Home /News /sports /

IND vs SA, 2nd ODI Highlights: भारत ने टेस्‍ट के बाद वनडे सीरीज भी गंवाई, साउथ अफ्रीका के सामने फ्लॉप बल्‍लेबाज और गेंदबाज

IND vs SA, 2nd ODI Highlights: भारत ने टेस्‍ट के बाद वनडे सीरीज भी गंवाई, साउथ अफ्रीका के सामने फ्लॉप बल्‍लेबाज और गेंदबाज

India vs South Arica 2nd ODI: भारत ने दूसरा वनडे मैच भी गंवा दिया . (AP)

India vs South Arica 2nd ODI: भारत ने दूसरा वनडे मैच भी गंवा दिया . (AP)

India vs South Africa 2nd ODI Highlights: साउथ अफ्रीका ने 3 मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे मैच में भारत को 7 विकेट से हराकर 2-0 की अजेय बढ़त कायम कर ली. इसी के साथ भारतीय टीम ने टेस्‍ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज भी गंवा दी है. दूसरे वनडे में भी भारतीय गेंदबाज और बल्‍लेबाज पूरी तरह से फ्लॉप रहे.

अधिक पढ़ें ...

    पार्ल. सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान की 91 रन की पारी और पहले विकेट के लिए क्विंटन डिकॉक (78) के साथ 132 रन की साझेदारी के दम पर साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) ने 3 मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे मैच में भारत को 7 विकेट से हराकर 2-0 की अजेय बढ़त कायम कर ली. इसी के साथ भारतीय टीम ने टेस्‍ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज भी गंवा दी है. मलान ने 108 गेंद की पारी में 8 चौके और 1 छक्का जड़ा. उन्होंने डिकॉक के साथ शतकीय साझेदारी करने के बाद कप्तान तेंबा बावुमा (35) के साथ दूसरे विकेट के लिए 80 रन जोड़े.

    भारत ने ऋषभ पंत (85 रन) की पारी के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 287 रन बनाये. साउथ अफ्रीका ने 11 गेंद शेष रहते 3 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया.
    लक्ष्य का पीछा करते हुए क्विंटन डिकॉक ने एक बार फिर साउथ अफ्रीका को आक्रामक शुरुआत दिलायी. उन्होंने पहले ओवर में जसप्रीत बुमराह (37 रन पर एक विकेट) के खिलाफ चौका और फिर दूसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार के खिलाफ दो चौके और एक छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिये थे. भुवनेश्वर ने अपने पहले ओवर में ही 16 रन लुटा दिये.
    आर अश्विन ने पारी का छठा ओवर मेडन डाला और फिर अपने दूसरे ओवर में डिकॉक को फंसाने में सफल हुए, लेकिन विकेटकीपर ऋषभ पंत ने स्टंपिंग का आसान मौका छोड़ दिया. डिकॉक ने अगली ही गेंद पर छक्का लगाकर भारतीय टीम के जले पर नमक छिड़का. उन्‍होंने 12वें ओवर में पहली गेंद पर एक रन लेकर 36 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया.
    इस बीच संभल कर बल्लेबाजी कर रहे मलान ने 22वें ओवर में शार्दुल ठाकुर (35 रन पर एक विकेट) की गेंद पर एक रन लेकर  66 गेंद में करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया. डिकॉक के आउट होने के बाद मलान और बावुमा रन गति को बढ़ाया. मलान को बुमराह ने पवेलियन भेजा. मलान बुमराह की धीमी गेंद को पढ़ने में नाकाम रहे और गेंद उनके ग्लव्स को छूते हुए विकेट से टकरा गयी. उन्होंने 108 गेंद में 91 रन बनाये.
    युजवेंद्र चहल (47 रन पर एक विकेट) ने अगले ही ओवर में अपनी ही गेंद पर कैच पकड़कर बावुमा की 36 गेंद में 35 रन की पारी को खत्म किया. उन्होंने इस दौरान तीन चौके लगाये. लगातार 2 विकेट गिरने के बाद भी साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने आक्रामक रवैया बरकरार रखा. पिछले मैच में नाबाद शतक लगाने वाले रासी वान डर डुसेन (नाबाद 37) और एडेन मार्कराम (नाबाद 37) ने चौथे विकेट के लिए 74 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को आसान जीत दिला दी.
    भारतीय गेंदबाज एक बार फिर प्रभावित करने में नाकाम रहे. भुवनेश्वर ने आठ ओवर में 67 जबकि अश्विन ने 10 ओवर में 68 रन लुटाये.
    इससे पहले टॉस जीतने के बाद पंत और कप्तान केएल राहुल (79 गेंदों में 55 रन) ने 19 ओवर से भी कम में 115 रन की साझेदारी की. इस दौरान पंत ज्यादा आक्रामक रहे और उन्होंने मध्यम गति के गेंदबाजों और स्पिनरों के खिलाफ सहजता से रन बनाये.
    साउथ अफ्रीका ने हालांकि बीच के ओवरों में दोनों के विकेट जल्दी जल्दी लेकर बोलैंड पार्क में वापसी की, क्योंकि नये बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान नहीं था. श्रेयस अय्यर (14 गेंदों में 11 रन) और वेंकटेश अय्यर (33 गेंदों में 22 रन) रन बनाने के लिए जूझते दिखे.
    पंत हालांकि एकदिवसीय अपना पहला शतक लगाने से चूक गये, लेकिन पिछले मैच में नाबाद अर्धशतक लगाने वाले ठाकुर (38 गेंद में नाबाद 40) ने अश्विन (24 गेंद में नाबाद 25 रन) के साथ 6.1 ओवर में 48 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया.
    राहुल एक छोर पर संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे तो वहीं दूसरे छोर पर शिखर धवन (38 गेंद में 29 रन) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके. एडेन मार्कराम (34 रन पर एक विकेट) ने धवन को आउट कर एक बार फिर भारतीय सलामी साझेदारी को तोड़ा. धवन और राहुल ने 63 रन की साझेदारी की.
    इसके बाद पूर्व कप्तान विराट कोहली बिना खाता खोले ही केशव महाराज की गेंद पर पदार्पण कर रहे सिसांदा मगाला को आसान कैच थमा बैठे.
    पंत ने शम्सी की गेंद पर एक बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में मिड ऑन पर मार्कराम को कैच दे दिया. इससे थोड़ा पहले मगाला (64 रन पर एक विकेट) ने कप्तान राहुल को पवेलियन भेजा.
    मगाला और फेहलुकवाये (44 रन पर एक विकेट) ने 33वें से 44वें ओवर तक भारतीय बल्लेबाजों को खुल कर नहीं खेलने दिया लेकिन ठाकुर और अश्विन ने समझदारी से बल्लेबाजी करते हुए टीम को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया.

    Tags: Cricket news, India vs South Africa, KL Rahul, Rishabh Pant, Virat Kohli

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर