WTC Final: टीम इंडिया को जीत के लिए लड़ानी होगी जान, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज 'खतरा'

WTC Final: भारतीय टीम शानदार, न्यूजीलैंड भी दमदार (AFP)

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच साउथैंप्टन में शुक्रवार से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल खेला जाएगा, ये मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. क्रिकेट कहने को तो महज एक खेल है, लेकिन कुछ मुकाबले ऐसे होते हैं जिनमें आन-बान और शान दांव पर लग जाती है. ऐसा ही एक बड़ा मैच साउथैंप्टन के मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से होने वाला है. ये कोई साधारण मैच नहीं, ये है क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट का वर्ल्ड कप फाइनल. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) की टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में (WTC Final) एक-दूसरे से भिड़ने वाली हैं. इस मुकाबले में पिछले दो साल की मेहनत दांव पर लगी है. साल 2019 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज हुआ था और सभी टीमों को पछाड़कर भारत और न्यूजीलैंड की टीमें फाइनल तक पहुंची हैं. अब इन दोनों टीमों का एक ही लक्ष्य होगा...टेस्ट का पहला वर्ल्ड कप जीतना.

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल बेहद दिलचस्प होने वाला है क्योंकि भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही के पास गजब के गेंदबाज हैं. भारतीय टीम बल्लेबाजी में जरूर कीवी टीम से आगे दिखती है लेकिन इंग्लैंड के हालात में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने पिछले 15 दिन में दो टेस्ट खेल लिये हैं और वो वहां के रंग में पूरी तरह रंग चुके हैं.

    टीम इंडिया ने चुनी सबसे मजबूत टीम!
    भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है. भारत ने पहली बार बुमराह, शमी, इशांत शर्मा, अश्विन और जडेजा को एक साथ उतारने का फैसला लिया है. माना जा रहा था कि भारतीय टीम इशांत की जगह सिराज को मौका दे सकती है लेकिन कप्तान विराट कोहली ने युवा जोश की जगह अनुभव को तरजीह दी. ओपनिंग का जिम्मा शुभमन गिल और रोहित शर्मा ही संभालने वाले हैं. जडेजा पूरे 5 महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करेंगे और अच्छी बात ये है कि वो गजब की फॉर्म में भी हैं.

    WTC Final के लिए टीम इंडिया की Playing 11: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा.

    न्यूजीलैंड की टीम है दमदार
    भारतीय टीम शानदार है तो न्यूजीलैंड भी दमदार है. इस टीम की ताकत इसके तेज गेंदबाज हैं. ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, नील वैगनर जैसे वर्ल्ड क्लास गेंदबाज किसी भी बैटिंग यूनिट को परेशान करने का दम रखते हैं. इसके बाद 6 फीट 8 इंच लंबे काइल जेमिसन का बाउंस भी न्यूजीलैंड को एक अलग ताकत देता है. बल्लेबाजी में केन विलियमसन और रॉस टेलर एक बड़ा नाम हैं लेकिन इनके अलावा टॉम लैथम, डेवॉन कॉनवे और हेनरी निकोल्स भी गजब की फॉर्म में हैं.

    ICC टूर्नामेंट में भारत पर भारी न्यूजीलैंड
    अब आंकड़ों की बात करें तो आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड का पलड़ा टीम इंडिया पर भारी है. न्यूजीलैंड ने आईसीसी टूर्नामेंट में भारत को 10 बार हराया है, जबकि उसे महज 3 मैचों में हार मिली है. पिछले पांच आईसीसी टूर्नामेंट के मैचों में तो न्यूजीलैंड की टीम भारत से एक भी मैच नहीं हारी है. वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड से ही मैच गंवाया था. पिछली टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड ने भारत को 2-0 से हराया था. साफ है न्यूजीलैंड के आंकड़े दमदार हैं इसलिए भारतीय टीम उसे कभी हल्के में नहीं लेगी.

    मैच का समय, मौसम और पिच
    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा. दोपहर 3 बजे टॉस होगा. पिच की बात करें तो साउथैंप्टन में पिच पर घास है और पहले दो दिन तेज गेंदबाजों को जबर्दस्त मदद मिल सकती है. फैंस के लिए बुरी खबर ये है कि खेल के पहले दो दिन बारिश खलल डाल सकती है. लेकिन अच्छी बात ये है कि इंग्लैंड में मैदान सुखाने के इंतजाम कमाल के हैं और ऐसा माना जा रहा है कि इस मैच का नतीजा जरूर निकलेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.