होम /न्यूज /खेल /

शोएब अख्तर की 'बेईमानी' के कारण भड़का दंगा, सचिन तेंदुलकर को कराना पड़ा था शांत

शोएब अख्तर की 'बेईमानी' के कारण भड़का दंगा, सचिन तेंदुलकर को कराना पड़ा था शांत

सचिन तेंदुलकर कोलकाता में बवाल के बीच फैंस को शांत कराने पुलिस घेरे के बीच निकले थे. (AFP)

सचिन तेंदुलकर कोलकाता में बवाल के बीच फैंस को शांत कराने पुलिस घेरे के बीच निकले थे. (AFP)

19 फरवरी 1999 यानी आज से 23 साल पहले कोलकाता में भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच में फैंस ने बवाल मचा दिया था. 'गॉड ऑफ क्रिकेट' से मशहूर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के आउट होने पर स्टेडियम में हालात बेकाबू हो गए थे. दर्शकों ने उत्पात मचा दिया था. मैदान पर बोतल और अन्य सामान फेंके जाने लगे थे, तब सचिन को माहौल शांत कराना पड़ा था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. क्रिकेट के मैदान पर कई बार बेहद अजीब तरीके से शॉट लगते हैं, कमाल की फील्डिंग- कैच होते हैं, अलग-अलग गेंदबाजी एक्शन देखे जाते हैं, विकेट लेने के बाद जश्न का अंदाज… कई चीजें होती हैं जो यादगार बन जाती हैं लेकिन इसी खेल में ‘बेईमानी’ के चलते एक बार दंगे तक हो गए थे. यह वाकया साल 1999 से जुड़ा है, जब कलकत्ता (अब कोलकाता) के ईडन गार्डन्स मैदान में भारत और पाकिस्तान के बीच एशियन टेस्ट चैंपियनशिप का मैच खेला गया था. 19 फरवरी को स्टेडियम में दंगे जैसे हालात पैदा हो गए थे.

‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ से मशहूर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के आउट होने पर स्टेडियम में हालात बेकाबू हो गए थे. दर्शकों ने उत्पात मचा दिया था. मैदान पर बोतल और अन्य सामान फेंके जाने लगे थे. यह सब हुआ था- 19 फरवरी 1999 यानी आज से 23 साल पहले. भारत और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (India vs Pakistan) की टीमें आमने-सामने थीं. एशियन टेस्ट चैंपियनशिप का पहला ही मैच था और वसीम अकरम मेहमान टीम की कमान संभाल रहे थे.

इसे भी देखें, ‘बंदूकें मत चलाओ, पटाखे खरीद लो…’ वसीम अकरम हुए नाराज और दी ऐसी सलाह- Video

भारत के सामने जीत के लिए चौथी पारी में 279 रन का लक्ष्य था. पारी के 43वें ओवर में सचिन 9 रन के स्कोर पर विवादास्पद तरीके से रनआउट हो गए. दरअसल, सचिन के क्रीज तक पहुंचने से पहले ही शोएब अख्तर उनसे टकरा गए. पाकिस्तान द्वारा अपील किए जाने पर थर्ड अंपायर ने सचिन को रन आउट दे दिया. रीप्ले में साफ तौर पर ऐसा लग रहा था कि शोएब जानबूझकर सचिन से टकराए हैं.

ये बात फैंस और स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को इतना ज्यादा बुरी लगी कि उन्हें विरोध जताना शुरू कर दिया. सचिन के रन आउट होने के बाद ईडन गार्डन्स में दंगे जैसे हालात पैदा हो गए थे. तब जगमोहन डालमिया और सचिन ने पुलिस के साथ मिलकर दर्शकों से शांति की अपील की. इसके बाद भी जब बवाल नहीं थमा तो अंतिम दिन का खेल खाली स्टेडियम में हुआ. भारत इस मुकाबले को 46 रन से हार गया था.

Tags: Cricket news, India Vs Pakistan, On This Day, Sachin tendulkar, Shoaib Akhtar

अगली ख़बर