लाइव टीवी

IND vs NZ: ऑकलैंड में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, पहली बार न्यूजीलैंड से जीते लगातार 2 टी20 मैच

भाषा
Updated: January 26, 2020, 4:24 PM IST
IND vs NZ: ऑकलैंड में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, पहली बार न्यूजीलैंड से जीते लगातार 2 टी20 मैच
भारतीय टीम ने सात विकेट से हासिल की जीत

ऑकलैंड में न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम पर भारत (India) की जीत के साथ ही वह पांच टी20 मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है.

  • Share this:
ऑकलैंड. केएल राहुल (KL Rahul) के लगातार दूसरे अर्धशतक की मदद से भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को ऑकलैंड में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में अपनी बढ़त 2-0 कर दी.

भारत (India) के सामने 133 रन का अपेक्षाकृत छोटा लक्ष्य था. ऐसे में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और कप्तान विराट कोहली के विकेट जल्दी गंवाने के बाद राहुल (50 गेंदों पर नाबाद 57, तीन चौके, दो छक्के) और श्रेयस अय्यर (33 गेंदों पर 46, एक चौका, तीन छक्के) ने पिछले मैच की तरह बखूबी जिम्मेदारी संभाली और तीसरे विकेट के लिये 86 रन जोड़कर टीम को 17.3 ओवर में तीन विकेट पर 135 रन के स्कोर तक पहुंचाया.

न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी दिखी कमजोर
इससे पहले मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) (20 गेंदों पर 33 रन) ने धीमा खेल रही पिच पर न्यूजीलैंड को तेजतर्रार शुरुआत दिलायी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की और 33 रन के अंदर चार विकेट लेकर कीवी टीम को इसका फायदा नहीं उठाने दिया. विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सीफर्ट (Tim Seifert) ने 26 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाये लेकिन तब भी न्यूजीलैंड को पांच विकेट पर 132 रन तक ही पहुंच पाए.

KL RAHUL, CRICKET NEWS,SPORTS NEWS,
के एल राहुल लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया


रवींद्र जडेजा ने चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट जबकि पहले बदलाव के तौर पर गेंदबाजी के लिये आये जसप्रीत बुमराह ने 21 रन देकर एक विकेट लिया. मोहम्मद शमी ने चार ओवर में केवल 22 रन दिये, भले ही उन्हें विकेट नहीं मिला. शार्दुल ठाकुर (दो ओवर, 21 रन, एक विकेट) और शिवम दुबे (दो ओवर, 16 रन एक विकेट) ने भी सफलताएं हासिल की.

भारत की शुरुआत रही खराबभारत की शुरुआत अनुकूल नहीं रही. रोहित (आठ) फिर से नाकाम रहे और पहले ओवर में ही स्लिप में कैच दे बैठे. टिम साउदी (Tim Southee) (20 रन देकर दो) ने उनकी जगह लेने के लिये उतरे कप्तान कोहली (12 गेंदों पर 11) को भी ज्यादा देर नहीं टिकने दिया जिससे पावरप्ले में भारत का स्कोर दो विकेट पर 40 रन हो गया.

shreyas iyer, nz vs ind, t20, cricket news, sports news
श्रेयस अय्यर ने दूसरे टी20 में 44 रनों की पारी खेली


राहुल (KL Rahul) और अय्यर (Shreyas Iyer) ने इसके बाद पारी संवारने का बीड़ा बखूबी उठाया. उन्होंने शुरू में संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन बाद में खुलकर रन बटोरे. राहुल ने अपनी शानदार फार्म बरकरार रखी. ब्लेयर टिकनर पर थर्डमैन पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था. क्षेत्ररक्षण के दौरान घुटने में चोट लगने के बावजूद अय्यर ने पिछले मैच की अपनी पारी को ही आगे बढ़ाया.

रवींद्र जडेजा ने कीवी टीम को दिए दो अहम झटके
अय्यर ने ईश सोढ़ी (33 रन देकर एक) को निशाने पर रखा. इस लेग स्पिनर पर उन्होंने लांग आन पर दो छक्के लगाये. राहुल ने हामिश बेनेट पर पहले छक्का और फिर चौका लगाकर इस प्रारूप में अपना 11वां अर्धशतक पूरा किया. अय्यर ने अगले ओवर में टिकनर के खिलाफ यही रवैया अपनाया, लेकिन सोढ़ी की गेंद पर छक्के से अर्धशतक पूरा करने के प्रयास में सीमा रेखा पर कैच दे बैठे. शिवम दुबे (नाबाद आठ) ने साउथी पर विजयी छक्का लगाया.

केन विलियमसन (Kane Williamson) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तो गप्टिल ने पारी के पहले ओवर में ही ठाकुर पर दो छक्के जड़कर अपने इरादे जतलाये. ठाकुर इसके बाद पावरप्ले के आखिरी ओवर में छोर बदलकर गेंदबाजी के लिये आये तो तब भी गुप्टिल ने उन पर लगातार दो चौके लगाये. गप्टिल पावरप्ले की अंतिम गेंद का पूरा उपयोग करके उसे छह रन के लिये भेजना चाहते थे लेकिन गेंद हवा में लहरा गयी और विराट कोहली ने मिडऑफ पर उसे कैच में बदलकर मुटृठी भींचकर अपने खास अंदाज में जश्न मनाया.

INDVS NZ, CRICKET NEWS, SPORTS NEWS
न्‍यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में केवल 133 रन बना पाईं


132 रन ही बना पाई न्यूजीलैंड की टीम
न्यूजीलैंड का पहला विकेट 48 रन पर गिरा लेकिन इसके बाद जल्द ही उसका स्कोर चार विकेट पर 81 रन हो गया. कोहली ने एक्स्ट्रा कवर पर दुबे की गेंद पर दूसरे सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (25 गेंदों पर 26) का कैच लपका. जडेजा ने 11वें ओवर में गेंद संभाली और अपने लगातार ओवरों में कोलिन डि ग्रैंडहोम (तीन) और कप्तान केन विलियमसन (14) को पवेलियन भेजकर कीवी टीम को बैकफुट पर भेज दिया. सीफर्ट ने युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 33 रन) पर चौका और छक्का लगाया लेकिन जडेजा, बुमराह और शमी ने रनों पर अंकुश लगा दिया. न्यूजीलैंड अंतिम चार ओवरों में केवल 23 रन बना पाया जिसमें केवल एक छक्का शामिल है जो सीफर्ट ने बुमराह पर लगाया.

इस बीच कोहली ने रोस टेलर (18) का कैच भी छोड़ा लेकिन बुमराह ने उन्हें अपने अगले ओवर में पवेलियन भेज दिया. टेलर ने 24 गेंदें खेली लेकिन इनमें एक भी बाउंड्री शामिल नहीं है. भारत ने पहला मैच छह विकेट से जीता. पांच मैचों की श्रृंखला का तीसरा मैच बुधवार को हैमिल्टन में खेला जाएगा.

विकेटकीपर केएल राहुल ने भारत को जीत दिलाकर रचा इतिहास, धोनी-पंत पीछे छूटे!

पद्म श्री के लिए चुने जाने पर बोलीं रानी, भारतीय महिला हॉकी के लिए हैं सम्मान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 4:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर