• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • India vs South Africa, 2nd Test Live Updates: पहले दिन का खेल खत्म, दक्षिण अफ्रीका के एक विकेट पर 35 रन

India vs South Africa, 2nd Test Live Updates: पहले दिन का खेल खत्म, दक्षिण अफ्रीका के एक विकेट पर 35 रन

India vs South Africa 2nd Test Day 1 Live Score Updates: मार्को जेन्सन की अगुआई में तेज गेंदबाजों ने उछाल लेती गेंदों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी को एक बार फिर उजागर करते हुए टीम इंडिया की पहली पारी को 202 रन पर समेटा जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 35 रन बनाकर अपना पलड़ा कुछ भारी रखा. जेन्सन ने 31 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि तेज गेंदबाजों कागिसो रबाडा (64 रन पर तीन विकेट) और डुआने ओलीवियर (64 रन पर तीन विकेट) ने उनका अच्छा साथ निभाया. दिन का खेल खत्म होने से पहले दक्षिण अफ्रीका ने ऐडन मार्कराम (07) का विकेट गंवाया जिन्हें मोहम्मद शमी (15 रन पर एक विकेट) ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. स्टंप के समय कीगन पीटरसन और कप्तान डीन एल्गर दोनों जीवनदान का फायदा उठाकर क्रमश: 14 और 11 रन बनाकर खेल रहे थे. दक्षिण अफ्रीका की टीम अब भी भारत से 167 रन से पीछे है.

  • News18Hindi
  • | January 03, 2022, 21:22 IST
    LAST UPDATED 5 MONTHS AGO
    21:04 (IST)

    India vs South Africa 2nd Test Day 1 Live Score Updates: जोहानिसबर्ग में पहले दिन का खेल खत्म हो गया. दिन का खेल खत्म होने पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 18 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 35 रन है. कीगन पीटरसन 39 गेंदों में 14 और डीन एल्गर 57 गेंदों में 11 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    20:49 (IST)

    India vs South Africa 2nd Test Day 1 Live Score Updates: दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 15 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 35 रन है. कीगन पीटरसन 27 गेंदों में 14 और डीन एल्गर 51 गेंदों में 11 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    20:27 (IST)

    India vs South Africa 2nd Test Day 1 Live Score Updates: दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 10 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 28 रन है. कीगन पीटरसन 13 गेंदों में 12 और डीन एल्गर 35 गेंदों में 6 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    20:07 (IST)

    India vs South Africa 2nd Test Day 1 Live Score Updates: दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 5 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 15 रन है. कीगन पीटरसन 3 गेंदों में 0 और डीन एल्गर 15 गेंदों में 6 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    20:00 (IST)
    भारत को पहली सफलता 3.5 ओवर में मिल गई है. मोहम्मद शमी ने एडेन मार्कराम को एलबीडब्ल्यू आउट किया. मार्कराम 12 गेंदों में 1 चौके के साथ 7 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए हैं. नए बल्लेबाज कीगन पीटरसन आए हैं.

    19:44 (IST)

    India vs South Africa 2nd Test Day 1 Live Score Updates: इनिंग ब्रेक के बाद खेल शुरू हो गया है. क्रीज पर डीन एल्गर और एडेन मार्कराम पहुंच गए हैं. गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत जसप्रीत बुमराह कर रहे हैं.

    19:37 (IST)

    India vs South Africa 2nd Test Day 1 Live Score Updates: इसी के साथ भारत की पारी 202 रन पर सिमट गई है. दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की. केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी. भारत की परिचित मध्य-क्रम समस्या का मतलब था कि उन्हें खुद को आगे बढ़ाने के लिए निचले क्रम के रनों पर निर्भर रहना पड़ा. राहुल की शानदार पारी और अश्विन ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी की. दक्षिण अफ्रीका के लिए मार्को जेन्सन का दिन शानदार रहा. उन्होंने 17 ओवर में 31 रन देकर 4 विकेट लिए, जिसमें अग्रवाल और केएल राहुल के विकेट शामिल हैं. उन्हें ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन का भी विकेट मिला.

    19:34 (IST)
      भारत को 63.1 ओवर में 10वां और अंतिम झटका लगा. कगिसो रबाडा की गेंद पर काइल वेरेने ने मोहम्मद सिराज का कैच लपका. सिराज 6 गेंदों में 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. 

    19:24 (IST)
      भारत को 60.5 ओवर में नौवां झटका लगा. मार्कों जेन्सन की गेंद पर कीगन पीटरसन ने रविचंद्रन अश्विन का कैच लपका. अश्विन 4 रनों से अर्धशतक से चूक गए. वह 50 गेंदों में 6 चौकों के साथ 46 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. नए बल्लेबाज मोहम्मद सिराज आए हैं.

    19:17 (IST)

    India vs South Africa 2nd Test Day 1 Live Score Updates: भारत का स्कोर 60 ओवर में 8 विकेट के नुकसान के 185 रन है. रविचंद्रन अश्विन 45 गेंदों में 44 और जसप्रीत बुमराह 3 गेंदों में 0 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    India vs South Africa 2nd Test Day 1 Live Score Updates: दक्षिण अफ्रीका ने जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन पहली पारी में एक विकेट पर 35 रन बनाए. भारत ने पहली पारी में 202 रन बनाए थे, जिससे दक्षिण अफ्रीका अब भी 167 रन पीछे है. दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान डीन एल्गर 11 जबकि कीगन पीटरसन 14 रन बनाकर खेल रहे थे. भारत की तरफ से एकमात्र विकेट मोहम्मद शमी ने चटकाया.

    भारत ने पहली पारी में बनाए 202 रन

    भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सोमवार को जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान पर दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन पहली पारी में 202 रन बनाए. भारत की तरफ से कार्यवाहक कप्तान लोकेश राहुल ने सर्वाधिक 50 रन बनाए जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 46 रन की पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका की ओर से मार्को जेन्सन ने चार जबकि डुआने ओलीवियर और कागिसो रबाडा ने तीन-तीन विकेट चटकाए.

    टी ब्रेक तक भारत का स्कोर था 146/5
    भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन चाय तक पांच विकेट पर 146 रन बना लिए थे. चाय के समय ऋषभ पंत 13 जबकि रविचंद्रन अश्विन 24 रन बनाकर खेल रहे थे. कार्यवाहक कप्तान लोकेश राहुल ने 50 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से डुआने ओलीवियर और मार्को जेन्सन ने दो-दो विकेट चटकाए थे.भारत के नियमित टेस्ट कप्तान विराट कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे.

    लंच तक भारत का स्कोर 53/3
    भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन लंच तक तीन विकेट पर 53 रन बना लिए थे. लंच के समय कार्यवाहक कप्तान लोकेश राहुल 19 जबकि हनुमा विहारी चार रन बनाकर खेल रहे थे. दक्षिण अफ्रीका की ओर से डुआने ओलीवियर ने दो जबकि मार्को जेन्सन ने एक विकेट चटकाया था. भारत के नियमित टेस्ट कप्तान विराट कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे हैं.

    भारत के 34वें कप्तान बने राहुल
    केएल राहुल भारत के 34वें टेस्ट कप्तान हैं. वहीं, जसप्रीत बुमराह को उप कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई है. भारतीय कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले गेंदबाजी करेगी. विराट कोहली की जगह हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को टीम में शामिल किया गया है.

    भारतीय प्लेइंग XI में सिर्फ एक बदलाव
    केएल राहुल (KL Rahul) ने टॉस के दौरान कहा, ”विराट कोहली की पीठ में दर्द है. उनके अगले मैच तक फिट होने की उम्मीद है.” कोहली की जगह हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में रखा गया हैं. सेंचुरियन में पिछले मैच में जीत दर्ज करने वाली भारत की टीम में यही एकमात्र बदलाव किया गया है.

    दक्षिण अफ्रीका प्लेइंग XI में  दो बदलाव
    वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं. बच्चे के जन्म के कारण अवकाश पर जाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक की जगह काइल वेरेन और वियान मुल्दर की जगह डुआने ओलिवियर को टीम में चुना गया है.

    दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

    भारत की प्लेइंग XI: केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

    दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग XI: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रासी वान डेर डुसेन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेने (विकेटकीपर), मार्को जेन्सन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुनाने ओलिवियर, लुंगी एनगिडी.

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच किस समय शुरू होगा?

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे खेला जाएगा. टॉस दोपहर 1 बजे होगा. वहीं, दक्षिण अफ्रीका में आप इसे स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे देख सकते हैं.

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच कहां होगा?
    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच जोहानिसबर्ग के द वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा.

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट लाइव प्रसारण कहां देखें?
    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा.

    भारत और साउथ अफ्रीका के मैच की लाइव स्ट्रीमिंग कहां देख सकते हैं?
    भारत और साउथ अफ्रीका की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर देख सकते हैं. इसके साथ ही आप लाइव अपडेट्स के लिए हमारी वेबसाइट https://hindi.news18.com/cricket/ को फॉलो कर सकते हैं. दक्षिण अफ्रीका में यह मैच सुपर स्पोर्ट्स पर लाइव टेलीकास्ट होगा.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0