Home /News /sports /

IND vs SA 2nd ODI: पहला वनडे हारने के बाद क्या प्लेइंग XI बदलेगा भारत? द.अफ्रीका से दूसरा मैच कल

IND vs SA 2nd ODI: पहला वनडे हारने के बाद क्या प्लेइंग XI बदलेगा भारत? द.अफ्रीका से दूसरा मैच कल

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुक्रवार को दूसरा वनडे खेला जाएगा. कप्तान केएल राहुल इस मैच में प्लेइंग-11 में बदलाव कर सकते हैं. (BCCI Twitter)

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुक्रवार को दूसरा वनडे खेला जाएगा. कप्तान केएल राहुल इस मैच में प्लेइंग-11 में बदलाव कर सकते हैं. (BCCI Twitter)

India vs South Africa 2nd ODI: पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिली हार के बाद भारत के लिए शुक्रवार को पार्ल में होने वाला दूसरा मुकाबला करो या मरो का है. इसमें हारे तो सीरीज भी गंवा देंगे. ऐसे में कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) को सही प्लेइंग-11 चुनना होगा. पहले वनडे में बीच के ओवर में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों खराब रही. ऐसे में मिडिल ऑर्डर में एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज को खिलाया जा सकता है. वहीं, तेज गेंदबाजी आक्रमण में भी बदलाव हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुक्रवार को दूसरा मुकाबला खेला जाना है. यह मैच भी पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला जाएगा. भारत के लिए यह करो या मरो वाला मुकाबला है. क्योंकि पहले वनडे में मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 31 रन से भारत को हराया था. ऐसे में अगर इस मुकाबले में भी टीम इंडिया हारी तो फिर टेस्ट के बाद वनडे सीरीज भी गंवा देगी. इसलिए भारतीय़ टीम के लिए सही प्लेइंग-11 चुनना जरूरी है. केएल राहुल ने पहला मैच हारने के बाद टीम की दो बड़ी कमजोरी बताई थी. एक मिडिल ओवर में दक्षिण अफ्रीका के विकेट नहीं निकाल पाना और दूसरा बल्लेबाजी के दौरान मिडिल ऑर्डर का फ्लॉप शो. ऐसे में प्लेइंग-11 में बदलाव भी इसके इर्द गिर्द ही करने होंगे.

    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पार्ल में हुए पहले वनडे में भारत का मिडिल ऑर्डर बुरी तरह फेल रहा. केएल राहुल के आउट होने के बाद शिखर धवन और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 92 रन की पार्टनरशिप की. लेकिन इस जोड़ी के टूटने के बाद भारतीय मध्य क्रम भी पूरी तरह बिखर गया. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे ऋषभ पंत (16), श्रेयस अय्यर (17) रन ही जोड़ सके. डेब्यू कर रहे वेंकटेश अय्यर भी मैच फिनिश करने का काम नहीं कर पाए और 2 रन बनाकर चलते बने. ऐसे में कप्तान केएल राहुल को इस परेशानी का हल दूसरे वनडे से पहले ढूंढना ही होगा.

    सूर्यकुमार यादव को मौका मिल सकता है
    ऐसे में मध्य क्रम में एक बदलाव हो सकता है और सूर्यकुमार यादव को स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर खिलाया जा सकता है. टीम की बल्लेबाजी फिलहाल कमजोर नजर आ रही है. ऐसे में सूर्यकुमार के आने से मध्य क्रम मजबूत हो सकता है. अब सवाल यह है कि वो टीम में किसकी जगह आएंगे तो विकल्प दो ही हैं, या तो श्रेयस या वेंकटेश अय्यर को बाहर करना पड़ेगा और फिलहाल अनुभव और जरूरत के हिसाब से वेंकटेश का पत्ता कट सकता है.

    चहल-अश्विन के फीके प्रदर्शन ने बढ़ाई परेशानी
    इसके अलावा, मिडिल ओवर में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन भी टीम की हार की एक वजह बनी. खासकर, स्पिनर पार्ल की मददगार पिच पर भी असरदार साबित नहीं हुए. आर अश्विन और युजवेंद्र चहल ने अपने कोटे के 20 ओवर में 106 रन दिए और सिर्फ एक विकेट हासिल कर पाए. दूसरी तरफ, दक्षिण अफ्रीका के लिए एडेन मार्करम, तबरेज शम्सी और केशव महाराज ने कुल मिलाकर मैच में 26 ओवर गेंदबाजी की और 124 रन देकर 4 विकेट लिए. यही मैच में हार-जीत का नतीजा तय करने में निर्णायक साबित हुआ.

    चहल-अश्विन बीच के ओवर में विकेट निकालने में नाकाम रहे और बावुमा और वेन डैर दुसां ने रिकॉर्ड पार्टनरशिप कर जीत की नींव रखी. ऐसे में इन दोनों स्पिनर्स में से किसी एक को दूसरे वनडे में बाहर बैठाया जा सकता है. हालांकि, पिच और इन दोनों गेंदबाजों के अनुभव को देखते हुए टीम मैनेजमेंट ने इन्हें एक और मौका दे सकता है.

    ICC Mens ODI Team of the Year: बाबर फिर पड़े विराट पर भारी, किसी भारतीय को भी नहीं मिली जगह

    बुमराह को छोड़कर कोई गेंदबाज असरदार नहीं दिखा
    जसप्रीत बुमराह को छोड़ दें तो पहले वनडे में शार्दुल ठाकुर और भुवनेश्वर कुमार दोनों महंगे साबित होने के साथ विकेट भी नहीं ले पाए. हालांकि, शार्दुल ने बल्लेबाजी में जरूर अच्छे हाथ दिखाए और अर्धशतक ठोका. लेकिन उनकी मुख्य भूमिका गेंदबाज के तौर पर है. ऐसे में इन दोनों गेंदबाजों में से किसी एक छुट्टी हो सकती है और अगर मोहम्मद सिराज पूरी तरह फिट हुए तो उन्हें प्लेइंग-11 में शामिल किया जा सकता है.

    दूसरे वनडे के लिए भारत का संभावित प्लेइंग-XI: केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर/वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार/शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

    Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, KL Rahul, Suryakumar Yadav, Team india, Venkatesh Iyer

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर