Home /News /sports /

IND vs SA 1st ODI: केएल राहुल के लिए प्लेइंग-11 तय करना नहीं होगा आसान, ढूंढना होगा 3 सवालों का जवाब

IND vs SA 1st ODI: केएल राहुल के लिए प्लेइंग-11 तय करना नहीं होगा आसान, ढूंढना होगा 3 सवालों का जवाब

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार से 3 वनडे की सीरीज का आगाज होने जा रहा है. कप्तान केएल राहुल के लिए जीत की रणनीति बनाने के साथ प्लेइंग-11 तय करना भी किसी आसान नहीं होगा.  (PC-BCCI Twitter)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार से 3 वनडे की सीरीज का आगाज होने जा रहा है. कप्तान केएल राहुल के लिए जीत की रणनीति बनाने के साथ प्लेइंग-11 तय करना भी किसी आसान नहीं होगा. (PC-BCCI Twitter)

IND vs SA 1st ODI: टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिली हार के बाद अब टीम इंडिया की नजर वनडे सीरीज में हिसाब चुकता करने पर होगी. दोनों देशों के बीच 3 वनडे की सीरीज बुधवार से शुरू हो रही है. रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल (KL Rahul) टीम की कप्तानी करेंगे. उनके लिए प्लेइंग-11 चुनना आसान नहीं होगा. टीम चुनते वक्त केएल राहुल और हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के सामने 3 सवाल होंगे. एक केएल राहुल का सलामी जोड़ीदार कौन होगा? दूसरा 4 नंबर पर किसे मौका दिया जाए और तीसरा गेंदबाजी कॉम्बिनेशन कैसा हो?

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. टीम इंडिया ने जैसी उम्मीद की थी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज वैसी खत्म नहीं हुई. पहला टेस्ट जीतने के बावजूद भारतीय टीम अगले दो टेस्ट हारकर सीरीज गंवा बैठी. इस हार के बाद टीम में बड़ा बदलाव हुआ. विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट की भी कप्तानी छोड़ दी. पिछले महीने उनसे वनडे की कप्तानी छीन ली गई थी और उनकी जगह रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया गया. लेकिन वो चोटिल होने के कारण दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं आए.

टेस्ट के बाद दोनों टीमों के बीच वनडे में जोर आजमाइश होनी है. ऐसे में रोहित की जगह वनडे सीरीज के लिए कप्तान बनाए गए केएल राहुल (KL Rahul) के पास यह सीरीज जीतकर टीम की साख बचाने का मौका होगा. हालांकि, नए कप्तान और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के लिए यह चुनौती आसान नहीं होगी. इसकी शुरुआत बुधवार को होने वाले पहले वनडे के लिए प्लेइंग-11 चुनने से ही हो जाएगी. केएल राहुल के सामने इसे लेकर 3 बड़े सवाल हैं. पहला उनके साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा? दूसरा चार नंबर पर किसे मौका मिलेगा और तीसरा किस गेंदबाजी कॉम्बिनेशन के साथ पहले वनडे में उतरा जाए.

केएल राहुल का सलामी जोड़ीदार कौन?

रोहित शर्मा चोटिल होने के कारण वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं हैं. ऐसे में कप्तान केएल राहुल के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में कौन पारी की शुरुआत करेगा ? यह बड़ा सवाल है. ऐसा नहीं है कि टीम इंडिया के पास विकल्प नहीं है. टीम को अनुभव और युवा जोश में किसी एक को चुनना होगा. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की टीम में वापसी हुई है. उनके पास अनुभव की कोई कमी नहीं है. वहीं, ऋतुराज गायकवाड़ युवा खिलाड़ी हैं. उन्होंने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में रनों का अंबार लगाया है. टूर्नामेंट में ऋतुराज ने 4 शतकों की मदद से 600 से ज्यादा रन ठोके थे.

ईशान किशन भी एक विकल्प हैं. लेकिन टीम मैनेजमेंट पहले मुकाबले में धवन के साथ जा सकता है. उनका रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका में अच्छा है. पिछली बार जब भारत ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 5-1 से वनडे सीरीज जीती थी. तब धवन ने 64 से ज्यादा के औसत से 323 रन बनाए थे. ऐसे में वो केएल राहुल के सलामी जोड़ीदार हो सकते हैं.

चौथे नंबर पर किसे मिलेगा मौका ?
कप्तान केएल राहुल के सामने दूसरी दुविधा होगी कि चार नंबर पर किसे खिलाया जाए. इस नंबर पर खेलने के लिए सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर के बीच कांटे का मुकाबला है. अय्यर के पास वनडे में इस नंबर पर बल्लेबाजी का अच्छा अनुभव है. हालांकि, पिछले साल कंधे की चोट के कारण वो टीम से बाहर हो गए थे. उनकी गैरहाजिरी में सूर्यकुमार ने इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए प्रभावित किया है.

सूर्यकुमार की खासियत यह है कि वो बल्लेबाजी क्रम में ऊपर और नीचे दोनों खेल सकते हैं. लेकिन अय्यर का हालिया फॉर्म अच्छा है. उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू पर शतक जड़ा था. वहीं उनके पास सूर्यकुमार (3 वनडे) के मुकाबले 22 मैचों का अनुभव भी है. ऐसा में टीम मैनेजमेंट पहले वनडे में 4 नंबर पर श्रेयस अय्यर को मौका दे सकता है.

2 स्पिनर या 4 तेज गेंदबाज क्या होगा बॉलिंग कॉम्बिनेशन ?
रवींद्र जडेजा की गैरहाजिरी में आर अश्विन करीब 5 साल बाद वनडे टीम में वापसी कर सकते हैं. हालांकि, दुविधा दूसरे स्पिनर को लेकर है. क्योंकि टीम मैनेजमेंट और सेलेक्टर्स वेंकटेश अय्यर को भी गेंदबाजी करते देखना चाहते हैं. क्योंकि इस साल टी20 और 2023 में वनडे वर्ल्ड कप होना है और उन्हें हार्दिक पंड्या के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. ऐसे में वेंकटेश को डेब्यू का मौका मिल सकता है.

17 की उम्र में जिगरी यार के साथ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, फिर 4 टेस्ट में ठोके 2 दोहरे शतक, लेकिन दो साल में ही करियर खत्म

IPL 2022: हार्दिक पंड्या ने सैलरी के मामले में एमएस धोनी को पछाड़ा, विराट कोहली के बराबर पहुंचे

वेंकटेश को प्लेइंग-11 में शामिल करने पर टीम के पास चौथे सीम गेंदबाज का विकल्प होगा. ऐसे में युजवेंद्र चहल को भी दूसरे स्पिनर के रूप में मौका मिल सकता है. वहीं, उपकप्तान जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के कंधों पर तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी होगी. जबकि तीसरा तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज में से कोई एक हो सकता है. सिराज फिट हो चुके हैं. ऐसे में उनके प्लेइंग-11 में चुने जाने की संभावना अधिक है. हालांकि, ऑलराउंड विकल्प के तौर पर शार्दुल का पलड़ा भारी है. क्योंकि वो अच्छी बल्लेबाजी कर लेते हैं.

पहले वनडे के लिए भारत का संभावित प्लेइंग-11:

केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर/सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज/शार्दुल ठाकुर

Tags: Cricket news, Hindi Cricket News, India vs South Africa, KL Rahul, R ashwin, Shikhar dhawan, Suryakumar Yadav, Team india, Venkatesh Iyer

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर