लाइव टीवी

मुंबई में जन्मा ये गेंदबाज अब न्यूजीलैंड के लिए खेलेगा, अपनी गेंदबाजी से पाकिस्तान को रुला चुका है!

News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 3:11 PM IST
मुंबई में जन्मा ये गेंदबाज अब न्यूजीलैंड के लिए खेलेगा, अपनी गेंदबाजी से पाकिस्तान को रुला चुका है!
एजाज पटेल की न्यूजीलैंड टेस्ट टीम में वापसी

India vs New Zealand, 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 21 फरवरी से होगा, वेलिंगटन में खेला जाएगा पहला टेस्ट

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 3:11 PM IST
  • Share this:
वेलिंगटन. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज 0-3 से गंवाने के बाद अब टीम इंडिया की अगली चुनौती 2 मैचों की टेस्ट सीरीज है (India vs New Zealand Test Series), जिसका आगाज 21 फरवरी से हो रहा है. पहला टेस्ट मैच वेलिंगटन में खेला जाने वाला है और सीरीज के लिए मेजबान टीम ने अपने 13 खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया है. न्यूजीलैंड की टीम में ट्रेंट बोल्ट की वापसी हुई है, तो वहीं वनडे सीरीज में अपनी गेंदों का दम दिखाने वाले जेमीसन को टेस्ट टीम में भी मौका मिला है. इसके अलावा कीवी टीम ने एक ऐसा खिलाड़ी भी टीम में चुना है जो भारत के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है. दिलचस्प बात ये है कि इस खिलाड़ी का जन्म भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में हुआ था और अपनी गेंदबाजी से उसने पाकिस्तान से जीत छीन ली थी.

बाएं हाथ के स्पिनर हैं एजाज पटेल


एजाज पटेल का सेलेक्शन
न्यूजीलैंड की टीम ने बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) को अपनी टेस्ट टीम में जगह दी है. 31 साल के एजाज पटेल 6 महीने बाद कीवी टीम में वापस आए हैं, उन्होंने साल 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ अबू धाबी में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. एजाज पटेल 7 टेस्ट मैचों में 22 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. बता दें एजाज पटेल का जन्म मुंबई में हुआ था लेकिन जब वो महज 8 साल के थे तो उनका परिवार ऑकलैंड में बस गया.



एजाज पटेल डेब्यू टेस्ट में ही मैन ऑफ द मैच बने थे


पाकिस्तान से छीन ली थी जीत
एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने 16 नवंबर 2018 को अपना डेब्यू टेस्ट खेला और पहले ही मुकाबले में उन्होंने पाकिस्तान के होश उड़ा दिए. अबू धाबी में खेले गए टेस्ट मैच में एजाज पटेल ने दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर पाकिस्तान से मैच छीन लिया. न्यूजीलैंड ने ये मुकाबला महज 4 रन से जीता था. पाकिस्तान की टीम को जीत के लिए 176 रन बनाने थे और वो एक समय 3 विकेट पर 130 रन बना चुकी थी. इसके बाद एजाज आए और उन्होंने कहर बरपाती गेंदबाजी करते हुए इमाम उल हक, सरफराज अहमद, बिलाल आसिफ, हसन अली और अजहर अली को आउट कर न्यूजीलैंड को जीत दिला दी. एजाज पटेल को इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच चुना गया.

एजाज पटेल ने अबू धाबी में पाकिस्तान के खिलाफ किया था टेस्ट डेब्यू


एजाज पटेल क्यों हैं टीम इंडिया के लिए खतरा
बता दें टेस्ट सीरीज में एजाज पटेल (Ajaz Patel) टीम इंडिया के लिए भी खतरा बन सकते हैं. भारतीय टीम पिछले कुछ दौरों पर स्पिनर्स के खिलाफ संघर्ष करती दिखी है. इंग्लैंड में मोइन अली और ऑस्ट्रेलिया में नाथन लायन इसका बड़ा उदाहरण हैं. एजाज पटेल 223 फर्स्ट क्लास विकेट ले चुके हैं और बड़ी बात ये है कि भारत की प्लेइंग इलेवन में एक ही बाएं हाथ का बल्लेबाज होगा, जिससे एजाज पटेल की अहमियत और ज्यादा बढ़ जाती है.

न्यूजीलैंड टीम: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डि ग्रैंड होम, काइल जेमीसन, टॉम लाथम, डैरेल मिचेल, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वैगनर, बीजे वॉटलिंग.

अश्विन ने गली क्रिकेटर से फेंकनी सीखी थी ये 'स्पेशल गेंद', अब है 'लापता'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 3:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर