लाइव टीवी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 आज, विराट सेना के लिए आसान नहीं है जीत की राह

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 6:13 AM IST
भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 आज, विराट सेना के लिए आसान नहीं है जीत की राह
टी20 सीरीज की ट्रॉफी के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन

विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) भले ही शानदार प्रदर्शन कर रही हो, मगर न्यूजीलैंड में टी20 क्रिकेट में टीम के रिकॉर्ड कुछ खास अच्छे नहीं हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 6:13 AM IST
  • Share this:



ऑकलैंड.  विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में टीम इंडिया (Team India) ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर आज पहला टी-20 मैच खेलने जा रही है. भारत का यह इस साल का पहला विदेश दौरा है. मगर इससे पहले उसने ऑस्ट्रेलिया जैसी दुनिया की मजबूत टीम को वनडे सीरीज में मात दी और साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, श्रीलंका को घरेलू सीरीज में हराया. मगर विराट की सेना के लिए न्यूजीलैंड टीम को हराना आसान नहीं होगा. न्यूजीलैंड की जमीं पर बतौर कप्तान कोहली टी20 क्रिकेट में डेब्यू करेंगे.

न्यूजीलैंड में मेजबान के खिलाफ भारत को अभी त‌क सिर्फ एक ही मैच में जीत मिली और वो भी ऑकलैंड में ही. आज दोनों टीम टी20 क्रिकेट में दूसरी बार इस मैदान पर आमने सामने होगी.

न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी:  भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 11 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें न्यूजीलैंड का पलड़ा काफी भारी है. न्यूजीलैंड ने जहां 11 में से आठ मैचों में जीत दर्ज की हैं.

india vs new zealand, virat kohli, rohit sharma, cricket, rishabh pant, भारत बनाम न्यूजीलैंड, विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज
ट्रेनिंग सेशन के दौरान टीम इंडिया


टीम इंडिया के नाम एक जीत: टीम इंडिया (Team India) ने न्यूजीलैंड में मेजबान के‌ खिलाफ कुल पांच टी20 मैच खेले हैं और सिर्फ एक में ही जीत हासिल कर पाई है और यह जीत पिछले साल फरवरी में ऑकलैंड के ईडन पार्क में मिली थी. जहां भारत ने कीवी टीम को सात विकेट से हराया था.  न्यूजीलैंड ने पिछले साल टी20 सीरीज में भारत को 2-1 से हराया था. उसने श्रीलंका दौरे पर टी20 सीरीज में भी 2- 1 से जीत दर्ज की और इंग्लैंड से पांच मैचों की सीरीज 2- 2 से ड्रॉ कराई. हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में उसे 3- 0 से हराया.
india vs new zealand, virat kohli, rohit sharma, cricket, rishabh pant, भारत बनाम न्यूजीलैंड, विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज
अभ्यास सत्र के दौरान न्यूजीलैंड टीम के खिलाड़ी


न्यूजीलैंड के नाम सर्वाधिक स्कोर: भारत और न्यूजीलैंड के बीच सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है. कीवी टीम ने पिछले साल फरवरी में वेलिंगटन में निर्धारित ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 219 रन बनाए थे. वहीं न्यूजीलैंड के‌ खिलाफ भारत का सर्वाधिक स्कोर 6 विकेट पर 208 रन का है. जो उसने लक्ष्य का पीछा करते हुए हैमिल्टन में बनाए थे.


ऑकलैंड में पंड्या और रोहित का रिकॉर्ड:  न्यूजीलैंड में टी20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का  रिकॉर्ड क्रुणाल पंड्या के नाम है. उन्होंने पिछले साल 8 फरवरी को ईडन पॉर्क में 28 रन देकर तीन विकेट लिए थे.  वहीं रोहित शर्मा भारत के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हीं के घर में अर्धशतक जड़ा है. ऑकलैंड के इसी मैदान पर पिछले साल फरवरी में रो‌हित ने 29 गेंदों पर 50 रन जड़े थे.

india vs australia, cricket news, rohit sharma, sachin tendulkar, shoaib akhtar, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, रोहित शर्मा, शोएब अख्तर, सचिन तेंदुलकर, इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया, रोहित शर्मा शतक, इंडियन क्रिकेट टीम
रोहित शर्मा न्यूजीलैंड में टी20 क्रिकेट में अर्धशतक जड़ने वाले एकमात्र भारतीय हैं (फाइल फोटो)




पिच का मिजाज: ऑकलैंड की पिच स्पिनर की तुलना में सीम गेंदबाजों के पक्ष में अधिक रहेगी. हालांकि बल्लेबाजों के लिए अच्छी बात यह कि मैदान की लंबाई चौड़ाई परिस्थिति को बल्लेबाजों के पक्ष में कर सकती है, जिसके कारण एक बड़े स्कोर की भी संभावना है. इस पिच में सही बाउंस होगा, जिससे बल्लेबाजों को मदद मिलेगी. हालांकि दोनों टीमों के गेंदबाजों को यहां सही गुड लेंथ पर गेंदबाजी करने से अच्छा बाउंस मिल सकता है. मुकाबले पर मौसम का भी अहम रोल होगा.  मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को बारिश के आसार नहीं है लेकिन काफी ज्यादा नमी होगी.


लगातार खेलने पर कोहली ने BCCI पर साधा निशाना, कही ये बड़ी बात...


हरमनप्रीत कौर ने बताया टी20 वर्ल्ड कप में कैसे जीत हासिल करेगा भारत


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 6:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर