होम /न्यूज /खेल /India vs New Zealand: भारतीय टी20 टीम में बदलाव शुरू, कार्तिक और अश्विन के लिए रास्ता बंद

India vs New Zealand: भारतीय टी20 टीम में बदलाव शुरू, कार्तिक और अश्विन के लिए रास्ता बंद

T20 world cup 2022: दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन  अश्विन को न्यूजीलैंड दौरे पर जगह नहीं मिली . (Video Grab)

T20 world cup 2022: दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन को न्यूजीलैंड दौरे पर जगह नहीं मिली . (Video Grab)

India vs New Zealand: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम में शामिल रविचंद्रन अश्विन और दिनेश कार्तिक को बड़ा झटका लगा ह ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. पूरी संभावना है कि आस्ट्रेलिया में चल रहा टी20 विश्व कप दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन के लिए इस प्रारूप में अंतिम टूर्नामेंट हो. चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति ने 2024 चरण को ध्यान में रखते हुए खेल के इस छोटे प्रारूप में बदलाव का दौर शुरू कर दिया है. हार्दिक पंड्या को 18 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज के लिए सोमवार को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया. टीम को देखकर साफ संकेत मिलते हैं कि अगली पीढ़ी इस टी20 वर्ल्ड कप के बाद जिम्मेदारी संभालने को तैयार है.

विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ने आराम की मांग की थी और केएल राहुल को निजी कारणों से ब्रेक दिया गया है. वे शायद भारत के लिये छोटे प्रारूप में खेल सकते हैं लेकिन बदलाव के आरंभ की अनदेखी नहीं की जा सकती. कार्तिक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच तक 2022 में 27 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों में उनकी अनदेखी गयी. और न ही अश्विन को इसमें शामिल किया गया है जिन्हें रोहित शर्मा के जोर देने के बाद चार साल के अंतराल बाद टी20 टीम में वापस बुलाया गया.

IND vs NZ सीरीज में चयन नहीं होने से बेहद दुखी हैं पृथ्वी शॉ? Insta पर किया भावुक पोस्ट

मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने दो अलग अलग सीरीज के लिये चार टीमों की घोषणा के बाद वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘वर्ल्ड कप कुछ दिनों में खत्म हो जाएगा इसलिए हमें फैसला करना था कि किसे आराम देना है किसे नहीं. कार्तिक अच्छा करता रहा है और वह हमारे लिये उपलब्ध है. लेकिन इस बार हमने वर्ल्ड कप के बाद अलग खिलाड़ियों को आजमान के बारे में सोचा.’’ कार्तिक की पीठ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के पिछले मैच के दौरान चोट लग गई थी और उनका बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ मैच में खेलना संदिग्ध लग रहा है.

India vs New Zealand: टीम इंडिया की सूरत बदली, रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या को मिली कप्तानी

लेकिन चेतन ने कार्तिक की चोट के बारे में कोई अपडेट नहीं दिया. वह इस बारे में भी चर्चा नहीं करना चाहते कि इस अनुभवी विकेटकीपर को पिछले चार महीनों में भारत के लिये 27 टी20 खेलने के बाद कार्यभार प्रबंधन की जरूरत क्यों पड़ी. उन्होंने कहा, ‘‘मेडिकल टीम उनकी देखरेख कर रही है, यह आंतरिक मसला है इसलिये यहां कुछ भी खुलासा करना ठीक नहीं होगा. वह विश्व कप का हिस्सा हैं और वह अच्छा कर रहे हैं. ’’

लेकिन समझा जा सकता है कि भारतीय क्रिकेट कार्तिक से आगे बढ़ने के लिए तैयार है. 2019 में विश्व कप ने उनका 50 ओवर का करियर खत्म कर दिया था और 2022 शायद उनका टी20 अंतरराष्ट्रीय में अंतिम रहे.

Tags: Dinesh karthik, R ashwin, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें