Home /News /sports /

IND vs NZ: दो भारतीयों ने ही मिलकर भारत के खिलाफ रचा इतिहास, 141 साल में सिर्फ तीसरा 'परफेक्ट 10'

IND vs NZ: दो भारतीयों ने ही मिलकर भारत के खिलाफ रचा इतिहास, 141 साल में सिर्फ तीसरा 'परफेक्ट 10'

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने मुंबई टेस्ट में एक पारी में भारत के सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया. इसमें भारतीय मूल के एक और कीवी खिलाड़ी रचिन रवींद्र का अहम रोल है. जानिए कैसे. (AFP/Instagram)

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने मुंबई टेस्ट में एक पारी में भारत के सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया. इसमें भारतीय मूल के एक और कीवी खिलाड़ी रचिन रवींद्र का अहम रोल है. जानिए कैसे. (AFP/Instagram)

India vs New Zealand: न्यूजीलैंज के बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने अपने 11वें टेस्ट में इतिहास रच दिया. उन्होंने भारत के खिलाफ मुंबई टेस्ट की पहली पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए. उन्होंने आखिरी बल्लेबाज के रूप में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) के हाथों कैच आउट कराकर यह उपलब्धि हासिल की. यह 141 साल में टेस्ट में तीसरा 'परफेक्ट 10' है. दिलचस्प बात यह है कि एजाज और रचिन दोनों ही भारतीय मूल के हैं. ऐसे में दो भारतीयों ने ही मिलकर भारत के खिलाफ इतिहास बना दिया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे और आखिरी टेस्ट में इतिहास रचा गया और ऐसा करने वाला कोई दिग्गज नहीं, बल्कि 11वां टेस्ट खेल रहे न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) हैं. उन्होंने मुंबई टेस्ट में भारत की पहली पारी के सभी 10 विकेट झटके. वो भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) और इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद एक पारी में सभी 10 बल्लेबाजों को आउट करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने.

    एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने आखिरी बल्लेबाज के रूप में मोहम्मद सिराज को आउट कर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया. सिराज का कैच रचिन रवींद्र ने पकड़ा. सिराज 4 रन बनाकर आउट हुए. यानी दो भारतीयों ने ही मिलकर भारत के खिलाफ इतिहास रच दिया. दरअसल, एजाज का भारत से खास कनेक्शन है. उनका जन्म 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई में ही हुआ था. लेकिन आठ साल की उम्र में परिवार के साथ न्यूजीलैंड चले गए थे और फिर वहीं से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया. दूसरी ओर, रचिन रवींद्र भी भारतीय मूल के हैं.

    रचिन के पिता कर्नाटक से न्यूजीलैंड जाकर बसे थे
    रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) का जन्म 18 नवंबर 1999 को वेलिंग्टन में हुआ था. उनके माता-पिता बेंगलुरु के रहने वाले हैं. उनके पिता रवि कृष्णमूर्ति बेंगलुरु में बतौर सॉफ्टवेयर सिस्टम आर्किटेक्ट काम करते थे. लेकिन 1990 के दशक में वो न्यूजीलैंड चले गए थे. वहां उन्होंने हट हॉक्स नाम से एक क्रिकेट क्लब शुरू किया. वो इस क्लब के खिलाड़ियों को अक्सर भारत दौरे पर लाते थे. इसी दौरान रचिन भी क्रिकेट खेलने के लिए भारत आए. रचिन का नाम सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम को मिलाकर रखा गया है. इसमें राहुल द्रविड़ के RA और सचिन के नाम से Chin शब्द मिलाकर इस बल्लेबाज का नाम रखा गया है.

    रचिन के पिता रवि कृष्णमूर्ति पूर्व तेज गेंदबाज और मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ के अच्छे दोस्त हैं. दोनों ने साथ में बैंगलोर में क्रिकेट खेला है.

    IND vs NZ: एजाज पटेल ने झटके पूरे 10 विकेट, अनिल कुंबले, जिम लेकर और अब मुंबई के लड़के ने रच दिया इतिहास

    IND vs NZ: एजाज पटेल ने वो कर दिखाया, जो काम 113 टेस्ट खेलकर दिग्गज गेंदबाज नहीं कर सका

    कानपुर में भी रचिन-एजाज ने भारत से जीती छीनी थी
    इससे पहले, कानपुर टेस्ट में भी भारतीय मूल के इन दो खिलाड़ियों ने टीम इंडिया को जीत के लिए तरसाया था. तब एजाज पटेल और रचिन रवींद्र ने टीम इंडिया से जीत छीन ली थी. इस जोड़ी ने कानपुर टेस्ट में आखिरी मौकों पर बेहतरीन बैटिंग कर मैच ड्रॉ करा लिया था. भारतीय टीम (Team India) को इस मैच के आखिरी 8.4 ओवर में सिर्फ एक विकेट की जरूरत थी, लेकिन रचिन और एजाज की जोड़ी नहीं टूटी. रचिन का यह डेब्यू टेस्ट था.

    Tags: Ajaz Patel, Anil Kumble, Cricket news, IND vs NZ, India vs New Zealand 2021, Number Game, Rachin Ravindra

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर