• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • India vs South Africa, 3rd Test Live Updates: भारत नहीं तोड़ पाया केपटाउन का किला, मैच के साथ टेस्ट सीरीज भी गंवाई

India vs South Africa, 3rd Test Live Updates: भारत नहीं तोड़ पाया केपटाउन का किला, मैच के साथ टेस्ट सीरीज भी गंवाई

India vs South Africa 3rd Test Day 4 Live Score Updates: दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन टेस्ट में भारत को सात विकेट से करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही मेजबान टीम ने 2-1 से टेस्ट सीरीज भी जीत ली. अफ्रीकी टीम ने भारत के खिलाफ घर में टेस्ट सीरीज ना गंवाने का रिकॉर्ड बरकरार रखा.

  • News18Hindi
  • | January 14, 2022, 17:13 IST
    LAST UPDATED 8 DAYS AGO
    17:12 (IST)
    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates Day 4: दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन टेस्ट में भारत को सात विकेट से करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही मेजबान टीम ने 2-1 से टेस्ट सीरीज भी जीत ली. अफ्रीकी टीम ने भारत के खिलाफ घर में टेस्ट सीरीज ना गंवाने का रिकॉर्ड बरकरार रखा. चौथी पारी में अफ्रीका से सामने टीम इंडिया ने 212 रनों का लक्ष्य रखा था. मेजबान टीम ने तीन विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया. तेम्बा बावुआ 28 और रासी वैन डर डुसेन 41 रन बनाकर नाबाद रहे.

    16:42 (IST)
    India vs South Africa, 3rd Test Live: लंच ब्रेक के बाद खेल शुरू हो चुका है. दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए अब सिर्फ 35 रन चाहिए. रासी वैन डर डुसेन 28 और तेम्बा बावुमा 12 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    16:03 (IST)
    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates: चौथे दिन लंच ब्रेक तक दक्षिण अफ्रीका ने 3 विकेट के नुकसान पर 171 रन बना लिए हैं. रासी वैन डर डुसेन 22 और तेम्बा बावुमा 12 रन बनाकर खेल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए अब सिर्फ 41 रन चाहिए.

    15:25 (IST)
    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates:  दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज कीगन पीटरसन 82 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर बोल्ड हो गए. 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए तेम्बा बावुमा उतरे हैं. रासी वैन डर डुसेन दूसरे छोर पर 18 रन बनाकर खेल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए सिर्फ 57 रनों की जरूरत है.

    15:10 (IST)
    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates:  दक्षिण अफ्रीका के 150 रन पूरे हो गए हैं. कीगन पीटरसन 82 और रासी वैन डर डुसेन 16 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे विकेट के लिए 53 रन जोड़ लिए हैं. अब दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए सिर्फ 58 रनों की जरूरत है.

    14:59 (IST)
    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates: चौथे दिन एक घंटे का खेल हो चुका है. कीगन पीटरसन 74 और रासी वैन डर डुसेन 16 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों बल्लेबाजों ने पहले घंटे में 44 रन जोड़े. अब दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए सिर्फ 67 रनों की जरूरत है.

    India vs South Africa, 3rd Test Live Updates Day 4: भारत और दक्षिण अफ्रीका (Ind vs SA Live Score) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला केपटाउन में खेला गया. दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन टेस्ट में भारत को सात विकेट से करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही मेजबान टीम ने 2-1 से टेस्ट सीरीज भी जीत ली. अफ्रीकी टीम ने भारत के खिलाफ घर में टेस्ट सीरीज ना गंवाने का रिकॉर्ड बरकरार रखा. चौथी पारी में अफ्रीका से सामने टीम इंडिया ने 212 रनों का लक्ष्य रखा था. मेजबान टीम ने तीन विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया. चौथी पारी में अफ्रीका से सामने टीम इंडिया ने 212 रनों का लक्ष्य रखा था. मेजबान टीम ने तीन विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया. तेम्बा बावुआ 28 और रासी वैन डर डुसेन 41 रन बनाकर नाबाद रहे. दूसरी पारी में भारत की ओर से मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट लिया.

    इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने चौथे दिन लंच तक तीन विकेट पर 171 रन बनाकर भारत की मजबूत टीम के खिलाफ सीरीज जीतने की तरफ कदम बढ़ाये. कीगन पीटरसन ने 82 रन की पारी खेलकर नींव रखी. पीटरसन और वान डर डुसेन के बीच 54 रन की साझेदारी से दक्षिण अफ्रीका के लिये काम आसान किया. पीटरसन ने अपनी पारी में 10 चौके लगाये जबकि वान डर डुसेन ने संयम की प्रतिमूर्ति बनकर क्रीज संभाले रखी.

    चेतेश्वर पुजारा ने इस बीच पीटरसन का स्लिप में आसान कैच छोड़ा जिससे भारत की परेशानियां बढ़ी. तब बल्लेबाज 59 रन पर था और इसके बाद उन्होंने कुछ चौके जड़कर भारतीयों पर दबाव बनाया. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के पहले स्पेल को खेलना चुनौती थी लेकिन पीटरसन और वान डर डुसेन ने कुछ बेहतरीन गेंदों का सामना करने के बावजूद क्रीज संभाले रखी. इनका पहला स्पेल निकल जाने के बाद उन्होंने उमेश यादव को निशाने पर रखा तथा ऑफ साइड में कुछ खूबसूरत चौके लगाये. इस कारण विराट कोहली ने क्षेत्ररक्षण छितरा दिया जिससे बल्लेबाजों को एक दो रन लेने में आसानी हुई.

    वह शार्दुल ठाकुर थे जिनकी अंदर आती गेंद पीटरसन के बल्ले के अंदरूनी किनारे से लगकर विकेटों में समा गयी. इसके बाद हालांकि वान डर डुसेन और तेम्बा वावुमा ने भारतीयों को कोई मौका नहीं दिया. पीटरसन अब तक के खेल में दक्षिण अफ्रीका के नायक रहे. उनके पास तकनीक के साथ आवश्यक धैर्य भी है जो शीर्ष स्तर की क्रिकेट के लिये जरूरी होता है.

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्‍ट मैच किस समय शुरू होगा?
    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्‍ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे खेला जाएगा.

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्‍ट मैच कहां होगा?
    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्‍ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जाएगा.

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्‍ट लाइव प्रसारण कहां देखें?
    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्‍ट मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा.

    भारत और साउथ अफ्रीका के मैच की लाइव स्ट्रीमिंग कहां देख सकते हैं?
    भारत और साउथ अफ्रीका की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर देख सकते हैं. इसके साथ ही आप लाइव अपडेट्स के लिए हमारी वेबसाइट https://hindi.news18.com/cricket/ को फॉलो कर सकते हैं. दक्षिण अफ्रीका में यह मैच सुपर स्पोर्ट्स पर लाइव टेलीकास्ट होगा.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन