लाइव टीवी

न्यूजीलैंड के साथ 5वां टी20 आज, क्लीन स्वीप कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने उतरेगी टीम इंडिया

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 5:51 AM IST
न्यूजीलैंड के साथ 5वां टी20 आज, क्लीन स्वीप कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने उतरेगी टीम इंडिया
पांचवां टी20 रविवार को होगा, भारत के पास क्लीन स्वीप करने का मौका

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के शुरुआती 4 मुकाबले टीम इंडिया ने अपने नाम किये हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 5:51 AM IST
  • Share this:
माउंट माउंगानुई. ऑकलैंड में खेले गए दोनों टी20 जीते, हैमिल्टन में भी बाजी मारी और वेलिंगटन में भी फहराया जीत की पताका. न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया (India vs New Zealand) ने कुछ इस तरह का प्रदर्शन किया है. अपने घर पर मजबूत टीम मानी जाने वाली न्यूजीलैंड की टीम को विराट एंड कंपनी ने टी20 सीरीज के चारों मैचों में धराशायी कर दिया. अब सीरीज का आखिरी मैच आज माउंट माउंगानुई के बे ओवल मैदान पर खेला जाएगा, जहां एक बार फिर टीम इंडिया का पलड़ा भारी होगा. साथ ही उसके निशाने पर होगा न्यूजीलैंड का टी20 सीरीज में सूपड़ा साफ करना. बता दें अगर टीम इंडिया पांचवां टी20 मैच भी जीत लेती है तो वो पांच मैचों की टी20 सीरीज के सभी मैच जीतने वाली पहली टीम होगी.

बे ओवल में रविवार को खेला जाएगा पांचवां टी20 मैच


टीम इंडिया का पलड़ा भारी
इसमें कोई दो राय नहीं कि भारतीय टीम पांचवें टी20 मैच में भी जीत की दावेदार है. उसके बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने सीरीज में कीवी टीम से बेहतर प्रदर्शन किया है और फिर पिछले चार मैचों की जीत से मिला आत्मविश्वास भी उसके साथ है. न्यूजीलैंड की टीम को सबसे बड़ा खतरा केएल राहुल (KL Rahul) से है जो टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा 179 रन बना चुके हैं. राहुल का बल्लेबाजी औसत 59.66 है और उनके बल्ले से कुल दो अर्धशतक निकले हैं. साथ ही वो 146 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं. राहुल के अलावा श्रेयस अय्यर ने भी 40 के औसत से 120 रन बनाए हैं. हालांकि कप्तान विराट कोहली का बल्ला नहीं चल रहा है, उन्होंने इस सीरीज में सिर्फ 26.25 के औसत से 105 रन ही बनाए हैं.

cricket news, sports news, kl rahul, hardik pandya, koffee with karan, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, खेल, इंडियन क्रिकेट टीम, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, कॉफी विद करण, इंडिया वस न्यूजीलैंड
केएल राहुल सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं


गेंदबाजी की बात करें तो भारत के शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए हैं लेकिन न्यूजीलैंड की नाक में दम रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने किया हुआ है जिन्होंने इस सीरीज में महज 5.90 के इकॉनमी रेट से रन खर्च किये हैं. इसके अलावा चौथे टी20 में जसप्रीत बुमराह ने भी 4 ओवर में सिर्फ 20 रन खर्च किए थे जो कि न्यूजीलैंड के लिए चिंता की बात है.

न्यूजीलैंड को मुनरो से उम्मीदन्यूजीलैंड को पांचवें टी20 में कॉलिन मुनरो से उम्मीद है. दरअसल कॉलिन मुनरो (Colin Munro) ने बे ओवल मैदान पर अबतक खेले पांच मैचों में 61.40 के औसत से 307 रन बनाए हैं. इस मैदान पर मुनरो ने दो शतक और एक अर्धशतक ठोका है. मुनरो बे ओवल में 22 छक्के लगा चुके हैं. इस सीरीज में भी मुनरो ने अच्छा प्रदर्शन किया है. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 4 मैचों में 40.75 की औसत से 163 रन बनाए हैं, जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं. गेंदबाजी की बात करें तो न्यूजीलैंड के लिए ईश सोढ़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. सोढ़ी ने 6 विकेट लिए हैं और उनका इकॉनमी रेट 7.37 है.

कॉलिन मुनरो बे ओवल में दो शतक लगा चुके हैं


बे ओवल में बनेगा बड़ा स्कोर
माउंट माउंगानुई का बे ओवल मैदान बल्लेबाजों के लिए बेहतरीन माना जाता है. इस मैदान पर सर्वश्रेष्ठ स्कोर न्यूजीलैंड के नाम है. साल 2018 में न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 243 रन ठोक दिये थे. इस मैदान का औसत स्कोर 180 से ज्यादा है जो कि टी20 मैच के लिहाज से काफी ज्यादा है. बता दें इस मैदान पर खेले गए पांचों मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत हुई है, मतलब जो भी कप्तान टॉस जीतेगा उसकी नजर पहले बल्लेबाजी लेने पर ही रहेगी. हालांकि टीम इंडिया स्कोर का पीछा करने में माहिर मानी जाती है, अगर विराट कोहली टॉस जीतते हैं तो वो फील्डिंग का फैसला कर सकते हैं.

cricket news, sports news, sunil gavaskar, ms dhoni, kl rahul, rishabh pant, indian team finisher, क्रिकेट न्यूज, सुनील गावस्कर, केएल राहुल, ऋषभ पंत, एमएस धोनी, इंडियन टीम फिनिशर
पांचवें टी20 में मिलेगा ऋषभ पंत को मौका?


क्या होगा टीम में बदलाव?
भारतीय टीम में बदलाव मुमकिन है. माना जा रहा है कि पांचवें टी20 मैच में विराट कोहली आराम ले सकते हैं, क्योंकि वो पिछले चारों मुकाबलों में खेले हैं. विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा कप्तानी कर सकते हैं जो वेलिंगटन टी20 में नहीं खेले थे. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को आखिरी टी20 मैच में जगह मिलती है या नहीं, ये देखना दिलचस्प रहेगा. हो सकता है टीम इंडिया केएल राहुल को आराम देकर ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में जगह दे. न्यूजीलैंड की टीम चौथे टी20 में केन विलियमसन के बिना खेली थी, दरअसल उनके कंधे में सूजन थी. पांचवें टी20 में भी उनका खेलना मुश्किल है. ऐसे में माना जा रहा है कि न्यूजीलैंड की टीम चौथे टी20 की टीम के साथ ही बे ओवल में उतरेगी.

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव/ युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन- मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, टिम सिफर्ट, रॉस टेलर, टॉम ब्रूस, डैरेल मिचेल, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, हैमिश बैनेट और स्कॉट कुग्लिन.

सुपरओवर में नए सिरे से टॉस, 2 गेंदबाज फेंकेंगे 3-3 गेंदें, क्या होगा ये बदलाव?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 5:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर