Home /News /sports /

भारत-पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप के मैच ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मुकाबला

भारत-पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप के मैच ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मुकाबला

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में लीग चरण के दौरान मुकाबला खेला गया था. (AP)

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में लीग चरण के दौरान मुकाबला खेला गया था. (AP)

भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) में खेला गया लीग चरण का मुकाबला अब टी20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच बन गया है. इस मुकाबले में भारत को हार झेलनी पड़ी थी.

    नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच किसी भी मैदान पर क्रिकेट मैच हो, रोमांच चरम पर होता है. इसकी एक बानगी यूएई में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021)  के दौरान देखने को मिली. इस मैच के टिकट देखते ही देखते बिक गए थे. खास बात है कि ना तो मैच भारत में था, ना ही पाकिस्तान में लेकिन दर्शक संख्या के आधार पर इस मुकाबले ने रिकॉर्ड बना दिया है. अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने जानकारी दी है कि यह टी20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच बन गया है.

    आईसीसी के मुताबिक, टी20 वर्ल्ड कप यूएई और ओमान में आयोजित होने वाला अब तक का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट रहा है. इस आयोजन ने कई रीजन में दर्शकों की संख्या का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इसमें 167 मिलियन की टेलीविजन पहुंच का रिकॉर्ड शामिल है. इतना ही नहीं, स्टार इंडिया नेटवर्क पर भारत में 15.9 बिलियन मिनट की रिकॉर्ड खपत शामिल है जो बहुप्रतीक्षित भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान दर्ज की गई. यह मुकाबला अब टी20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच है. इससे पहले साल 2016 में भारत में खेले गए इस आईसीसी इवेंट में भारत-वेस्टइंडीज सेमीफाइनल मैच लिस्ट में टॉप पर था.

    इसे भी देखें, भारत-पाक के बीच सीरीज कराने की तैयारी, वेन्यू भी फिक्स; बस BCCI की हरी झंडी का इंतजार

    भारत को उस मैच में करारी हार झेलनी पड़ी थी, जो टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप के इस सीजन का पहला ही मैच था. भारत इस टी20 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच सका. उसे पाकिस्तान से हार झेलने के बाद न्यूजीलैंड ने भी हराया था. लगातार 2 हार से उसका सपना टूट गया. हालांकि विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम ने फिर लगातार 3 मैच जीते लेकिन सेमीफाइनल में उसके ग्रुप से पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ने ही जगह बनाई.

    भारत के टूर्नामेंट से जल्दी बाहर होने के बावजूद देश में पूरे टूर्नामेंट के लिए कुल टीवी दर्शक खपत (TV Viewership Consumption) 112 बिलियन मिनट दर्ज की गई. भारत में युवा दर्शकों (15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों) के बीच दर्शकों की हिस्सेदारी एक अत्यधिक सफल मार्केटिंग अभियान ‘लाइव द गेम’ के चलते 18.5 प्रतिशत रही. टूर्नामेंट के लिए डिजिटल खपत में भारत में डिज्नी+ हॉटस्टार पर जबर्दस्त बढ़ोतरी देखी गई. यूके में स्काई यूके पर भारत बनाम पाकिस्तान मैच के लिए दर्शकों की संख्या में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि बाजार के लिए कुल दर्शकों की संख्या में 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

    इसे भी देखें, भारत ने टी20 इंटरनेशनल मैच का शतक पूरा किया, पाकिस्तान तो हमसे मीलों दूर

    फेसबुक के साथ आईसीसी की पार्टनरशिप से बने वीडियो में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई. टूर्नामेंट के लिए सभी चैनलों पर कुल 4.3 बिलियन व्यूज दर्ज हुए. पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के दौरान 3.6 बिलियन व्यूज दर्ज हुए थे. आईसीसी के सोशल मीडिया चैनलों पर भी 618 मिलियन व्यूज रहे जो आईसीसी पुरुष वनडे क्रिकेट विश्व कप के 2019 सीजन के बाद से 28 प्रतिशत की छलांग है. आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा, ‘हम इन उत्कृष्ट वैश्विक दर्शकों की संख्या से बेहद खुश हैं, जो टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर दर्शकों को आकर्षित करने के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की ताकत को दर्शाते हैं.’

    Tags: Cricket news, Icc T20 world cup, IND vs PAK, India Vs Pakistan, T20 World Cup 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर