• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • India vs South Africa, 3rd Test Live Updates: दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 57/2, दक्षिण अफ्रीका पर बनाई 70 रन की बढ़त

India vs South Africa, 3rd Test Live Updates: दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 57/2, दक्षिण अफ्रीका पर बनाई 70 रन की बढ़त

India vs South Africa 3rd Test Day 2 Live Score Updates: जसप्रीत बुमराह के पांच विकेट की मदद से भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को 210 रन पर समेटकर पहली पारी में बढ़त बना ली, लेकिन दूसरी पारी में दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट फिर जल्दी गंवा दिए. बुमराह ने 23.3 ओवर में 42 रन देकर पांच विकेट लिए और एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा उन्होंने सातवीं बार किया है. मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने भी दो-दो विकेट लिए. भारत ने पहली पारी में 223 रन बनाए. दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल ( सात ) और केएल राहुल (10) सस्ते में आउट हो गए. भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 57 रन बना लिए थे.

  • News18Hindi
  • | January 12, 2022, 22:10 IST
    LAST UPDATED 4 MONTHS AGO
    21:39 (IST)

    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates Day 2: दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. स्टंप तक भारत का स्कोर 17ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 57 रन है. विराट कोहली 39 गेंदों में 14 और चेतेश्वर पुजारा 31 गेंदों में 9 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर 70 रन की बढ़त बना ली है.

    21:27 (IST)

    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates Day 2: भारत का स्कोर 15 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 57 रन है. विराट कोहली 33 गेंदों में 14 और चेतेश्वर पुजारा 25 गेंदों में 9 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    21:12 (IST)

    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates Day 2: भारत का स्कोर 10 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 36 रन है. विराट कोहली 13 गेंदों में 0 और चेतेश्वर पुजारा 13 गेंदों में 8 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    20:48 (IST)
    दक्षिण अफ्रीका को दूसरी सफलता 5.5 ओवर में मिली. मार्को यानसेन की गेंद पर एडेन मार्कराम ने केएल राहुल का कैच लपका. राहुल 22 गेंदों में 2 चौकों के साथ 10 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे. नए बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली आए हैं.

    20:44 (IST)

    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates Day 2: भारत का स्कोर 5 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 20 रन है. केएल राहुल 17 गेंदों में 10 और चेतेश्वर पुजारा 1 गेंदों मे 0 रन बनाकर खेल रहे हैं. कगिसो रबाडा को एक सफलता मिल गई है.

    20:42 (IST)
    दक्षिण अफ्रीका को पहली सफलता 4.5 ओवर में मिली. कगिसो रबाडा ने डीन एल्गर के हाथों मयंक अग्रवाल को कैच आउट कराया. मयंक 15 गेंदों में 1 चौके के साथ 15 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे. नए बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा आए हैं.

    20:17 (IST)

    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates Day 2: इनिंग ब्रेक के बाद खेल शुरू हो गया है. क्रीज पर केएल राहुल और मयंक अग्रवाल भारत की पारी शुरू कर रहे हैं. कगिसो रबाडा गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत कर रहे हैं.

    20:15 (IST)

    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates Day 2: इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में का स्कोर 76.3 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 210 रन है. डुआन ओलीवियर 39 गेंद पर 10 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत को अब भी 13 रन की बढ़त है.

    20:14 (IST)
    दक्षिण अफ्रीका ने 76.3 ओवर में 10वां विकेट गंवाया. जसप्रीत बुमराह की गेंद पर लुंगी एनगिडी का कैच रविचंद्रन अश्विन ने लपका. एनगिडी 17 गेंदों में 3 रन बनाकर आउट हुए.

    20:03 (IST)

    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates Day 2: दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 75 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 209 रन है. डुआन ओलीवियर 32 गेंद पर 10और कगिसो रबाडा 14 गेंद में 3 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates Day 2: भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला केपटाउन में खेला जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका पर पहली पारी में 13 रन की बढ़त बनाने के बाद भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन बुधवार को दूसरी पारी के दो विकेट जल्दी गंवा दिए. भारत के पहली पारी के 223 रन के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 210 रन पर आउट हो गई थी. भारत के लिएजसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट लिए. भारत की दूसरी पारी की शुरूआत खराब रही. केएल राहुल और मयंक अग्रवाल एक बार फिर सस्ते में आउट हो गए. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर कप्तान विराट कोहली 14 और चेतेश्वर पुजारा नौ रन बनाकर खेल रहे थे.

    दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में बनाए 210 रन
    दक्षिण अफ्रीका टीम भारत के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन बुधवार को पहली पारी में 210 रन पर आउट हो गई, जिससे भारत को 13 रन की बढ़त मिल गई. दक्षिण अफ्रीका के लिए कीगन पीटरसन ने सर्वाधिक 72 रन बनाए. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने पांच, मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने दो-दो जबकि शार्दुल ठाकुर ने एक विकेट लिया.

    टी ब्रेक तक दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 176/7
    दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन सात विकेट 176 रन पर गंवा दिए थे.चाय के समय कीगन पीटरसन 70 रन बनाकर खेल रहे थे, जबकि मार्को यानसेन को ठीक पहले जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया. बुमराह ने तीन जबकि मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने दो-दो विकेट झटके.

    लंच तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 100/3
    युवा बल्लेबाज कीगन पीटरसन और रासी वॉन डेर डुसेन के बीच चौथे विकेट के लिए 55 रन की अटूट साझेदारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट के तीसरे दिन लंच तक तीन विकेट पर 100 रन बनाए. जसप्रीत बुमराह ने सलामी बल्लेबाज एडेन मार्कराम (8) को और उमेश यादव ने केशव महाराज (25) को पवेलियन भेजा. इसके बाद पीटरसन और रासी वॉन डेर डुसेन ने पारी को संभाला जो क्रमश: 40 और 17 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारतीय टीम पहली पारी में 223 रन पर आउट हो गई थी.

    कीगन पीटरसन को दो बार मिला जीवनदान
    कीगन पीटरसन को दो बार जीवनदान मिला जब शार्दुल ठाकुर की गेंद पर पहली स्लिप में कप्तान विराट कोहली ने उनका कैच छोड़ा. न्यूलैंड्स की पिच पर सेंचुरियन या वांडरर्स जैसा उछाल नहीं है. ऐसे में सुबह बुमराह ने शानदार गेंद पर मार्कराम का ऑफ स्टम्प उखाड़ा चूंकि बल्लेबाज को लगा कि गेंद सीधी आयेगी और वह चकमा खा गए. महाराज को उमेश ने आउटस्विंगर पर बोल्ड किया.

    भारत की पहली पारी 223 रन पर सिमटी
    कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के संयमित अर्धशतक के बावजूद भारतीय टीम पहले दिन पहली पारी में 223 रन पर सिमट गई. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA Live Score) ने स्टंप तक एक विकेट गंवाकर 17 रन बना लिए. पहले दिन सुबह के सत्र में भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और केएल राहुल के विकेट जल्दी गंवा दिये थे. फिर कोहली और चेतेश्वर पुजारा (43 रन) ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी निभाकर टीम को संभाला.

    विराट कोहली ने खेली 79 की पारी
    कोहली ने तेज गेंदबाजों विशेषकर कगिसो रबाडा की तेज तर्रार गेंदों का डटकर सामना किया. पर इसी गेंदबाज ने उनकी 201 गेंद में 12 चौकों और एक छक्के की अर्धशतकीय पारी का अंत किया. पुजारा ने 77 गेंद की पारी में सात चौके लगाये. पीठ की चोट के कारण दूसरे टेस्ट में नहीं खेलने वाले कोहली शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाजी के अगुआ रबाडा ने उनकी इस उम्मीद को पूरा नहीं होने दिया. अपना 50वां टेस्ट खेल रहे रबाडा ने 73 रन देकर चार विकेट हासिल किए जबकि मार्को यानसेन ने 55 रन देकर तीन विकेट झटके.

    अजिंक्य रहाणे एक बार फिर हुए फ्लॉप
    भारतीय टीम ने दूसरे सत्र में पुजारा और अजिंक्य रहाणे (12 गेंद में नौ रन) के विकेट गंवाकर 66 रन जोड़े जिससे चायकाल तक टीम का स्कोर चार विकेट पर 141 रन था. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों विशेषकर रबाडा ने न्यूलैंड्स में बादलों से भरे आसमान में दूधिया रोशनी के तले अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को परेशानी में डाला. कोहली ने सुबह शानदार कवर ड्राइव से खाता खोला था, उन्होंने दोपहर के सत्र में जेनसन पर एक और खूबसूरत कवर ड्राइव लगाया। इसके अलावा उन्होंने रबाडा की गेंद पर एक छक्का भी जड़ा. रबाडा ने अपने सात ओवर के स्पैल में कहर बरपाया लेकिन कोहली ने उतने ही संयम और अनुशासन से इनका डटकर सामना किया.

    पुजारा ने फिर दिखाया जुझारू जज्बा
    पुजारा ने फिर वही जुझारू जज्बा दिखाया, लेकिन वह यानसेन की खूबसूरत गेंद का शिकार हुए. राउंड द विकेट से अंदर आकर कोण लेती गेंद पुजारा के बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई विकेटकीपर के हाथों में चली गयी. रहाणे ने सीरीज के दौरान प्रभावशाली बल्लेबाजी की है लेकिन अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये हैं और वह भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके. रबाडा की गुड लेंथ गेंद ने उनकी पारी समाप्त की. कोहली पांचवें विकेट के लिये ऋषभ पंत (27) के साथ अर्धशतकीय साझेदारी निभा चुके थे कि यानसेन ने भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज को आउट कर इस 51 रन की भागीदारी का अंत किया.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0