Ind Vs Pak : पाकिस्तान से पहले 'इस विरोधी' से लड़ रहे थे कप्तान कोहली, हर खिलाड़ी को दी थी सख्त हिदायत

India Vs Pakistan 2019: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी पूरी टीम को पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए एक खास हिदायत दे रखी थी, जिसका पूरी टीम को पालन करना था. पाकिस्तान से मैच खेलने के साथ लगातार टीम को इसका सामना करना पड़ा.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 11:30 AM IST
Ind Vs Pak : पाकिस्तान से पहले 'इस विरोधी' से लड़ रहे थे कप्तान कोहली, हर खिलाड़ी को दी थी सख्त हिदायत
भारत की इतनी कोश‌िशों के बाद और पाकिस्तान की गलती पर गलती के बाद भी पाकिस्तान कई बार जीत के करीब पहुंच गया था.
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 11:30 AM IST
वर्ल्ड कप क्रिकेट 2019 में 16 जून को खेला गया भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला इस विश्व कप का सबसे बड़ा मैच साबित हुआ. एक आंकड़े के मुताबिक विश्व कप के दूसरे मुकाबलों की तुलना में इस मैच को करीब पांच गुना ज्यादा लोग देख रहे थे. इस बात का अहसास भारतीय क्रिकेट टीम और कप्तान विराट कोहली को पहले से था. लेकिन लगातार इस बात का भी डर आईसीसी-बीसीसीआई सहित सबको सता रहा था कि इस मैच में बारिश विलेन ना बन जाए. इसलिए कप्तान कोहली और पूरी भारतीय टीम को इस मैच को जीतने के लिए दो स्तर पर रणनीति बनानी पड़ी. इसमें चौंकाने वाली बात ये सामने आ रही है कि भारतीय टीम ने पहली रणनीति बारिश को लेकर बनाई थी.

टॉस हारने के बाद भारत पर यह खतरा और बढ़ गया था क्योंकि अगर बारिश होती और डकवर्थ लुइस के चक्कर में मैच पड़ता तो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को दोगुनी मेहनत करनी होती है. बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम से ज्यादा पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को नियम-कानूनों को ध्यान में रखकर अपने प्रदर्शन में निरंतरता बनाए रखनी होती है. लेकिन टीम इंडिया ने दोनों ही स्तर के लिए मजबूत रणनीति पहले ही बना रखी थी. देखिए कैसे इंडिया ने पाकिस्तान की पानी रणनीति को पानी-पानी कर दिया.

रोहित शर्मा को थी खास हिदायत
भारतीय टीम पहले से ही योजना बनाकर मैदान में उतरी थी कि अगर बारिश होती है तब किस तरह उससे निपट कर जीतना है. जानकारी के अनुसार पूरे मैच में टीम इंडिया डकवर्थ-लुइस के नियमों को ध्यान में रखकर बल्लेबाजी और बाद में गेंदबाजी कर रही थी.

virat kohli
अगर दूसरी पारी में 25 ओवर तक ही खेल होता तो मुश्किल में होती टीम इंडिया.


जानकारी के मुताबिक आमतौर पर रोहित शर्मा क्रीज पर आकर वक्त लगाते हैं और सेट होने के बाद स्पीड बढ़ाते हैं. लेकिन कल वह आते ही बड़े शॉट खेलने लगे. मानो उनको पहले से यह बता दिया गया हो कि आपको तेज ही खेलना है. ऐसा माना जाता है कि अगर रोहित का बल्ला बोला तो स्कोर बोर्ड पर टीम इंडिया की हालत अच्छी होगी. इससे बाद में अगर ओवर कम किए गए या दूसरी पारी में डकवर्थ-लुइस के तहत ओवर घटाए गए तो सामने वाली टीम को ज्यादा रनों का टारगेट दिया जाएगा.

राहुल को गियर बदलने के लिए कहा गया?
Loading...

केएल राहुल उम्‍मीद के मुताबिक तेजी नहीं दिखा पा रहे थे. लेकिन अचानक उन्होंने अपना ग‌ियर बदल दिया और बड़े शॉट लगाने लगे. ऐसा माना जा रहा है कि मैच के बीच में केएल राहुल को यह बता दिया गया था कि किसी भी स्थित‌ि में रन गति को नीचे नहीं आने देना है. क्योंकि इस मैच में पाकिस्तान से पहले भारत को एक और विरोधी से मैदान पर लड़ना था वो थी बारिश.

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तानी कप्तान ने टॉस जीतने के बाद यह सोचकर चुनी थी बॉलिंग, फ्लॉप हो गई चाल!

पाकिस्तान ने भी बनाई थी खास रणनीति
भले ही मैच हारने के बाद पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद की तीखी आलोचना हो रही हो पर पाकिस्तानी टीम मैनेजमेंट और टीम दोनों ही इस बात को ध्यान में रखकर क्रिकेट खेल रहे थे कि मैच में बारिश होने की पूरी उम्मीद है. इतिहास गवाह है डकवर्थ-लुइस के नियम का फायदा हमेशा पहले बॉलिंग करने वाली टीम को ही मिला है. असल में मैनचेस्टर के इस मैदान में मैच के ठीक एक दिन पहले दोपहर में भारी बारिश हुई थी. बल्कि मैच से ठीक पहले भी यहां बूंदा-बादी जारी थी.

ICC Cricket World Cup 2019 India Vs Pakistan Match
कुलदीप ने ऐन मौके पर टीम को ना उबारा होता तो मुश्किल में फंस जाती टीम.


इसलिए पाकिस्तानी खेमे का पूरा जोर इस बात पर था कि अगर बारिश के चलते मैच में व्यवधान पड़ता है तो कैसे भारत के हाथ से मैच निकाला जाए. लेकिन संयोग से बारिश ने उस स्तर पर मैच में खलल डाली नहीं और जब डाली तो मैच पाकिस्तान के हाथ से निकल चुका था.

वो मौका जब जीत के बेहद करीब पहुंच गया था पाक
लेकिन इतना सब कुछ होने के बाद भी पाकिस्तान जीत के बेहद करीब था. क्योंकि मैच के पांचवें ओवर में ही भारत के सबसे अहम गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पैरों में खिंचाव के चलते मैच से बाहर हो गए और पाकिस्तान को 20 ओवर में अपना स्कोर महज 109-1 या फिर 125-2 करना था और वो ये मैच जीत लेता. लेकिन भुवनेश्वर की जगह पर बॉलिंग के लिए आए विजय शंकर ने पहली ही गेंद पर इनाम उल हक का विकेट लेकर दबाव दूसरे खेमे पर डाल दिया.

भारत की इस रणनीति ने निभाई अहम भूमिका
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि तमाम रणनीतियों के बाद भी पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम और फखर जमां ने अपनी टीम को जीत के मुहाने पर खड़ा दिया था. अगर कुलदीप यादव ने इन दोनों बल्लेबाजों को ऐन मौके पर आउट ना किया होता और बारिश मैच में आती तो भारत के हाथ से ये मैच फिसल भी सकता था. जब 24वें ओवर में कुलदीप ने आजम को आउट किया तो पाकिस्तान का स्कोर था 117 रन पर दो विकेट था. अगर उस वक्त अगर पाकिस्तानी का टीम स्कोर 129 रन पर दो विकेट होता और बारिश आ जाती तो पाकिस्तान को जीता हुआ मान लिया जाता. तब पाकिस्तान महज 12 रन दूर था अपनी जीत से. लेकिन इसके बाद लगातार कुलदीप और हार्दिक के झटकों ने पाकिस्तान के कब्जे से मैच से काफी दूर कर दिया.

icc world cup 2019 india vs pakistan vijay shankar record
विजय शंकर ने सही मौके पर किया सही काम.


इन सभी मौकों पर इंडियन क्रिकेट टीम के इतना अच्छा खेलने के बाद भी उसके ऊपर लगातार हार का खतरा मंडराता रहा. पाकिस्तानी टीम को भारत के मुकाबले बारिश और डकवर्थ-लुइस के नियमों से ज्यादा लड़ना पड़ा.

यह भी पढ़ें- 'क्या इसी दिन के लिए पैदा हुए थे'- हार पर यह बोले पाकिस्तानी

पाकिस्‍तान के कप्‍तान ने नहीं मानी अपने PM इमरान खान की बात

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 17, 2019, 10:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...