• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • India vs New Zealand 1st Test LIVE Score: रचिन रवींद्र ने फेरा अश्विन-जडेजा की मेहनत पर पानी, कानपुर टेस्ट कराया ड्रॉ

India vs New Zealand 1st Test LIVE Score: रचिन रवींद्र ने फेरा अश्विन-जडेजा की मेहनत पर पानी, कानपुर टेस्ट कराया ड्रॉ

India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: न्‍यूजीलैंड को कानपुर टेस्‍ट में जीत के लिए आखिरी दिन 280 रन की जरूरत थी और भारत को जीत के लिए नौ विकेट की. लेकिन मैच के अंत में रचिन रवींद्र ने भारतीय गेंदबाजों की सारी मेहनत पर पानी फेरते हुए मैच को ड्रॉ करवा दिया है.

  • News18Hindi
  • | November 29, 2021, 17:09 IST
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    हाइलाइट्स

    16:36 (IST)
    India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीनपार्क में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है. पदार्पण करने वाले खिलाड़ी रचिन रवींद्र और ऐजाज पटेल ने अपनी टीम के लिए रोमांचक ड्रॉ निकालने के लिए भारतीय स्पिनरों को विकेट लेने से रोक दिया. अंतिम विकेट के लिए 52 गेंदों में रनों की साझेदारी की. इस तरह समय समाप्त हो गया और इस मैच का नतीजा ड्रॉ रहा.

    16:20 (IST)
    India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: न्यूजीलैंड का स्कोर 95 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 155 रन है. ऐजाज पटेल 11 गेंदों में 02 और रचिन रवींद्र 85 गेंदों में 14 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    16:07 (IST)

    India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: मैच के अभी 5 ओवर बाकी हैं और भारत जीत से सिर्फ 1 विकेट दूर है. 

    16:03 (IST)
    India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: न्यूजीलैंड का स्कोर 90 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 155 रन है. ऐजाज पटेल 4 गेंदों में 0 और रचिन रवींद्र 62 गेंदों में 10 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    15:58 (IST)
    India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: न्यूजीलैंड को 89.2 ओवर में नौवां झटका लगा. रवींद्र जडेजा ने टिम साउदी को एलबीडब्ल्यू आउट किया. साउदी 8 गेंदों में 1 चौके के साथ 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे. नए बल्लेबाज ऐजाज पटेल आए हैं. भारत अब जीत से महज 1 विकेट दूर है.

    15:58 (IST)
    India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: न्यूजीलैंड को 89.2 ओवर में नौवां झटका लगा. रवींद्र जडेजा ने टिम साउदी को एलबीडब्ल्यू आउट किया. साउदी 8 गेंदों में 1 चौके के साथ 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे. नए बल्लेबाज ऐजाज पटेल आए हैं. भारत अब जीत से महज 1 विकेट दूर है.

    15:49 (IST)
    India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: न्यूजीलैंड को 85.6 ओवर में आठवां झटका लगा. रवींद्र जडेजा ने काइल जैमिसन को एलबीडब्ल्यू आउट किया. जैमिसन 30 गेंदों में 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे. नए बल्लेबाज टिम साउदी आए हैं. भारत जीत से सिर्फ 2 विकेट दूर है.

    15:45 (IST)
    India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: न्यूजीलैंड का स्कोर 85 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 147 रन है. रचिन रवींद्र 50 गेंदों में 10 और काइल जैमिसन 24 गेंदों में 05 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    15:29 (IST)
    India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: न्यूजीलैंड का स्कोर 80 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 138 रन है. रचिन रवींद्र 40 गेंदों में 6 और काइल जैमिसन 4 गेंदों में 0 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    15:24 (IST)
    India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: न्यूजीलैंड ने 78.2 में अपना सातवां विकेट खो दिया है. रविचंद्रन अश्विन ने टॉम ब्लेंडल को बोल्ड किया. ब्लेंडल 38 गेंदों में 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. नए बल्लेबाज काइल जैमिसन आए हैं.

    India vs New Zealand 1st Test Match at Kanpur Live Cricket Score and Updates: न्यूजीलैंड के लिएअपना पहला टेस्ट खेल रहे रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra) और ऐजाज पटेल (Ajaz Patel) ने जबर्दस्त साहस और संयम का परिचय देते हुए अंतिम विकेट बचाकर भारत को तय लग रही जीत से वंचित कर दिया और पहला टेस्ट पांचवें और आखिरी दिन ड्रॉ (IND vs NZ Kanpur Test Draw) पर छूटा. जीत के लिए 284 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड टीम ने नौ विकेट पर 165 रन बनाए. भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी सात विकेट पर 234 रन पर घोषित की थी. न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 296 रन पर आउट हुई थी.

    अश्विन-जडेजा के मंसूबों पर रचिन-ऐजाज ने फेरा पानी
    पांचवें और आखिरी दिन पहले सत्र में जहां कीवी बल्लेबाजों का दबदबा रहा तो दूसरे सत्र में भारत ने तीन विकेट लेकर वापसी की. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने क्रमश: तीन और चार विकेट लेकर भारत की जीत लगभग तय कर ही दी थी, लेकिन रविंद्र और ऐजाज ने अंगद की तरह क्रीज पर पांव धरकर मेजबान के मंसूबों पर पानी फेर दिया. न्यूजीलैंड का नौवां विकेट 155 के स्कोर पर 90वें ओवर में गिरा और उसके बाद भी आठ ओवर खेले जाने बाकी थे. भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने काफी आक्रामक फील्ड भी लगाई लेकिन रविंद्र (18) ने 91 गेंद और ऐजाज (02) ने 23 गेंद खेलकर मैच को ड्रॉ की ओर धकेल दिया.

    आखिरी सेशन में भारत को थी 6 विकेट की जरूरत
    भारत को आखिरी सत्र में छह विकेट की जरूरत थी, लेकिन एक अदद विकेट आखिर में नहीं मिल सका और जीत हाथ से फिसल गई. इस बीच हरभजन सिंह को पछाड़कर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिएसर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए. पहले सत्र में विल समरविले और टॉम लाथम (Tom Latham) ने भारतीय गेंदबाजों को कोई सफलता हाथ नहीं लगने दी, लेकिन दूसरा सत्र भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा जिन्होंने तीन विकेट चटकाए. उमेश यादव (Umesh Yadav) ने लंच के ठीक बाद समरविले को शॉर्ट गेंद पर आउट किया जिन्होंने 110 गेंद में 36 रन बनाए. शुभमन गिल ने लॉन्ग लेग सीमा पर उनका कैच लपका.

    जडेजा ने विलियमसन को आउट कर जगाई भारत की उम्मीद
    केन विलियमसन पहली पारी की तुलना में आत्मविश्वास से भरे दिखे, जिन्होंने ईशांत शर्मा को चौका भी जड़ा. ईशांत का फॉर्म फिर निराशाजनक रहा. रोस टेलर को चाय से पहले रवींद्र जडेजा ने आउट किया. टॉम लाथम (146 गेंद में 52 रन ) ने एक और अर्धशतक बनाया. जो अश्विन की गेंद पर आउट हुए. अश्विन का यह 80वें टेस्ट में 418वां विकेट था जिन्होंने हरभजन को पछाड़ा. हरभजन के 103 टेस्ट में 417 विकेट हैं. आखिरी सत्र में जडेजा ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (24) को एलबीडब्ल्यू आउट करके भारत की उम्मीदें बंधाई. उन्होंने जैमीसन ( पांच ) और टिम साउथी ( चार ) को भी पवेलियन भेजा.

    सुबह के सेशन में नहीं मिली भारतीय गेंदबाजों को मदद
    सुबह भारतीय गेंदबाजों को पिच से कोई मदद नहीं मिली. जडेजा की एक गेंद पर लाथम चकमा जरूर खा गए. ऑफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर भारत ने डीआरएस लिया, लेकिन रिव्यू से साफ था कि गेंद विकेट पर नहीं पड़ रही थी. ईशांत शर्मा और उमेश यादव भी इस पिच पर टिम साउथी और काइल जैमीसन जैसी गेंदबाजी नहीं कर सके. ईशांत पहले स्पैल में बिल्कुल लय में नजर नहीं आए. उन्होंने और उमेश ने शॉर्ट गेंदें भी डाली लेकिन समरविले विचलित नहीं हुए. आमतौर पर 10वें नंबर पर उतरने वाले समरविले ने उमेश को तीन चौके भी जड़े, जिससे उनका आत्मविश्वास बढा. पहली पारी में शतक से पांच रन से चूके लाथम ने स्पिनरों के खिलाफ रक्षात्मक खेल दिखाया, लेकिन जडेजा को एक चौका भी जड़ा.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन