वेलिंगटन में टीम इंडिया को सिर्फ न्यूजीलैंड से नहीं, 'हवा' से भी करनी होगी लड़ाई

वेलिंगटन में टीम इंडिया को सिर्फ न्यूजीलैंड से नहीं, 'हवा' से भी करनी होगी लड़ाई
विराट कोहली की टीम के लिए बड़ा खतरा होगी वेलिंगटन की हवा

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 21 फरवरी से हो रहा है, पहला मैच वेलिंगटन में खेला जाएगा, जहां टीम इंडिया को हवा से भी भिड़ना होगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2020, 8:25 AM IST
  • Share this:
वेलिंगटन. टी20 सीरीज टीम इंडिया ने जीती, वनडे में न्यूजीलैंड ने मारी बाजी. अब कौन जीतेगा टेस्ट सीरीज? इसका जवाब 21 फरवरी से मिलना शुरू होगा जब वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर केन विलियमसन और विराट कोहली (India vs New Zealand) की सेना आपस में भिड़ेंगी. इसमें कोई शक नहीं कि भारतीय टीम टेस्ट फॉर्मेट में बहुत मजबूत है. वो दुनिया की नंबर 1 टीम है, जिसके बाद अच्छे गेंदबाजों और बल्लेबाजों की पूरी की पूरी फौज है. हालांकि न्यूजीलैंड को उसकी धरती पर हराना उसके लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा, खासकर कि वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर.

वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर चलती हैं तेज हवाएं


बेसिन रिजर्व पर हवा से लड़ना होगा!
वेलिंगटन टेस्ट में भारतीय टीम को सिर्फ न्यूजीलैंड से नहीं, बल्कि बेसिन रिजर्व पर चलने वाली हवाओं से भी लड़ना होगा. वेलिंगटन (Wellington) दुनिया का सबसे हवादार शहर है. वहां साल के 178 दिन 63 किमी./घंटा की रफ्तार से हवाएं चलती हैं. यही हवा टीम इंडिया के लिए मुश्किल का कारण बन सकती है. बेसिन रिजर्व में हवा से अकसर गेंदबाजों को मदद मिलती है. न्यूजीलैंड को इस मैदान पर खेलने की आदत है लेकिन भारतीय टीम इसकी आदी नहीं हैं. शायद यही वजह है कि भारत ने बेसिन रिजर्व में सिर्फ एक टेस्ट मैच जीता है, वो भी 1968 में मतलब 52 साल पहले.



टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर 1 पोजिशन पर है




न्यूजीलैंड में हवा की वजह से क्या होता है?
एक ओर जहां पूरी दुनिया में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम अकसर ज्यादा रन बनाती है, वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की शामत आ जाती है और ये सब होता है तेज हवा चलने की वजह से. पिछले चार सालों में न्यूजीलैंड में पहली पारी का औसत स्कोर महज 276 रन है, जो कि दुनिया में सबसे कम है. वहीं दूसरी पारी में न्यूजीलैंड में औसतन 400 रन बनते हैं जो कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है. मतलब दूसरी पारी खेलने वाली टीम की मैच पर पकड़ रहती है.

Virat Kohli becomes the first Indian to reach 50M followers on Instagram, cricket news, sports news, indian cricket team, donald trump, instagram, क्रिकेट न्यूज, खेल, विराट कोहली, इंडियन क्रिकेट टीम, डोनाल्ड ट्रंप, इंस्टाग्राम, इंस्टाग्राम पर 50 मिलियन फॉलोअर्स वाले पहले भारतीय बने विराट कोहली
विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ 21 फरवरी से टेस्ट सीरीज खेलेगी. (फाइल फोटो)


न्यूजीलैंड में खेले गए पिछले 19 टेस्ट मैचों की बात करें तो पहले दिन बल्लेबाजी का औसत महज 30.39 है और दूसरे दिन ये बढ़कर 39.44 हो जाता है. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमें 8 बार पहले ही दिन आउट हुई हैं. ये आंकड़े इस बात की तस्दीक करते हैं कि पहले बल्लेबाजी करना न्यूजीलैंड में पैर कुल्हाड़ी पर मारने जैसा है. पहली पारी में तेज गेंदबाज बेहद ही खतरनाक साबित होते हैं. न्यूजीलैंड में तेज गेंदबाजों ने पहली पारी में 26.08 के औसत से विकेट लिये हैं. वहीं 17 में से 8 बार एक पारी में पांच विकेट लिये हैं.

जसप्रीत बुमराह और शमी होंगे भारत के प्रमुख हथियार


विराट को पहले बल्लेबाजी पसंद
अब दिक्कत यहां ये है कि विराट कोहली (Virat Kohli) को विदेशी धरती पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना ही पसंद है. उन्होंने विदेशी धरती पर पहले गेंदबाजी करते हुए कभी मैच नहीं जीता है. विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने 11 टेस्ट मैचों में पहले गेंदबाजी की और 8 में उसे हार मिली है जबकि 3 मैच ड्रॉ रहे. न्यूजीलैंड में पहले गेंदबाजी करना सही रहता है, अगर विराट कोहली टॉस जीतते हैं तो उन्हें यही फैसला करना चाहिए. शायद पहले गेंदबाजी करते हुए उन्हें पहली बार विदेश में जीत मिल जाए.

विराट कोहली टी20 क्रिकेट से लेंगे संन्यास? भारतीय कप्तान ने ‌सुनाया अपना फैसला
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading