• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • क्राइस्टचर्च में बने ये रिकॉर्ड, जिसे कप्तान कोहली फिर कभी नहीं दोहराना चाहेंगे

क्राइस्टचर्च में बने ये रिकॉर्ड, जिसे कप्तान कोहली फिर कभी नहीं दोहराना चाहेंगे

विराट कोहली की टीम को दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा

विराट कोहली की टीम को दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टेस्ट सीरीज में भारत का पहली बार सफाया हुआ है

  • Share this:
    क्राइस्टचर्च. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) न्यूजीलैंड दौरे पर  दो सीरीज हार गई. टी20 सीरीज पर कब्जा  जमाकर अपने दौरे का शानदार आगाज  करने वाली टीम को वनडे और फिर टेस्ट सीरीज में करारी शिकस्त का सामना पड़ा. टेस्ट सीरीज में भारत को शर्मनाक हार  मिली. पहले वेलिंगटन टेस्ट 10 विकेट से गंवा दिया, तो अब क्राइस्टचर्च टेस्ट ढाई दिन के अंदर ही सात विकेट से गंवा  दिया. इस मैच में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं, जिसे  कोहली दोहराना तो दूर कभी याद भी नहीं करना चाहेंगे.

    भारत का न्यूजीलैंड दौरा
    -टी20 सीरीज भारत (India) ने 5-0 से जीती, 5-0 से क्लीन स्वीप करने वाले पहली टीम बनीं.
    -वनडे सीरीज 3-0 से गंवा दी, कोहली की कप्तानी में वनडे सीरीज में भारत पर पहला क्लीन स्वीप
    -भारत ने 2-0 से टेस्ट सीरीज गंवाई, कोहली की कप्तानी में भारत पर टेस्ट सीरीज में पहला क्लीन स्वीप

    दूसरे टेस्ट में कप्तान
    क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 14 रन बनाए.  वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 5 रन बनाए. इस मैच में  दोनाें कप्तानाें ने कुल मिलाकर 25 रन बनाए. जो एक टेस्ट मैच में तीसरा न्यूनतम स्कोर है, जब कप्तान टॉप 4 में बल्लेबाजी  कर रहे हो.

    टेस्ट क्रिकेट में कोहली की कप्तानी
    - बतौर फुल टाइम कोहली की कप्तानी में भारत की यह तीसरी टेस्ट सीरीज हार है. इससे पहले 2018 में इंग्लैंड और 2017-2018 में साउथ अफ्रीका (South Africa) में भी भारत को टेस्ट क्रिकेट में मात मिली थी.

    - कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दो टेस्ट हारने वाले सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के बाद दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं. सौरव गांगुली को 2002 में ऐसी हार मिली थी.

    - 4/28 भारत के खिलाफ ट्रेंट बोल्ट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन्हाेंने दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में यह कमाल किया. इससे पहले वेलिंगटन टेस्ट की दूसरी पारी में 39 रन पर चार विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था.

    - 2012 के बाद पहली बार टेस्ट सीरीज में भारत का सफाया हुआ है. 2012 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-0 से सीरीज गंवा दी थी.

    - इस सीरीज में भारत ‌का प्रति विकेट औसत 18.05 का रहा. जो किसी भी टेस्ट सीरीज में उनका तीसरा सबसे खराब औसत है. इससे पहले 2002-2003 में टीम इंडिया का औसत 13.37 और 1969-70 में 16.61 का था.



    ढाई दिन में ढेर हुआ भारत, वनडे के बाद टेस्ट में भी न्यूजीलैंड ने किया सफाया

    कमजोर टीमों पर ही जोर दिखाते हैं विराट, पाकिस्तानी फैंस ने कसा कोहली पर तंज!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज