लाइव टीवी

IND vs NZ, Day 1 : पहले ही दिन कांपे बल्लेबाजों के पैर, आधी टीम पवेलियन लौटी, अजिंक्य रहाणे ने संभाला मोर्चा

News18Hindi
Updated: February 21, 2020, 11:01 AM IST
IND vs NZ, Day 1 : पहले ही दिन कांपे बल्लेबाजों के पैर, आधी टीम पवेलियन लौटी, अजिंक्य रहाणे ने संभाला मोर्चा
अजिंक्य रहाणे पहले दिन 38 रन बनाकर नाबाद हैं

वेलिंगटन (Wellington) टेस्ट में भारत (India) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन के अंत तक पांच विकेट खोकर 122 रन बना लिए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 11:01 AM IST
  • Share this:
वेलिंगटन. न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ वेलिंगटन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में  भारत (India) ने स्टंप तक पांच विकेट खोकर 122 रन बना लिए. भारत के स्टार बल्लेबाज फ्लॉप रहे.  कीवी कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को छोड़कर भारत का कोई बल्लेबाज बेसिन रिजर्व की तेज उछालभरी पिच पर टिक नहीं सका और पहले टेस्ट के शुरुआती दिन चाय तक 122 रन बनाकर आधी भारतीय टीम पवेलियन लौट गई. आखिरी सेशन का खेल बारिश के कारण धुल गया.

न्यूजीलैंड की ओर से डेब्यू कर रहे काइल जैमीसन (Kyle Jamieson) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 14 ओवरों में 38 रन देकर तीन विकेट लिये. पहले दिन तेज हवा के कारण नम हुए विकेट पर भारतीय बल्लेबाज बुरी तरह नाकाम रहे. पृथ्वी शॉ (16 रन) , चेतेश्वर पुजारा (42 गेंद में 11 रन) और कप्तान कोहली (सात गेंद में दो रन) क्रीज पर टिक ही नहीं सके.

शॉ और मयंक की जोड़ी फ्लॉप
 शॉ और मयंक की भारत की नई ओपनिंग जोड़ी अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रही और पहले विकेट के लिए केवल 16 रन की साझेदारी कर पाई. युवा बल्लेबाज शॉ ने तेज शुरुआत देने की कोशिश की लेकिन कमजोर तकनीक का उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा. साउदी की गेंद उनके पैड से टकराकर ऑफ स्टम्प पर जा लगी और वह बोल्ड हो गए.



पुजारा-कोहली बने जैमीसन का शिकार
पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने काफी संयम के साथ ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंदों का सामना किया. दूसरे बदलाव के तौर पर आये जैमीसन ने हालांकि उनका संयम तोड़ दिया. जैमीसन की उछाल लेती एक गेंद पुजारा के बल्ले से टकराकर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथ में गई. इसी तरह से उन्होंने कोहली को पवेलियन भेजकर भारत को सबसे बड़ा झटका दिया. कोहली ने अपना सौवां टेस्ट खेल रहे रोस टेलर (Ross Taylor) को पहली स्लिप में कैच थमाया.

रहाणे पर टिकी भारत की उम्मीदें
न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पहले सेशन में भारतीय बल्लेबाजों पर इतना दबाव डाला कि दूसरे सेशन में सिर्फ 43 रन बने. मयंक अग्रवाल ने 84 गेंद में 34 रन बनाये जो लंच के बाद ट्रेंट बोल्ट को पुल शाट खेलने के प्रयास में आउट हुए. वहीं हनुमा विहारी (सात) जैमीसन का तीसरा शिकार बने. दिन का खेल खत्म होने तक रहाणे ने 122 गेंद में चार चौकों की मदद से 38 रन बना लिये हैं वहीं ऋषभ पंत 10 रन बनाकर खेल रहे थे. टॉप बल्लेबाजों के जाने के बाद अब टीम की उम्मीदें रहाणे पर टिकी हैं.

बारिश के कारण धुला तीसरे सेशन का खेल
टी ब्रेक के बारिश के कारण पहले तीसरे सेशन का खेल शुरू होने में देरी हुई. बीच में बारिश रुकी तो लगा कि खेल फिर से शुरू हो सकता है हालांकि इंस्पेक्शन से पहले ही एक बार फिर बारिश शुरू हो गई जिसके बाद स्टंप करने का फैसला किया गया.

साहा की जगह पंत को दिया गया मौका
भारतीय टीम ने पहले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में चौंकाने वाला फैसला करते हुए ऋद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को टीम में मौका दिया. पंत लगभग छह महीने बाद टीम में वापसी कर रहे हैं. वह टी20 और वनडे सीरीज में टीम के साथ थे लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया गया. वहीं साहा ने घरेलू जमीन पर बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार विकेटकीपिंग की थी.

भारत की प्लेइंग इलेवन - पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन - टॉम लाथम, टॉम ब्लंडेल केन विलियमसन, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमीसन, टिम साउदी, अजाज पटेल और ट्रेंट बोल्ट

6 फीट 8 इंच के गेंदबाज की आग उगलती गेंदों ने तोड़ी टीम इंडिया की कमर

अपनी टीम को दो वर्ल्ड कप जिताने वाले इस दिग्गज को चाहिए पाकिस्तान की नागरिकता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 10:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,095

     
  • कुल केस

    5,734

     
  • ठीक हुए

    472

     
  • मृत्यु

    166

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,099,679

     
  • कुल केस

    1,518,773

    +813
  • ठीक हुए

    330,589

     
  • मृत्यु

    88,505

    +50
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर