Ind vs NZ: सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम में तय है बदलाव, जानिए क्या हो सकती है प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम की नजरें क्लीन स्वीप पर हैं
भारतीय टीम की नजरें क्लीन स्वीप पर हैं

भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच सीरीज का चौथा मैच शुक्रवार को वेलिंग्टन (Wellington) में खेला जाना है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 31, 2020, 9:17 AM IST
  • Share this:
वेलिंग्टन. भारतीय टीम न्यूजीलैंड (New Zealand) में टी20 सीरीज अपने नाम करने के बाद अब बचे हुए दो मुकाबलों में ऐसे खिलाड़ियों को मौका दे सकता है जो अब तक बेंच पर रहे हैं. टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने तीसरे टी20 के बाद ही इस बात की ओर इशारा कर दिया था. इस साल अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम हर संभावित संयोजन आजमाना चाहती है.

संजू सैमसन या ऋषभ पंत को मिल सकता है मौका
भारतीय टीम अगर चौथे वनडे में बदलाव की करती है तो टीम के साथ लंबे समय से जुड़े संजू सैमसन (Sanju Samson) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को मौका दिया जा सकता है. पंत को अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना अधिक है औऱ अगर उन्हें मौका दिया जाता है तो हो सकता है पूरी सीरीज में शानदार विकेटकींपिग करने वाले लोकेश राहुल (KL Rahul) केवल बतौर बल्लेबाज टीम में शामिल रहें.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को पैट कमिंस की गेंद पर चोट लग गई थी. उनकी बाउंसर पंत के बल्ले से लगकर उनके हेलमेट पर जा लगी, जिसके बाद उन्हें चक्कर भी आए.
ऋषभ पंत की जगह के एल राहुल विकेटकीपिंग करते हैं

वहीं बल्लेबाजी में टॉप ऑर्डर में बदलाव के आसार कम ही हैं और शीर्ष तीन में रोहित शर्मा (Rohit Sharma), राहुल और कोहली (Virat Kohli) की टीम में जगह पक्की है. टीम में जगह पक्की कर चुके श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को आराम देकर मनीष पांडे (Manish Pandey) और शिवम दुबे को और अधिक मौके दिए जाने की जरूरत है.



युवा गेंदबाजों को मौका देना चाहते हैं कोहली
विराट कोहली ने तीसरे टी20 के बाद यह साफ कर दिया था कि अगले दो टी20 मुकाबलों में अपनी बेंच स्ट्रैंथ को आजमाना चाहते हैं. गेंदबाजी विभाग में वह नवदीप सैनी और वॉशिंगटन सुंदर जैसे युवा खिलाड़ियों को कीवी जमीन पर खेलने का मौका देना चाहते हैं. वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar), कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और नवदीप सैनी (Navdeep Saini) मौके का इंतजार कर रहे हैं. तीनों को हालांकि एक साथ मौका नहीं मिलेगा लेकिन टीम प्रबंधन एक स्पिनर और एक तेज गेंदबाज को रोटेट कर सकता है.

shardul thakur score, shardul thakur batting, shardul thakur ipl 2019 final, shardul thakur cuttack odi, india vs west indies odi, शार्दुल ठाकुर कटक वनडे, शार्दुल ठाकुर स्‍कोर, शार्दुल ठाकुर आईपीएल 2019 फाइनल, इंडिया वेस्‍टइंडीज वनडे
शार्दुल ठाकुर को आराम दिया जा सकता है (AP Photo)


सुंदर ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों पर कोहली की नई गेंद की रणनीति का हिस्सा हैं और उन्हें अगले दो मैचों में खेलने का मौका मिल सकता है. शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की जगह सैनी को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है. जसप्रीत बुमराह के खेलने पर भी फैसला किया जा सकता है. हैमिल्टन में बुमराह महंगे साबित हुए थे. वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट टीम में भी शामिल हैं और उन पर काम के अधिक बोझ को देखते हुए उन्हें भी आराम दिए जाने की उम्मीद है.

न्यूजीलैंड की टीम में तय है बदलाव
न्यूजीलैंड की  टीम पर क्लीन स्वीप टालने का खतरा है. हालांकि चौथे टी20 में उनकी ओर से बदलाव तय है क्योंकि कॉलिन डि ग्रैंडहोम (Colin De Grandhome) को अंतिम दो मैचों के लिए टीम से बाहर कर दिया गया है. ग्रैंडहोम की  जगह बल्लेबाज टॉम ब्रूस को शामिल किया गया है.

हैमिल्टन टी20 में न्यूजीलैंड की टीम सुपरओवर (India Beat New Zealand in Super Over) में भारत से मैच हार गई, उसने पहली बार अपने घर पर टीम इंडिया से टी20 सीरीज भी गंवा दी
केन विलियमसन वेलिंग्टन में ओपनिंग करने उत सकते हैं


कीवी अपने बल्लेबाजी ऑर्डर में जरूर बदलाव कर सकती है और हो सकता है कि कप्तान केन विलियमसन ओपनिंग करने उतरें. इसका मुख्य कारण यह है कि टीम का मिडिल ऑर्डर काम नहीं कर रहा है.  विलियमसन अगर मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) के साथ पारी का आगाज करते हैं तो कॉलिन मनरो (Colin Munro) को बल्लेबाजी क्रम में नीचे आना होगा जिससे टीम की बल्लेबाजी को मजबूती मिलेगी. मिचेल सेंटनर को बुधवार को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा गया और देखना होगा कि न्यूजीलैंड (New Zealand) इस तरह के प्रयोग को जारी रखता है या नहीं.

चौथा टी20 जीतने के लिए टीम इंडिया को करने होंगे ये 3 सुधार,नहीं तो हार मिलेगी!

निरुपमा संजीव: भारतीय महिला टेनिस की पहली पोस्टर गर्ल जिसने रचा था इतिहास
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज