Home /News /sports /

IND vs SA, 3rd ODI Highlights: साउथ अफ्रीका ने वनडे सीरीज में दी बुरी तरह मात, भारत 4 रन से हारा तीसरा मैच

IND vs SA, 3rd ODI Highlights: साउथ अफ्रीका ने वनडे सीरीज में दी बुरी तरह मात, भारत 4 रन से हारा तीसरा मैच

भारतीय टीम का वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका ने सूपड़ा साफ कर दिया है. (AFP)

भारतीय टीम का वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका ने सूपड़ा साफ कर दिया है. (AFP)

India vs South Africa, 3rd ODI Highlights: साउथ अफ्रीका ने विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के शतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर तीसरे और अंतिम वनडे मैच में भारत को 4 रन से हराकर सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप की. हालांकि दीपक चाहर ने अर्धशतक जड़कर जीत की उम्‍मीद जगा दी थी, मगर उनका विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया 49.2 ओवर में ही ऑल आउट हो गई.

अधिक पढ़ें ...

केपटाउन. साउथ अफ्रीका ने विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के शतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर तीसरे और अंतिम वनडे मैच में भारत (India vs South Africa) को 4 रन से हराकर सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप की. भारत ने टॉस जीतकर मेजबान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. साउथ अफ्रीका की पारी 49.5 ओवर में 287 रन पर सिमट गयी. फॉर्म में चल रहे ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ डिकॉक ने 124 रन की शानदार शतकीय पारी जबकि रासी वान डर डुसेन ने 52 रन की पारी खेली.

लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम रोमांचक मुकाबले में दीपक चाहर (Deepak Chahar) की अंत में खेली गयी 54 रन की पारी के दम पर जीत के करीब पहुंचने के बाद 49.2 ओवर में 283 रन पर सिमट गयी और उसकी साउथ अफ्रीका के खिलाफ क्लीन स्वीप से बचने की उम्मीद टूट गयी.

दीपक चाहर ने दबाव के बावजूद जबरदस्त जज्बा दिखाया, मगर चाहर, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की 61 और पूर्व कप्तान विराट कोहली की 65 रन की अर्धशतकीय पारियां भी टीम के काम नहीं आ सकीं.
भारतीय कप्तान केएल राहुल का बल्ला इस मैच में नहीं चला और वह 5वें ओवर में लुंगी एनगिडी की पहली गेंद पर पहली स्लिप में खड़े जानेमन मलान को कैच दे बैठे. राहुल का विकेट गिरने के बाद धवन और कोहली ने साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों का डटकर सामना किया और उन्हें खुद पर हावी नहीं होने दिया.
धवन और कोहली ने दूसरे विकेट के लिये अर्धशतकीय साझेदारी बना ली थी और इसे मजबूत करने की ओर बढ़ रहे थे. धवन ने 17वें ओवर में 58 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से 35वां अर्धशतक पूरा किया.
धवन एंडिले फेलुकवायो (40 रन देकर तीन विकेट) की गेंद को हुक करने के प्रयास में ऊंचा खेल बैठे और विकेटकीपर डिकॉक ने आसान कैच लेकर उनकी पारी समाप्त की. इसी ओवर में टीम ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का विकेट गंवा दिया जो खाता भी नहीं खोल सके.
पंत से कोहली के साथ अच्छी भागीदारी की उम्मीद थी, मगर वह गलत समय पर ऐसा शॉट खेले बैठे, जो उस समय खेलने की जरूरत नहीं थी और डीप प्वाइंट पर सिसांडा मगाला ने उनका कैच लपका.
फेलुकवायो ने 23वें और अपने इस दूसरे ओवर में 2 विकेट झटक लिये. इससे भारतीय टीम दबाव में आ गयी. अब जिम्मेदारी कोहली और श्रेयस अय्यर (26 रन) पर थी. कोहली ने अपना 64वां वनडे अर्धशतक 63 गेंद में चार चौके की मदद से पूरा किया.
केशव महाराज ने किफायती गेंदबाजी करना जारी रखा, उन्होंने अपने अंतिम ओवर में भारत को चौथा झटका कोहली के रूप में दिया. 32वें ओवर में कोहली उनकी गेंद के टर्न और उछाल को समझ नहीं सके और गेंद उनके बल्ले का किनारा छूकर बावुमा के हाथों में गयी जो कवर प्वाइंट से भाग कर इसे लपकने दौड़े.
सूर्यकुमार यादव (39 रन) और अय्यर ने पांचवें विकेट के लिये 39 रन जोड़े, लेकिन यह साझेदारी आगे नहीं बढ़ सकी. अय्यर 38वें ओवर में सिसांडा मगाला की गेंद पर पुल शॉट लगाने के प्रयास में आउट हो गये.
सूर्यकुमार तेजी से रन जुटा रहे थे और 40वें ओवर में ड्वेन प्रिटोरियस की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिडऑफ पर बावुमा को कैच दे बैठे. भारत ने छठा विकेट 210 रन के स्कोर पर गंवाया.जयंत यादव (02) छह गेंद ही खेल पाये थे और एनगिडी का शिकार बने.
चाहर ने इसके बाद दबाव भरी परिस्थिति में बेहतरीन बल्लेबाजी की और जसप्रीत बुमराह के साथ आठवें विकेट के लिये 55 रन की भागीदारी की, मगर भारत का दुर्भाग्य कि वह 48वें ओवर में एनगिडी की गेंद का शिकार हो गये. भारत ने इस तरह 8वां विकेट 278 रन पर गंवाया.
भारतीय टीम को अंतिम दो ओवर में जीत के लिये आठ रन चाहिए थे, लेकिन बुमराह (12) के आउट होने के बाद युजवेंद्र चहल (02) और प्रसिद्ध कृष्णा टीम को जीत तक नहीं ले जा सके. टीम 49.2 ओवर में सिमट गयी.
इससे पहले डिकॉक ने 130 गेंद में 124 रन की पारी खेली और वान डर डुसेन के साथ ने शानदार बल्‍लेबाजी की. अपने छठे वनडे शतक से डिकॉक ने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड की भी बराबरी की.

Tags: Cricket news, India vs South Africa, KL Rahul, Virat Kohli

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर