लाइव टीवी

India vs South Africa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ इन 5 वजहों से मिली टीम इंडिया को जीत

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 7:25 AM IST
India vs South Africa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ इन 5 वजहों से मिली टीम इंडिया को जीत
टीम इंडिया की मोहाली में दमदार जीत

India vs South Africa: मोहाली में खेले गए टी20 मैच में भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज की, सीरीज में 1-0 से आगे

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 7:25 AM IST
  • Share this:
मोहाली. मोहाली टी20 में भारत ने साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) को 7 विकेट से हरा दिया. भारत ने 150 रनों का लक्ष्य 19 ओवर में हासिल कर लिया. 3 मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे भी हो गई. बता दें टीम इंडिया ने क्रिकेट के हर मोर्चे पर शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली बार अपनी सरजमीं पर साउथ अफ्रीका को मात दी. आइए आपको बताते हैं भारतीय टीम की जबर्दस्त जीत की 5 बड़ी वजहें

1. शुरुआती ओवरों में गेंदबाजों ने बनाया दबाव
मोहाली टी20 में भारत की जीत की बड़ी वजह रही उसकी सटीक गेंदबाजी. टीम इंडिया ने पहला विकेट चौथे ओवर में ही चटका दिया था और दूसरा विकेट उसे 12वें ओवर में मिला. दूसरा विकेट गिरने में समय जरूर लगा लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीकी कप्तान डीकॉक और टेंबा बावुमा को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. स्पिनर सुंदर और दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने खासकर अच्छी गेंदबाजी की. सुंदर ने 3 ओवर में महज 19 और चाहर ने सिर्फ 22 रन देकर 2 विकेट चटकाए.

दीपक चाहर ने लिए 2 विकेट


2. स्लॉग ओवर्स में कमाल की वेरिएशंस
टीम इंडिया के गेंदबाजों ने स्लॉग ओवर्स में साउथ अफ्रीका को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. 16वें ओवर से लेकर 19वें ओवर तक टीम इंडिया के गेंदबाजों ने महज 11 रन खर्च किए. नवदीप सैनी (Navdeep Saini) ने 17वें ओवर में महज 4 रन दिए. 18वें ओवर में दीपक चाहर ने सिर्फ 3 रन खर्चे और उसके बाद हार्दिक पंड्या ने 19वें ओवर में 4 रन दिए. इन तीन ओवरों की वजह से ही साउथ अफ्रीका बड़ा स्कोर नहीं बना सका.

विराट कोहली ने लपका डीकॉक का जबर्दस्त कैच

Loading...

3. नहीं छोड़े कैच
मोहाली में भारतीय टीम की फील्डिंग भी दमदार रही. अच्छी फील्डिंग का सबसे बड़ा उदाहरण खुद कप्तान कोहली (Virat Kohli) ने पेश किया. उन्होंने 12वें ओवर में क्विंटन डीकॉक का जबर्दस्त कैच लपक साउथ अफ्रीका को बड़ा झटका दिया. इसके बाद जडेजा ने भी अपनी ही गेंद पर दुसां का अच्छा कैच लपक साउथ अफ्रीका को बड़ा झटका दिया.

विराट कोहली ने नाबाद 72 रन बनाए


4. विराट कोहली की जबर्दस्त पारी
गेंदबाजी और फील्डिंग के बाद साउथ अफ्रीका पर विराट कोहली का अर्धशतकीय पारी भी भारी पड़ी. कप्तान कोहली ने नाबाद 72 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 3 छक्के लगाए. विराट कोहली पर कोई भी साउथ अफ्रीकी गेंदबाज दबाव नहीं बना सका.

5 धवन-कोहली की साझेदारी
टीम इंडिया ने अपना पहला विकेट चौथे ओवर में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के तौर पर गंवा दिया था. हालांकि इसके बाद शिखर धवन और विराट कोहली ने अर्धशतकीय साझेदारी कर मैच को एकतरफा कर दिया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की.

IND vs SA : मैच में विराट कोहली को लगी चोट, रोहित शर्मा बने 'कप्तान'

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली इसलिए नहीं बन सकते मैच फिक्सिंग का‌ शिकार!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 6:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...