अपना शहर चुनें

States

धर्मशाला टी-20 मैच में बारिश बनी विलेन तो HPCA ने इस देवता से मांगी माफी, जानिए क्या रही वजह

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टी-20 मैच मोहाली में 18 सितंबर को खेला जाएगा. (फाइल फोटो)
भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टी-20 मैच मोहाली में 18 सितंबर को खेला जाएगा. (फाइल फोटो)

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (Himachal Pradesh Cricket Association) के पदाधिकारियों ने पूजा-अर्चना कर बारिश के देवता और धर्मशाला के आराध्य देव इंद्रूनाग से माफी भी मांगी, लेकिन बावजूद इसके बारिश के चलते पूरा मैच ही धुल गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2019, 8:05 PM IST
  • Share this:
धर्मशाला. भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच खेला गया तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मैच बारिश के चलते नहीं खेला जा सका. धर्मशाला (Dharamsala) मैच के दिन हुई तेज बारिश के चलते इस मुकाबले में टॉस तक नहीं हो सका और प्रशंसकों को मायूसी के साथ ही मैदान से लौटना पड़ा. हालाकि हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (Himachal Pradesh Cricket Association) के पदाधिकारियों ने मैच शुरू कराने की काफी कोशिश की. यहां तक कि पूजा-अर्चना कर बारिश के देवता और धर्मशाला के आराध्य देव इंद्रूनाग से माफी भी मांगी, लेकिन बावजूद इसके बारिश के चलते पूरा मैच ही धुल गया.

दरअसल, भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच सीरीज का पहला टी-20 मैच रविवार शाम 7 बजे शुरू होना था. मगर इससे पहले ही दोपहर को बारिश शुरू हो गई. बारिश रात आठ बजे तक जारी रही. इस दौरान बारिश कुछ देर के लिए रुकी तो हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (Himachal Pradesh Cricket Association) के साथ स्टेडियम में मौजूद क्रिकेट प्रशंसकों के चेहरे खिल उठे. हालांकि कुछ ही देर बाद बारिश फिर शुरू हो गई और करीब नौ बजे मैच रद्द करने की घोषणा कर दी गई.

बारिश के देवता इंद्रूनाग के पुजारियों से किया संपर्क
धार्मिक मान्यता के अनुसार, धर्मशाला (Dharamsala) में क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के बाद से हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ इंद्रुनाग मंदिर में भंडारा लगाता रहा है. जब भी धर्मशाला को अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी मिलती, तो एचपीसीए पदाधिकारी मैच से पहले इंद्रूनाग के मंदिर जाकर हवन-यज्ञ, पूजा, कन्या-पूजन और भंडारे का आयोजन करते थे. अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, धर्मशाला में करीब दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच को बारिश की भेंट चढ़ता देख हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के पदाधिकारियों ने आखिरी वक्त में स्टेडियम के ठीक सामने पहाड़ पर स्थित बारिश के देवता इंद्रूनाग के पुजारियों से संपर्क किया. मंदिर के पुजारी ने एचपीसीए प्रबंधन को दो टूक कहा कि अंतिम समय में वह कुछ नहीं कर सकते.
cricket, dharamsala, virat kohli, india vs south africa, cricket, sports news विराट कोहली, भारत बनाम साउथ अफ्रीका, धर्मशाला टी-20 मैच, मोहाली टी-20 मैच, मोहाली वेदर रिपोर्ट, bcci, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, bcci, indian cricket team, dharamsala
भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज और तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. (फाइल फोटो)




धूप जलाकर देवता से करें आग्रह
मंदिर के पुजारी ने मैच के लिए खासतौर पर आए एचपीसीए के पूर्व अध्यक्ष और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को मंदिर आने की बात कही. साथ ही कहा कि यदि वह मंदिर नहीं आ सकते, तो स्टेडियम से धूप जलाकर देवता से अरज करें. इसके बाद एचपीसीए पदाधिकारियों ने स्टेडियम में ही आनन-फानन में बैठक की. पूजा-अर्चना के बाद भी बारिश नहीं रुक पाई. इंद्रूनाग मंदिर के पुजारी विपिन शर्मा ने बताया कि एचपीसीए के पदाधिकारियों ने देर शाम फोन से संपर्क किया था.

साउथ अफ्रीका का भारत दौरा
भारत दौरे पर दक्षिण अफ्रीकी टीम तीन टी-20 और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. दूसरा टी-20 18 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा. आखिरी व तीसरा टी-20 मैच 22 सितंबर को बेंगलूरु में होगा. वहीं, पहला टेस्ट 2 अक्तूबर से विशाखापट्टनम में होगा. दूसरा टेस्ट 10 अक्तूबर से पुणे में होगा. सीरीज का आखिरी मुकाबला 19 अक्तूबर से रांची में होगा.





साउथ अफ्रीका को भारत से मिला 'सहारा', जर्सी पर होगा इस इंडियन कंपनी का नाम

एशेज की लड़ाई के बाद इंग्‍लैंड-ऑस्‍ट्रेलिया ने ड्रेसिंग रूम में की बीयर पार्टी, फोटो वायरल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज