Home /News /sports /

IND vs PAK: कपिल देव ने आखिरी ओवर ना करके की बड़ी गलती और मियांदाद ने छक्का लगाकर छीन ली भारत से जीत

IND vs PAK: कपिल देव ने आखिरी ओवर ना करके की बड़ी गलती और मियांदाद ने छक्का लगाकर छीन ली भारत से जीत

भारतीय कप्तान कपिल देव ने शारजाह के ऐतिहासिक मैच में आखिरी ओवर चेतन शर्मा से कराया था. (AFP)

भारतीय कप्तान कपिल देव ने शारजाह के ऐतिहासिक मैच में आखिरी ओवर चेतन शर्मा से कराया था. (AFP)

India vs Pakistan T20 World Cup 2021: भारत और पाकिस्‍तान के बीच कई ऐसे रोमांचक मुकाबले खेले गए हैं, जिनके किस्‍से सुनकर आज भी क्रिकेट प्रेमियों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं. ऐसा ही एक मुकाबला 1986 में शारजाह में खेला गया था.

    नई दिल्‍ली. आखिरी गेंद पर छक्‍का जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाना अब क्रिकेट की दुनिया में एक आम सी बात हो गई है. एमएस धोनी (MS Dhoni) हो या फिर ऋषभ पंत (Rishabh Pant), कई खिलाड़ी आखिरी गेंद पर छक्‍का जड़कर टीम को जीत दिला चुके हैं. टी20 क्रिकेट आने से बल्‍लेबाज भी काफी आक्रामक हो गए हैं, मगर एक समय था, ज‍ब अगर कोई टीम 250 के करीब रन बना लेती थी तो फिर दूसरी पारी का हाल खुद ही मालूम चल जाता था. मगर भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) के बीच 18 अप्रैल 1986 को शारजाह में खेला गया त्रिकोणीय सीरीज का फाइनल उस समय के सबसे रोमांचक मैचों में से एक रहा. जब जावेद मियांदाद के एक छक्‍के ने भारत से जीता जिताया मैच छीन लिया था.

    दरअसल मेलबर्न में पाकिस्‍तान को भारत के हाथों वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में इसके बाद शारजाह में खेला गया त्रिकोणीय सीरीज का फाइनल पाकिस्‍तान के लिए इज्‍जत बचाने का एक मौका था. जावेद मियांदाद का भी कहना था कि वर्ल्‍ड चैंपियनशिप गंवाने के बाद यही एक ऐसा मैच था, जिसे जीतकर वह अपने देश में मुंह दिखा सकते थे, मगर भारत ने पहले ही 245 रन बना डाले थे. 100 ओवर के इस मैच में 98 ओवर तक टीम इंडिया ही हावी थी. भारत की जीत साफ नजर आ रही थी, मगर मैच के आखिरी के 2 ओवर पाकिस्‍तान के पक्ष में रहे.

    पाकिस्‍तान को नजर आने लगी थी हार
    पाकिस्‍तान का शीर्ष क्रम मुदस्‍सर, रमीज राजा, मोहसिन और मलिक 110 रन पर ही पवेलियन लौट गए थे. मियांदाद को अंदाजा हो गया था कि जीत अब दूर हो गई है. 209 रन के स्‍कोर पर जैसे ही इमरान खान का विकेट गिरा, वैसे ही हार लगभग पक्‍की हो गई थी. दैनिक भास्‍कर के अनुसार मियांदाद ने सोच लिया था कि इज्‍जत से हारने के लिए आखिर तक डटे रहेंगे. कादिर ने 34 रन बनाकर उनका साथ दिया. आखिरी ओवर में मियांदाद के साथ दूसरे छोर पर तौसिफ थे, जिससे वें मन्‍नत कर रहे थे कि बस वो विकेट बचा लें. मियांदाद तो शतक पूरा कर चुके थे.

    बड़ी खबर: न्‍यूजीलैंड के अंपायर का निधन, कैरेबियाई गेंदबाज ने मारी थी टक्‍कर

    T20 World Cup: Ind vs Pak मैच रद्द होना चाहिए या नहीं, जानें क्‍या बोले दिग्‍गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण

    आखिरी गेंद पर अजीब स्‍टाइल में खड़े हो गए थे मियांदाद
    आखिरी के ओवर में पाकिस्‍तान को जीत के लिए 12 रन चाहिए थे और हाथ में सिर्फ एक विकेट बचा था. पाकिस्‍तान ने 5 गेंदों पर 8 रन तो बना लिए थे. किस्‍मत से आखिरी गेंद पर स्‍ट्राइक मियांदाद के पार आ गई. आखिरी गेंद फुल टॉस थी और उस गेंद पर मियांदाद आगे आकर अजीब स्‍टाइल में खड़े हो गए और गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. मियांदाद का मानना है कि आखिरी ओवर कपिल देव से न करवाकर भारत ने उनके लिए जीत की उम्‍मीद जगा दी थी.

    Tags: Cricket news, India Vs Pakistan, Javed Miandad, Kapil dev, T20 World Cup, T20 World Cup 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर