लाइव टीवी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक ठोक रोहित शर्मा ने की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, तोड़ डाले कई रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: October 3, 2019, 12:52 PM IST
साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक ठोक रोहित शर्मा ने की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, तोड़ डाले कई रिकॉर्ड
रोहित शर्मा ने की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी

India vs South Africa, 1st Test: विशाखापत्तनम टेस्ट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बतौर ओपनर अपना पहला टेस्ट शतक ठोका, इसके साथ ही उन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 3, 2019, 12:52 PM IST
  • Share this:
विशाखापत्तनम. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को क्यों टैलेंटेड बल्लेबाज कहा जाता है इसका जवाब एक बार फिर उन्होंने अपने बल्ले से दे दिया है. बतौर ओपनर पहली बार टेस्ट खेल रहे रोहित शर्मा ने गजब की बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक ठोक दिया. रोहित शर्मा को अपने चौथे टेस्ट शतक तक पहुंचने में महज 154 गेंद लगी, जिसमें उन्होंने 4 छक्के और 10 चौके लगाए. रोहित शर्मा की बल्लेबाजी जिसने देखी वो उनका मुरीद बन गया. अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से रोहित शर्मा ने ना सिर्फ आलोचकों की बोलती बंद कर दी, वहीं इसके साथ-साथ उन्होंने क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में से एक डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली.

ब्रैडमैन की बराबरी पर पहुंचे रोहित
पहले टेस्ट में शतक लगाते ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma Century) का भारतीय सरजमीं पर औसत 98.22 हो गया और इसी के साथ उन्होंने ब्रैडमैन की बराबरी भी कर ली. टेस्ट में 99.9 का औसत रखने वाले ब्रैडमैन का अपने घर पर 98.22 का औसत था. अब रोहित शर्मा भी इस आंकड़े की बराबरी पर पहुंच गए हैं. बता दें रोहित शर्मा ने भारत में 10 टेस्ट मैचों में 98.22 के औसत से 884 रन बनाए हैं जिसमें 4 शतक और 5 अर्द्धशतक शामिल हैं.

रोहित शर्मा ने चौथा टेस्ट शतक ठोका


तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय ओपनर
विशाखापत्तनम टेस्ट में शतक लगाते ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारत के पहले ओपनर बन गए जिसने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 में शतक लगाए हैं. यही नहीं वो बतौर ओपनर पहले ही टेस्ट में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी हैं. उनसे पहले शिखर धवन, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ ने ये कारनामा किया है.

रोहित शर्मा का घरेलू टेस्ट में औसत 98.22
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में शतक ठोकने वाले पहले भारतीय ओपनर भी बन गए हैं. बता दें रोहित शर्मा ने टेस्ट डेब्यू में भी शतक ठोका था और अब बतौर टेस्ट ओपनर भी उन्होंने शतक ठोक दिया है. रोहित शर्मा इस दशक में भारत के पहले ओपनर हैं जिसने अपने शतक से पहले ही चार छक्के जड़ दिए.

2 अक्टूबर रोहित शर्मा के लिए बेहद खास
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के लिए 2 अक्टूबर की तारीख बेहद खास है. उन्होंने 2 अक्टूबर 2015 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली टी20 सेंचुरी ठोकी थी और अब उन्होंने 2 अक्टूबर को ही बतौर टेस्ट ओपनर साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही शतक ठोक दिया है. रोहित शर्मा ने राहुल द्रविड़ के भी एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. रोहित शर्मा द्रविड़ के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने घरेलू टेस्ट में लगातार 6 पारियों में 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेली.

मयंक और रोहित ने जोड़े 202* रन


शतकीय ओपनिंग साझेदारी का सूखा खत्म
भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने अपने शतक के साथ-साथ मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी भी की. बता दें 24 पारियों के बाद भारतीय ओपनर्स ने टेस्ट क्रिकेट में शतकीय साझेदारी की है. इससे पहले आखिरी बार साल 2018 में मुरली विजय और शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतकीय साझेदारी की थी.

रोहित शर्मा-मयंक अग्रवाल ने तोड़ा 47 साल पुराना रिकॉर्ड, गावस्कर-रामनाथ के बाद ऐसा करने वाली पहली जोड़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 3:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर