लाइव टीवी

IND vs SA, 1st T20: जानें किन खिलाड़ियों को मिलेगा आज विराट कोहली की टीम में मौका

News18Hindi
Updated: September 15, 2019, 3:08 PM IST
IND vs SA, 1st T20: जानें किन खिलाड़ियों को मिलेगा आज विराट कोहली की टीम में मौका
विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया रविवार को तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलने मैदान पर उतरेगी

India vs South Africa: नंबर चार पर श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) बल्लेबाजी कर सकते हैं. वहीं चाहर बंधुओं को गेंदबाजी विभाग में कमाल करते हुए देखा जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 15, 2019, 3:08 PM IST
  • Share this:
धर्मशाला. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का पहला मैच खेलने धर्मशाला के मैदान पर उतरेगी. भारत के लिए यह सीरीज काफी अहम है, क्योंकि अगले साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप होने वाला है. इस सीरीज को वर्ल्ड कप की तैयारियों का हिस्सा माना जा रहा है. टीम प्रबंधन  की कोशिश वर्ल्ड कप के लिए टीम संयोजन तलाशने पर है. इस सीरीज के साथ उसे टीम संयोजन के लिए सिर्फ 20 मैच और खेलने को मिलेंगे. ऐसे में प्रबंधन वर्ल्ड कप से पहले युवा खिलाड़ियों की परीक्षा लेने की कोशिश में है. यह देखना भी दिलचस्प होगा कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में टीम प्रबंधन वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए किन खिलाड़ियों को आजमा सकता है. विराट कोहली (Virat Kohli)  की अगुआई में अनुभवी और युवा खिला‌ड़ियों का मिश्रण मैदान पर देखा जा सकता है.

रोहित और धवन का अनुभव आएगा काम
वर्ल्ड कप में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बल्ले से काफी रन निकले थे. वहीं वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे सीरीज को छोड़ दिया जाए तो दोनों टी20 मैचों की सीरीज में रोहित ने कुल 91 रन बनाए थे. वहीं रोहित को शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का साथ मिलेगा, जो वेस्टइंडीज दौरे पर तो नहीं चल पाए थे. लेकिन धवन ने वर्ल्ड कप में चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 117 रन की पारी खेली थी. अब देखना होगा कि वह कितनी जल्‍दी अपनी पुरानी लय में लौटते हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है.

virat kohli, india vs south africa, cricket, sports news, cricket, विराट कोहली,
अभ्यास सत्र के दौरान शिखर धवन और नवदीप सैनी


पांडे पर भारी अय्यर
वहीं नंबर चार पर श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) मनीष पांडे (Manish Pandey) पर भारी नजर आ रहे हैं. अय्यर को जितने भी मौके मिले हैं, वह खुद को साबित करने में सफल हुए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ अय्यर ने दो वनडे मैचों में 65 और 71 रन की पारी खेली थी. वहीं टी20 में वह जगह नहीं बना पाए ‌थे और मनीष पांडे को मौका दिया गया था, लेकिन तीन मैचों में पांडे 19,6 और नाबाद दो रन ही बना सके.

पंत से फिर सबको उम्मीद
Loading...

एमएस धोनी (MS Dhoni) के विकल्प में रूप में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को देखा जा रहा है. लेकिन वो अधिकतर निराश ही कर रहे हैं. वेस्टइंडीज दौरे पर वह तीनों फॉर्मेट में से सिर्फ एक मैच में ही अर्धशतक लगा पाए. कैरेबियाई टीम के खिलाफ पहले टी20 मैच में वह डक हुए, दूसरे मैच में चार रन बनाए और तीसरे और आखिरी मैच में नाबाद 65 रन बनाए. लेकिन इस पारी के बाद वह पूरे दौरे पर ही नहीं चल पाए थे.

हार्दिक पांड्या की वापसी
वर्ल्ड कप के बाद से ही हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) आराम कर रहे थे. वह वेस्टइंडीज दौरे पर टीम का हिस्‍सा नहीं थे. वर्ल्ड कप के बाद ऑलराउंडर पांड्या का यह पहला मैच होगा. उनके टीम में रहने से टीम संतुलित लगती है. वह न केवल तीसरे स्पिनर की भूमिका निभाते हैं, बल्कि बल्ले से भी टीम से दबाव कम करते हैं. वहीं वेस्‍टइंडीज दौरे से पहले करीब छह माह से टी20 में रवींद्र जडेजा को शामिल किए जाने पर विचार नहीं किया जा रहा था, लेकिन वर्ल्ड कप में उनके शानदार प्रदर्शन ने टीम प्रबंधन को अपने फैसले पर फिर से सोचने पर मजबूर किया. वेस्टइंडीज दौरे पर भी उन्होंने टीम की जीत में अपनी अहम भूमिका निभाई और अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी उनसे ऐसी  की उम्मीद की जा सकती है.

चाहर बंधुओं को मिल सकता है मौका
गेंदबाजी में राहुल चाहर (Rahul Chahar),खलील अहमद, दीपक चाहर (Deepak Chahar) और नवदीप सैनी को मौका मिल सकता है. चाहर बंधुओं ने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित भी किया है. वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में नवदीप सैनी ने पहले टी20 मैच में तीन विकेट लिए थे. उनका पेस और बाउंस डि कॉक और डेविड मिलर को परेशान कर सकता है.

संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी

यह भी पढ़ें-

IND V SA मैच पर काले बादलों का साया, बारिश डाल सकती है मुकाबले में खलल
डेनली और स्टोक्स की बड़ी पारी, इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया पर कसा शिकंजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 15, 2019, 10:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...