IND vs NZ: 2 साल में पहली बार हुआ कोहली का हार से सामना, वेलिंगटन में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

IND vs NZ: 2 साल में पहली बार हुआ कोहली का हार से सामना, वेलिंगटन में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी
न्यूजीलैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट के बड़े अंतर से मात दी.

भारत पिछली बार 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई टेस्ट मैच हारा ‌था. नौ टेस्ट मैच बाद टीम इंडिया (Team India) को हार का सामना करना पड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 10:35 AM IST
  • Share this:
वेलिंगटन. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 विकेट के बड़े अंतर से पहला टेस्ट मैच हार गई. भारत का बल्लेबाजी क्रम दोनों पारियों में ही विफल रहा. भारतीय टीम पहली पारी में 165 रन पर सिमट गई. जिसके बाद मेजबान ने अपनी पहली पारी में 348 रन बनाकर 183 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी. दूसरी पारी में भी टीम इंडिया  (Team India) कुछ खास कमाल नहीं कर पाई और 191 रन पर ही सिमट गई, जिसके बाद कीवी टीम ने नौ रन बनाकर पहला टेस्ट मैच जीत लिया. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की यह पहली हार है. वहीं 2018 के बाद टीम इंडिया (Team India) पहली बार कोई टेस्ट मैच हारी है. इसके उलट मेजबान के ‌लिए यह जीत यादगार रही. न्यूजीलैंड की यह 100वीं टेस्ट जीत थी. जिसे टीम ने उतने ही शानदार अंदाज में भी जीता.

नौ टेस्ट मैच बाद मिली हार
भारत की दो साल में यह पहली टेस्ट हार है. पिछली बार टीम इंडिया  (Team India)  को 2018 में पर्थ के मैदान पर मेजबान ऑस्ट्रेलिया से 146 रनों से मात मिली थी. मगर उस हार के बाद से टीम इंडिया एक भी मैच नहीं हारी. न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार भारत को नौ टेस्ट मैचों के बाद मिली पहली हार है. पर्थ में हारने के बाद भारत ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ जीत दर्ज की और इसके बाद सिडनी में ड्रॉ खेला. इस मैच के बाद भारत ने पिछले साल वेस्टइंडीज की मेजबानी में सीरीज के दोनों टेस्ट मैच जीते. साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया और फिर बांग्लादेश को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में  मात दी. बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने कोलकाता में ऐतिहासिक डे नाइट टेस्ट मैच खेला था.

 मैच में बने इतने रिकॉर्ड्स



-भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड ने तीसरी बार 10 विकेट के अंतर से जीत दर्ज की है. इससे पहले 1989-90 में क्राइस्टचर्च और 2002-03 में वेलिंगटन में ऐसी जीत हासिल की थी.



- न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरी बार किसी एक टेस्ट मैच में भारत की दोनों पारियां 200 रन से पहले सिमट गई. 2002-03 में वेलिंगटन में भारत ने 161 और 121, 2002-03 में हैमिल्टन में 99 और 154 रन की पारी खेली थी. इस बार वेलिंगटन में भारत ने पहली पारी में 165 और दूसरी पारी में 191 रन  बनाए.

- वेलिंगटन में टिम साउदी ने 110 रन पर नौ विकेट लिए.  न्यूजीलैंड की ओर से टेस्ट क्रिकेट में टिम साउदी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन. 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्‍होंने 108 रन पर 10 विकेट लिए थे, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था.

 

सिर्फ इन दो को छोड़कर बाकी सभी बल्लेबाजों से नाराज हैं कप्तान कोहली

कैसे टीम इंडिया ने वेलिंगटन टेस्ट में हथियार डाल दिए, ये है हार की बड़ी वजह
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading