारत ने एकतरफा अंदाज में जीते थे, मगर सीरीज के तीसरे और चौथे मुकाबले जीतने में भारत काे काफी पसीना बहाना पड़ा. पिछले दोनों मुकाबले टीम इंडिया (Team India) ने सुपर ओवर में जीते. मगर मेजबान न्यूजीलैंड ने पिछले दोनों मुकाबलों में जिस तरह से प्रदर्शन किया,  उसे देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि सीरीज का आखिरी मुकाबला भी रोमांचक होने वाला है.

cricket news, india vs new zealand, indian cricket team, sports news, england vs australia, super over, क्रिकेट न्यूज, खेल, सुपरओवर, इंडियन क्रिकेट टीम, इंडिया वस न्यूजीलैंड, इंग्लैंड वस ऑस्ट्रेलिया
केएल राहुल के बाद रोहित शर्मा ने भी इस सीरीज पर अपनी लय दिखा दी(फाइल फोटो)


मेजबान पर टीम इंडिया हावी
मुकाबले में भारत का पलड़ा अधिक भारी है. बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभाग में भारत ने मेजबान की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया. मेजबान के लिए इस मुकाबले में सबसे बड़ा खतरा भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) हैं. इस सीरीज में वह अभी तक 59.66 की औसत से 179 रन बना चुके हैं. पिछले मुकाबले में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी फॉर्म में लौट आए हैं.  गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर अभी तक 6 विकेट ले चुके हैं. मगर मेजबान बल्लेबाजों को रवींद्र जडेजा  की गेंदबाजी परेशान कर रही है, जो भारत के लिए काफी किफायती साबित हुए हैं.

भारत को बड़ा झटका, न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी बाहर हुए हार्दिक

जो धोनी ने मेरे साथ किया वो ऋषभ पंत के साथ न करें विराट: सहवाग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 9:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर