Exclusive: अनिल कुम्‍बले ने दिए न्‍यूजीलैंड को हराने के मंत्र, बोले- बाहर हो सकता है ये खिलाड़ी

अनिल कुंबले ने साथ ही कहा कि सेमीफाइनल में टीम इंडिया से रवींद्र जडेजा बाहर हो सकते हैं और उनकी जगह कुलदीप यादव आ सकते हैं.

विमल कुमार@Vimalwa | News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 7:13 PM IST
Exclusive: अनिल कुम्‍बले ने दिए न्‍यूजीलैंड को हराने के मंत्र, बोले- बाहर हो सकता है ये खिलाड़ी
अनिल कुम्‍बले.
विमल कुमार@Vimalwa | News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 7:13 PM IST
क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ इंडिया के सेमीफाइनल मैच पर पूर्व कप्‍तान अनिल कुम्‍बले का मानना है कि मुकाबला जोरदार रहेगा. उन्‍होंने कहा कि न्‍यूजीलैंड से मुकाबला आसान नहीं होगा लेकिन इंडिया जिस तरह के आत्‍मविश्‍वास में नजर आ रहा है वह निर्णायक साबित हो सकता है. कुंबले ने साथ ही कहा कि सेमीफाइनल में टीम इंडिया से रवींद्र जडेजा बाहर हो सकते हैं और उनकी जगह कुलदीप यादव आ सकते हैं. उन्‍होंने इंडिया को अच्छी शुरुआत की सलाह दी है ताकि विपक्षी टीम पर शुरू से ही दबाव बन जाए. पढ़िए उनसे बातचीत की मुख्‍य बातें-

सवाल - क्या आपको लगता है कि भारत के लिए पहला सेमीफाइनल खेलना आसान होगा. न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ खेलना इंग्लैंड के मुकाबले आसान होगा?
जवाब - इंग्लैंड के साथ भारत का मैच अच्छा नहीं रहा है. इस वर्ल्ड कप में एक ही मैच जो हारे हैं वह इंग्लैंड के खिलाफ हारे हैं. मेरे हिसाब से न्यूजीलैंड आसान तो नहीं होगा लेकिन कॉन्फिडेंस ज्यादा रहेगा इंडियन टीम का. इतना अच्छा खेल कर आए हैं इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के साथ एक मुकाबला अच्छा होगा. अगर सेमीफाइनल होता तो इंग्लैंड के साथ ज्यादा टफ होता. न्यूजीलैंड के साथ आसान नहीं होगा लेकिन इंडिया का कॉन्फिडेंस अच्छा रहेगा जिससे वह जीतकर फाइनल में जाएं.



सवाल - क्या भारत को इस बात का नुकसान हो सकता है कि पिछले कुछ मुकाबले आसान रहे हैं?
जवाब - ऐसा कुछ नहीं है. पिछले 9 मैचों में जो कंसिस्टेंट परफॉर्मेंस की है वह कॉन्फिडेंस बूस्ट करेगा. सेमीफाइनल 1 दिन का मैच होता है जहां पर आपको तीनों स्किल्स को बराबर करके जीतना होगा. फील्डिंग अच्छी रहना चाहिए, बॉलिंग अच्छी रहना चाहिए, बैटिंग अच्छी होना चाहिए. तीनों को मिलाकर खेलना और जीतना बहुत जरूरी है. ऐसा लगातार करते आए हैं. मुझे उम्मीद है कि आगे भी वैसे ही खेल खेलेंगे.

anil kumble, india vs new zealand cricket team, ind vs nz semifinal, india world cup 2019, अनिल कुम्‍बले, वर्ल्‍ड कप 2019, इंडिया न्‍यूजीलैंड स्‍कोर, इंडिया न्‍यूजीलैंड मैच
अनिल कुम्‍बले का मानना है कि सेमीफाइनल में रवींद्र जडेजा की जगह कुलदीप यादव आ सकते हैं.

Loading...

सवाल - क्या आपको लगता है कि रवींद्र जडेजा अब सेमीफाइनल भी खेलेंगे?
जवाब - रवींद्र जडेजा एक यूटिलिटी क्रिकेटर है. मुझे लगता है कि शायद इंडिया फिर से दो रिस्ट स्पिनर्स के साथ जाएगी. न्यूजीलैंड की टीम देखी जाए तो उन्‍हें अपने देश और भारत में रिस्ट स्पिनर्स ने बहुत तंग किया. मेरा मानना होगा कि दोनों रिस्ट स्पिनर्स चहल और कुलदीप खेलेंगे.

सवाल - सेमीफाइनल से पहले आपकी टीम इंडिया को सलाह.
जवाब- सलाह तो कुछ नहीं हैं. जैसे आप खेल कर आए हैं वैसे ही खेलना चाहिए. लगातार अच्छा स्टार्ट मिला है. बॉलिंग या बैटिंग दोनों में अच्‍छी शुरुआत होना बहुत जरूरी है. सेमीफाइनल्स के लिए शांत मन और ठंडा दिमाग बहुत जरूरी है. बैटिंग हो या बॉलिंग जो भी पहले करें शुरूआत अच्छी होनी चाहिए. अगर शुरूआत अच्छी होगी तो बाकी ओवर आप खुद ही अच्छा खेलेंगे.

सवाल - आपकी प्लेइंग 11 क्या रहेगी.
जवाब - ओल्ड ट्रैफर्ड में पाकिस्तान के खिलाफ खेले थे तो आपको पता होगा कि पिच कैसा होगा. केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक या केदार जाधव में से किसी को बड़ी पारी खेलनी होगी. छठे बॉलर के रूप में केदार जाधव की जरूरत पड़ सकती है. लेकिन दिनेश कार्तिक को अगर आपने दो मैच खिलाए हैं तो उसको आगे भी खिलाना बेहतर होगा. हार्दिक पांड्या, कुलदीप चहल, बुमराह और शमी. शमी को फिर से वापस लाना होगा क्योंकि वह विकेट लगातार निकाल रहे हैं, ठीक है लास्ट में थोड़ा रन दिए हैं डेथ में लेकिन शुरुआत में काफी विकेट लिए हैं.

जडेजा के साथ खड़े हुए सचिन तेंदुलकर, दिया ये बड़ा बयान

धोनी के लिए मन में अपार सम्‍मान: विराट कोहली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 8, 2019, 5:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...