Home /News /sports /

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज होगी या नहीं? ICC ने दी बड़ी जानकारी

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज होगी या नहीं? ICC ने दी बड़ी जानकारी

T20 World Cup 2021: भारत और पाकिस्तान की टीमें 2 साल बाद टी20 विश्व कप में भिड़ीं थी. पाकिस्तान ने यह मैच 10 विकेट से जीता था. (AFP)

T20 World Cup 2021: भारत और पाकिस्तान की टीमें 2 साल बाद टी20 विश्व कप में भिड़ीं थी. पाकिस्तान ने यह मैच 10 विकेट से जीता था. (AFP)

India vs Pakistan Bilateral Series: भारत और पाकिस्तान के बीच जब क्रिकेट मुकाबले होते हैं, तो इतिहास जरूर रचा जाता है. जैसे इस बार के टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) में हुआ. पहला पाकिस्तान 12 मैच बाद विश्व कप में भारत से जीता. दूसरा इस मुकाबले को 16 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा. हालांकि, इतना रोमांच, व्यूअरशिप होने के बावजूद दोनों देशों के बीच 2012-13 के बाद द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है. दोनों देशों के बीच भविष्य में सीरीज होगी या नहीं? इस पर आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलार्डिस (Geoff Allardice) ने बड़ी जानकारी दी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच जब क्रिकेट मुकाबले होते हैं, तो रोमांच चरम पर होता है और इतिहास जरूर रचा जाता है. जैसे इस बार के टी20 विश्व कप (T20 World cup) में हुआ. पहला पाकिस्तान ने भारत को विश्व कप (वनडे और टी20) में 12 मैच के बाद पहली पार हराया और दूसरा यह मैच टी20 इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मुकाबला बना. इस मैच को करीब 167 मिलियन (16.7 करोड़) लोगों ने देखा. हालांकि, इतना रोमांच, व्यूअरशिप होने के बावजूद दोनों देशों के बीच 2012-13 (India vs Pakistan bilateral Series) के बाद द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है.

    भारत और पाकिस्तान के बीच कब द्विपक्षीय सीरीज होगी ? यह ऐसा सवाल है, जिसके जवाब का इंतजार दोनों देशों के क्रिकेट फैंस को सालों से है. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने दोनों देशों की सीरीज को लेकर जो नई जानकारी दी है, वो बहुत उम्मीदें जगाने वाली नहीं हैं.

    आईसीसी के अंतरिम चीफ एग्जीक्यूटिव ज्योफ अलार्डिस (Geoff Allardice) ने भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय सीरीज पर बड़ी जानकारी दी है. उन्होंने दुबई में पत्रकारों से हुई बातचीत में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फॉर्मेट, अफगानिस्तान क्रिकेट और भारत-पाकिस्तान सीरीज को लेकर अपनी राय जाहिर की.

    भारत-पाकिस्तान सीरीज में ICC कोई भूमिका नहीं निभाएगा: अलार्डिस
    अलार्डिस से जब यह सवाल पूछा गया कि क्या आईसीसी भविष्य में भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय सीरीज को कराने में किसी तरह की भूमिका निभाएगा. इस पर आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ने कहा,” द्विपक्षीय सीरीज में हमारी भूमिका नहीं रहेगी. जाहिर तौर पर हमें मजा आता है, जब आईसीसी इवेंट्स में दोनों देशों की टीमें एक-दूसरे का मुकाबला करती हैं. लेकिन दोनों देशों और क्रिकेट बोर्ड के बीच मौजूदा रिश्ते ऐसे हैं, जिसे आईसीसी किसी भी सूरत में प्रभावित नहीं कर सकता है.”

    उन्होंने आगे कहा, “किसी भी द्विपक्षीय क्रिकेट की तरह, यदि दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड सहमत होते हैं तो आपस में सीरीज खेलते हैं और रजामंदी नहीं होने पर नहीं खेलते. मुझे लगता है कि भारत-पाकिस्तान के बीच फिलहाल, क्रिकेट सीरीज को लेकर हालात में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं.”

    T20 World Cup 2021: मोहम्‍मद रिजवान ने भारतीय डॉक्‍टर को दिया खास गिफ्ट, सेमीफाइनल से पहले ICU में भर्ती था पाक बल्‍लेबाज

    पाकिस्तान के वर्ल्ड कप से बाहर होते ही हसन अली का बाराती डांस वायरल, लोग बोले- डांस इंडिया डांस में बुलाओ, VIDEO

    भारत-पाकिस्तान के बीच 8 साल से द्विपक्षीय सीरीज नहीं
    बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच बीते 8 सालों में कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है. आखिरी द्विपक्षीय सीरीज 2012-13 में हुई थी. इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट से जुड़ा रिश्ता पूरी तरह खत्म हो चुका है. आईसीसी के टूर्नामेंट में ही दोनों टीमों को आपस में भिड़ता देखा जाता रहा है. भारत और पाकिस्तान की टीमों ने 2007 में आखिरी बार टेस्ट सीरीज खेली थी.

    यह सीरीज भी भारत में ही हुई थी. 2009 में भारतीय टीम को पाकिस्तान में सीरीज खेलने के लिए जाना था, लेकिन मुंबई में हुए आतंकी हमलों के बाद सीरीज को रद्द कर दिया गया था.

    Tags: Cricket news, ICC, India Vs Pakistan, Indian Cricket Team, Pakistan cricket team, Pcb, T20 WC, T20 World Cup

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर