• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • India vs New Zealand Live Score Updates: मयंक अग्रवाल का शानदार शतक, पहले दिन भारत का स्कोर 221/4

India vs New Zealand Live Score Updates: मयंक अग्रवाल का शानदार शतक, पहले दिन भारत का स्कोर 221/4

India vs New Zealand 2nd Test at Mumbai Live Cricket Score and Updates : भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है. विराट कोहली जहां इस मैच से टीम में वापसी कर रहे हैं और वह भारत की कप्तानी संभालेंगे तो वहीं न्यूजीलैंड की कमान केन विलियमसन के पास है. कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था.

  • News18Hindi
  • | December 03, 2021, 18:31 IST
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO
    17:39 (IST)
    पहले दिन का खेल खत्म हो गया है. भारत का स्कोर पहले दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 221 रन है. मयंक अग्रवाल ने अबतक 246 गेंदों में 120 और ऋद्धिमान साहा ने 53 गेंदों में 25 रन बनाए हैं. वहीं, न्यूजीलैंड की तरफ से ऐजाज पटेल ने 29 ओवर में 73 रन देकर 4 विकेट झटके हैं. ऐजाज ने 10 ओवर मेडन फेंके हैं. पहले दिन के खेल में भारत शुभमन गिल (44), चेतेश्वर पुजारा (0) कप्तान विराट कोहली (0) और श्रेयस अय्यर (18) के विकेट गंवा दिए. 

    17:32 (IST)

    IND vs NZ 2nd Test Live Updates: भारत का स्कोर 70 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 221 रन है.  मयंक अग्रवाल 246 गेंदों में 120 और ऋद्धिमान साहा 53  गेंदों में 25 रन बनाकर खेल रहे हैं.  

    17:05 (IST)

    IND vs NZ 2nd Test Live Updates: भारत का स्कोर 65 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 207 रन है.  मयंक अग्रवाल 219 गेंदों में 107 और ऋद्धिमान साहा 50  गेंदों में 24 रन बनाकर खेल रहे हैं.  

    16:48 (IST)

    IND vs NZ 2nd Test Live Updates: भारत का स्कोर 60 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 198 रन है.  मयंक अग्रवाल 202 गेंदों में 102 और ऋद्धिमान साहा 37  गेंदों में 20 रन बनाकर खेल रहे हैं.  

    16:38 (IST)
    मयंक अग्रवाल ने चौके के साथ वानखेड़े स्टेडियम में शतक जड़ दिया है. यह मयंक के टेस्ट करियर का चौथा शतक है. मयंक ने 196 गेंदों में 13 चौकों और 3 छक्कों के साथ 100 रन पूरे किए.

    16:26 (IST)

    IND vs NZ 2nd Test Live Updates: भारत का स्कोर 55 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 177 रन है.  मयंक अग्रवाल 183 गेंदों में 91 और ऋद्धिमान साहा 26  गेंदों में 11 रन बनाकर खेल रहे हैं.  

    16:03 (IST)

    IND vs NZ 2nd Test Live Updates: भारत का स्कोर 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 160 रन है. मयंक अग्रवाल 171 गेंदों में 85 और ऋद्धिमान साहा 8  गेंदों में 0 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

    15:51 (IST)
      ऐजाज पटेल ने न्यूजीलैंड को चौथी सफलता दिला दी है. 47.4 ओवर में ऐजाज पटेल की गेंद पर टॉम ब्लेंडल ने विकेट के पीछे श्रेयस अय्यर का कैच लपका. श्रेयस 41 गेंदों में 3 चौकों के साथ 18 रन बनाकर खेल रहे हैं. नए बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा आए हैं. 

    15:34 (IST)

    IND vs NZ 2nd Test Live Updates: भारत का स्कोर 45 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 144 रन है. मयंक अग्रवाल 156 गेंदों में 76 और श्रेयस अय्यर 34  गेंदों में 12 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

    15:21 (IST)

    IND vs NZ 2nd Test Live Updates: भारत का स्कोर 40 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 121 रन है. मयंक अग्रवाल 137 गेंदों में 58 और श्रेयस अय्यर 29  गेंदों में 11 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

    India vs New Zealand 1st Test Match at Mumbai Wankhede Stadium Live Cricket Score and Updates : सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने दबाव भरी परिस्थितियों में शानदार शतक जड़ा, जिससे भारत ने शीर्ष क्रम के चरमराने के बावजूद शुक्रवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन स्टंप तक चार विकेट पर 221 रन बनाए. बारिश के कारण पहले सत्र का खेल नहीं हो सका और खेल देर से शुरू हुआ. मयंक 120 रन बनाकर खेल रहे हैं. दूसरे छोर पर रिद्धिमान साहा 25 रन बनाकर डटे हैं. अगली सीरीज (दक्षिण अफ्रीका में या फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू) में रोहित शर्मा और केएल राहुल की वापसी के बाद मयंक को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलना मुश्किल होगा. लेकिन उन्होंने शतक जड़कर कोच राहुल द्रविड़ के लिए अच्छी सिरदर्दी बढ़ा दी है. उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को हैमस्ट्रिंग चोट के कारण इस टेस्ट में नहीं खिलाया गया.

    चेतेश्वर पुजारा का खराब फॉर्म रहा जारी
    चेतेश्वर पुजारा की खराब फॉर्म जारी रही जबकि कप्तान विराट कोहली भी खाता खोले बिना आउट हो गये जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 80 रन हो गया था और टीम ने चौथा विकेट 160 रन पर गंवाया जिससे दबाव बढ़ रहा था. शुरू में थोड़ा असहज रहने के बाद मयंक न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल (29 ओवर में 73 रन देकर चार विकेट) पर सीधे छक्का जड़कर लय में आ गये और टेस्ट क्रिकेट में अपनी चौथी शतकीय पारी के दौरान उन्होंने 14 चौके और चार छक्के लगाये.

    ऐजाज पटेल रहे सबसे सफल गेंदबाज
    न्यूजीलैंड के लिए पटेल सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने दिन के चारों विकेट झटके. उन्होंने भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 80 रन से तीन विकेट पर 80 रन कर दिया. मयंक इंग्लैंड सीरीज के दौरान सलामी बल्लेबाज के तौर पर पहली पसंद थे लेकिन पहले मैच से पहले उनके सिर पर गेंद लगी और केएल राहुल ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया. विदेशों में टेस्ट सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित का प्रदर्शन भी सर्वश्रेष्ठ रहा जिससे मयंक रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गये. लेकिन यह शतक जड़कर उनके सिर से बोझ कम हुआ होगा.

    शुभमन गिल ने जड़े 44 रन
    उनकी और श्रेयस अय्यर (18) के बीच चौथे विकेट के लिए बनी 80 रन की साझेदारी के दौरान उन्होंने अपने जज्बे से प्रभावित किया. मंयक ने साहा के साथ अभी तक 61 रन की साझेदारी निभा ली है. न्यूजीलैंड ने उछाल भरी पिच पर नील वैगनर को नहीं खिलाकर गलती की. मयंक की संयमित पारी के सामने शुभमन गिल की पारी आक्रामकता भरी रही. गिल (71 गेंद में 44 रन) आउट होने से पहले तेजी से रन जुटा रहे थे लेकिन मुंबई में जन्में पटेल ने उनके अलावा पुजारा और कोहली के लगातार विकेट झटक लिए. पुजारा और कोहली शून्य पर आउट हुए.

    ऐजाज पटेल ने झटके चार विकेट
    ऐजाज पटेल मुंबई में जन्में हैं. इंग्लैंड के कप्तान डगलस जारडाइन के बाद इस शहर में जन्में और भारत के खिलाफ खेलने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं. पटेल ने अपनी लेंथ का चतुराई से इस्तेमाल किया और वानखेड़े की विशेषता अतिरिक्त उछाल का पूरा फायदा उठाया. पटेल ने गिल को बाहर खेलने के लिए उकसाया और विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल ने उन्हें स्टंपिंग का प्रयास किया. पर अगली ही गेंद में पटेल ने शार्ट लेंथ गेंद फेंकी जो गिल के बल्ले के किनारे को छूकर स्लिप में खड़े रॉस टेलर के हाथों में समा गई. कई सारी विफलताओं के बाद पुजारा का आत्मविश्वास गिरा हुआ है और वह डीआरएस की अपील पर बचने के बाद पटेल का दूसरा शिकार बने.

    विराट कोहली के विकेट पर हुआ विवाद
    कप्तान कोहली ने पटेल की गेंद पर आगे बढ़कर रक्षात्मक स्ट्रोक खेलने की कोशिश की और अंपायर अनिल चौधरी ने उन्हें आउट दे दिया. भारतीय कप्तान ने तुरंत रिव्यू लेने का फैसला लिया. रीप्ले में यह स्पष्ट नहीं हो रहा था कि गेंद पहले बल्ले पर लगी है या पैड पर. और नियमों के अनुसार टीवी अंपायर वीरेंद्र वर्मा को मैदानी साथी के फैसले को मानना पड़ा जिससे कोहली काफी नाराज दिख रहे थे. उन्होंने इस पर अंपायर नितिन मेनन से बात भी की और उनकी निराशा साफ देखी जा सकती थी. टीवी कैमरा में वह ड्रेसिंग रूम की बालकनी में खड़े हुए दिख रहे थे, जिसमें वह फैसले से काफी निराश दिख रहे थे.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन