Home /News /sports /

IND vs NZ: रचिन रवींद्र ने भारत से छीनी जीत, फिर भी टीम इंडिया फायदे में; जानिए कैसे

IND vs NZ: रचिन रवींद्र ने भारत से छीनी जीत, फिर भी टीम इंडिया फायदे में; जानिए कैसे

India vs New Zealand: भारत  भले ही कानपुर टेस्ट नहीं जीत पाया हो. लेकिन इस मैच में डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर के अलावा कई और खिलाड़ी चमके, जो मुंबई टेस्ट में ड्रॉ की कसक दूर कर सकते हैं. (AP)

India vs New Zealand: भारत भले ही कानपुर टेस्ट नहीं जीत पाया हो. लेकिन इस मैच में डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर के अलावा कई और खिलाड़ी चमके, जो मुंबई टेस्ट में ड्रॉ की कसक दूर कर सकते हैं. (AP)

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) ने कानपुर में भारत के हाथों से जीत छीन ली. उन्होंने रन तो 18 ही बनाए. लेकिन 91 गेंद तक मैदान में डटे रहे और मैच ड्रॉ कराने के बाद ही लौटे. हालांकि, टेस्ट ड्रॉ होने के बावजूद भारत मायूस नहीं होगा. क्योंकि टीम इंडिया के लिए इस टेस्ट में कई फायदे की बातें हुईं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर टेस्ट (IND vs NZ Kanpur Test) का रोमांचक अंत हुआ. एक समय भारत की जीत पक्की नजर आ रही थी. लेकिन भारतीय मूल के रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) और मुंबई में ही पैदा हुए एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने मैच ड्रॉ करा दिया. न्यूजीलैंड ने 284 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी दिन 155 रन पर 9 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन रवींद्र और एजाज डटे रहे. रचिन ने रन तो 18 बनाए. लेकिन उन्होंने 91 गेंद खेली. वहीं, एजाज ने भी उनका पूरा साथ दिया और 23 गेंद खेली. यह जोड़ी 9 ओवर तक डटी रही. भारत भले ही यह टेस्ट नहीं जीत पाया. लेकिन फिर भी टीम इंडिया फायदे में रही. इसकी 5 बड़ी वजहें हैं.

    मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने ड्रॉ हुए कानपुर टेस्ट में कमाल की बल्लेबाजी की. उन्हें केएल राहुल (KL Rahul) के चोटिल होने पर डेब्यू का मौका मिला और उन्होंने इसे पूरी तरह भुनाया. श्रेयस की बल्लेबाजी देखकर ऐसा नहीं लगा कि यह उनका पहला टेस्ट था. श्रेयस ने पहली पारी में शतक ठोका और दूसरी में भी 65 रन बनाए. वो डेब्यू टेस्ट में शतक और अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय भी बने. श्रेयस की बल्लेबाजी के बदौलत ही भारत न्यूजीलैंड को चौथी पारी में 284 रन का लक्ष्य दे पाया. इस प्रदर्शन के दम पर उन्होंने मुंबई टेस्ट के लिए अपना दावा ठोक दिया है.

    अक्षऱ पटेल का ‘पंजा’
    अक्षर पटेल (Axar Patel) को पहले व्हाइट बॉल क्रिकेट का गेंदबाज ही माना जाता था. लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर ने कानपुर में इस सोच को गलत साबित किया. उन्होंने पहली पारी में 62 रन देकर 5 विकेट लिए और भारत की जीत की बुनियाद रखी. उन्होंने महज सात पारियों में 5वीं बार 5 विकेट झटकने का कारनामा किया. अक्षर की सधी हुई गेंदबाजी के दम पर ही भारत मैच में वापसी कर पाया था. उन्होंने दूसरी पारी में नाबाद 28 रन भी बनाए और एक छोर से कसी हुई गेंदबाजी की.

    आर अश्विन का ऑलराउंड प्रदर्शन
    आर अश्विन (R Ashwin) ने कानपुर टेस्ट में ऑलराउंड प्रदर्शन किया. उन्होंने गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी अहम पारी खेली. उन्होंने पहली पारी में 3 विकेट लेने के साथ निचले क्रम में 38 रन भी बनाए. वहीं, दूसरी पारी में इस ऑफ स्पिनर ने ही न्यूजीलैंड को विल यंग के रूप में झटका दिया था. यंग ने पहली पारी में 89 रन ठोके थे. ऐसे में उनका यह विकेट भारत के लिए काफी अहम था. इसके बाद उन्होंने टॉम लाथम का भी विकेट हासिल किया. पहली पारी में 95 रन ठोकने वाले लाथम दूसरी पारी में भी अर्धशतक जड़ चुके थे. ऐसे में उनका विकेट लेकर अश्विन ने भारत की मैच में वापसी कराई. इस प्रदर्शन के बाद मुंबई टेस्ट के लिए उनका आत्मविश्वास बढ़ गया होगा.

    रिद्धिमान साहा चोट के बावजूद बल्लेबाजी के लिए उतरे
    रिद्धिमान साहा इस टेस्ट के दौरान चोटिल थे. उनकी गर्दन में तकलीफ थी. इसी चोट के कारण साहा तीसरे दिन मैदान में नहीं उतरे थे. उनकी जगह केएस भरत (KS Bharat) ने विकेटकीपिंग की थी. चौथे दिन टीम इंडिया 103 रन पर 6 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी. ऐसे में वे चोट के बावजूद बल्लेबाजी करने उतरे. उन्होंने श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और अक्षर पटेल के साथ अर्धशतकीय साझेदारी करके टीम की बढ़त को 280 रन के पार पहुंचाया. यह मैच में टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ.

    रवींद्र जडेजा ने जीत की दहलीज तक पहुंचाया
    कानपुर टेस्ट की पहली पारी में अगर अक्षर पटेल गेंद से चमके थे, तो दूसरी पारी में यह भूमिका रवींद्र जडेजा ने निभाई. उन्होंने खतरनाक दिख रहे न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को 24 रन पर आउट किया. इसके बाद अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर का भी शिकार किया. उन्होंने दूसरी पारी में सिर्फ 40 रन देकर 4 विकेट झटके. इससे पहले, जडेजा ने पहली पारी में अर्धशतक भी जड़ा था.

    कानपुर टेस्ट ड्रॉ होने के बावजूद इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन भारत के लिए फायदे की ही बात कही जाएगी. क्योंकि अभी सीरीज खत्म नहीं हुई है और भारत के पास इसे जीतने का मौका है. दोनों देशों के बीच दूसरा टेस्ट 2 दिसंबर से मुंबई में खेला जाएगा.

    Tags: Axar patel, Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ 1st test, India vs new zealand, R ashwin, Shreyas iyer, Wriddhiman saha

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर