होम /न्यूज /खेल /IND vs NZ: न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया ने क्या सीखा? कप्तान धवन ने एक लाइन में बताया

IND vs NZ: न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया ने क्या सीखा? कप्तान धवन ने एक लाइन में बताया

India vs New Zealand: शिखर धवन ने न्यूजीलैंड से वनडे सीरीज हारने के बाद युवा खिलाड़ियों के लिए बड़ी बात कही. (Indian cricket team Instagram)

India vs New Zealand: शिखर धवन ने न्यूजीलैंड से वनडे सीरीज हारने के बाद युवा खिलाड़ियों के लिए बड़ी बात कही. (Indian cricket team Instagram)

IND vs NZ ODI Series: न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज हारने के बाद भारतीय कप्तान शिखर धवन ने कहा है कि युवा खिलाड़ियों ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे भी बारिश से धुला
न्यूजीलैंड ने 1-0 से जीती वनडे सीरीज
कप्तान शिखर धवन ने गेंदबाजों के लिए कही बड़ी बात

नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच क्राइस्टचर्च में खेला गया तीसरा और आखिरी वनडे भी बारिश के कारण रद्द हो गया. इससे पहले, दूसरा वनडे भी बारिश की भेंट चढ़ गया था. न्यूजीलैंड ने पहला वनडे जीता था. इसी वजह से सीरीज उसके नाम रही. तीसरे वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को 220 रन का लक्ष्य दिया था. इसका पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने 18 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 104 रन बना लिए थे. तभी बारिश शुरू हो गई. इस वजह से मैच रोकना पड़ा. काफी इंतजार के बाद जब बारिश नहीं थमी तो मैच को रद्द करना पड़ा. इससे पहले, टी20 सीरीज के 2 मैच भी बारिश में धुल गए थे. भारत ने दूसरा टी20 जीता था. इसी वजह से टीम इंडिया ने 1-0 से सीरीज जीती.

न्यूजीलैंड से वनडे सीरीज गंवाने के बाद टीम के कार्यवाहक कप्तान शिखर धवन ने कहा कि बांग्लादेश के खिलाफ अगले महीने होने वाली वनडे सीरीज भारत में अगले साल होने वाले विश्व कप की तैयारियों के हिसाब से अधिक व्यावहारिक दौरा होगा. बांग्लादेश के आगामी दौरे पर सीनियर खिलाड़ियों की वापसी होगी. ऐसे में विश्व कप की तैयारियों के हिसाब से यह अधिक व्यावहारिक दौरा होगा.

युवा गेंदबाजों के लिए अहम रहा दौरा: धवन
टीम में जूनियर खिलाड़ियों के बारे में पूछे जाने पर धवन ने कहा, ‘इस दौरे पर युवा खिलाड़ियों को मौका मिला. मुझे लगता है कि अब तक युवा गेंदबाज गुड लेंथ एरिया में गेंदबाजी करना सीख गए होंगे. यह सही है कि न्यूजीलैंड दौरे पर हमारी टीम पूरी नहीं थी. बांग्लादेश दौरे पर सीनियर खिलाड़ियों की टीम में वापसी हो जाएगी. युवा गेंदबाजों को यह बात जल्दी सीखनी होगी कि किस विकेट पर किस लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करनी है.’

जीत के लिए महज 220 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 18 ओवर में एक विकेट 104 रन बना लिये थे. टीम डकवर्थ नियम के हिसाब से 50 रन आगे थी. मैच में अगर दो ओवर और (20 ओवर) हुए होते तो न्यूजीलैंड की जीत लगभग सुनिश्चित थी.

न्यूजीलैंड में 8 में से 6 खिलाड़ियों का प्रदर्शन खराब, एक को मौका नहीं मिला, सभी बांग्लादेश सीरीज से बाहर

हमने अच्छी गेंदबाजी की है: विलियम्सन
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने इस दौरान शानदार तरीके से टीम का नेतृत्व किया और चतुराई से अपने गेंदबाजों में बदलाव किया. उन्होंने कहा, ‘हम जब भी क्रिकेट खेलते है तब खुद से बेहतर करना चाहते है. बारिश से प्रभावित मैचों में भी हमने अच्छा किया. हम जानते थे कि 20 ओवरों पर ही नतीजा निकलेगा. पिछले कुछ सप्ताह से ऐसा मौसम हमारा पीछा कर रहा है.’

IND vs NZ: बारिश के कारण तीसरा वनडे रद्द, 41 साल बाद न्यूजीलैंड ने भारत को लगातार 2 सीरीज में हराया

उन्होंने गेंदबाजों का समर्थन करते हुए कहा, ‘डेरिल मिचेल (25 रन पर तीन विकेट) लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. एडल मिलने (57 रन पर तीन विकेट) मामूली तौर पर चोटिल थे. लेकिन लय में होने के कारण मैच खेलना चाहते थे. अब हमारा ध्यान आगामी टेस्ट श्रृंखला पर होगा.

Tags: India vs new zealand, Shikhar dhawan, Team india, Umran Malik

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें