Home /News /sports /

IND vs NZ: राहुल द्रविड़ के आते ही खत्‍म हुआ रवि शास्‍त्री का कल्‍चर, टीम इंडिया में लौटी पुरानी परंपरा

IND vs NZ: राहुल द्रविड़ के आते ही खत्‍म हुआ रवि शास्‍त्री का कल्‍चर, टीम इंडिया में लौटी पुरानी परंपरा

राहुल द्रविड़ रवि शास्‍त्री की जगह टीम इंडिया के मुख्‍य कोच बने थे (pc:afp)

राहुल द्रविड़ रवि शास्‍त्री की जगह टीम इंडिया के मुख्‍य कोच बने थे (pc:afp)

India vs New Zealand 2021: रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) की जगह टीम इंडिया के मुख्‍य कोच बने राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के नेतृत्‍व में भारत ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप किया और अब बतौर मुख्‍य कोच न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज भी उनकी पहली टेस्‍ट सीरीज है. द्रविड़ के टीम से जुड़ते ही टीम इंडिया में भी बदलाव नजर आने लगा है. यहां तक कि टीम की परंपरा भी बदलने लगी है.

अधिक पढ़ें ...

    कानपुर. भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया. टॉस से पहले सुनील गावस्‍कर ने उन्‍हें टेस्‍ट कैप दी. बतौर मुख्‍य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की भी यह पहली टेस्‍ट सीरीज है. टी20 वर्ल्‍ड कप में भारत का सफर खत्‍म होते हुए रवि शास्‍त्री का भी टीम इंडिया के साथ सफर खत्‍म हो गया था.  जिसके बाद राहुल द्रविड़ ने मुख्‍य कोच की जिम्‍मेदारी संभाली. उनके टीम से जुड़ते ही टीम इंडिया में रवि शास्‍त्री का कल्‍चर खत्‍म होता नजर आ रहा है.

    दरअसल मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों से नए खिलाड़ियों को डेब्‍यू कैप दिलाने की पुरानी परंपरा फिर से जिंदा कर दिया. द्रविड़ ने गावस्कर को इस खास कार्यक्रम के लिये आमंत्रित किया था. इससे पहले न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी द्रविड़ ने हर्षल पटेल को नेशनल कैप देने के लिये सीमित ओवरों के सबसे सफल भारतीय गेंदबाजों में से एक अजित अगरकर को आमंत्रित किया था.

    ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों से राष्ट्रीय कैप हासिल करने की परंपरा रही है. भारत में भी पहले ऐसी परंपरा थी, लेकिन पिछले कुछ समय से कप्तान या कोई सीनियर खिलाड़ी या फिर सहयोगी स्टाफ का सदस्य ही डेब्‍यू करने वाले खिलाड़ी को कैप सौंपता था. शुभमन गिल (Shubhman Gill) को 2019 में टीम के सीनियर खिलाड़ी एमएस धोनी (MS dhoni) ने वनडे क्रिकेट की कैप दी थी.

    IND vs NZ: रोहित, कोहली और राहुल से भी अच्छा है घर में औसत, फिर भी जगह पक्की नहीं, बचे सिर्फ 3 मौके

    IPL 2022: आकाश चोपड़ा ने RCB के लिए चुने 4 खिलाड़ी, ग्लेन मैक्सवेल को किया बाहर

    वाशिंगटन सुंदर को वनडे कैप कोच रवि शास्‍त्री ने दी थी. 2018 में दीपक चाहर को भी वनडे कैप रवि शास्‍त्री ने दी थी. यही नहीं इस साल मार्च में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए एक साथ 5 खिलाड़ियों ने डेब्‍यू किया. 41 सालों में इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था. संजू सैमसन, कृष्‍णाप्‍पा गौतम, नीतिश राणा, चेतन सकारिया और राहुल चाहर को वनडे कैप टीम के सीनियर खिलाड़ियों ने दी थी.

    Tags: Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ 2021, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, Rahul Dravid, Ravi shastri

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर