लाइव टीवी

ऋषभ पंत को विकेटकीपिंग के टिप्स दे रहे हैं ऋद्धिमान साहा, कही दिल जीतने वाली बात

भाषा
Updated: October 18, 2019, 8:28 PM IST
ऋषभ पंत को विकेटकीपिंग के टिप्स दे रहे हैं ऋद्धिमान साहा, कही दिल जीतने वाली बात
विकेटकीपिंग सुधारने में पंत की मदद कर रहे हैं साहा

रांची में भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीसरा टेस्ट शनिवार से शुरू होगा

  • Share this:
रांची. भारतीय टेस्ट टीम में जगह बनाने को लेकर ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के बीच तगड़ी प्रतिस्पर्धा है लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला में अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले साहा ने कहा कि इससे दोनों विकेटकीपरों के बीच रिश्ते प्रभावित नहीं हुए हैं. कंधे में चोट के कारण साहा लगभग 20 महीने तक भारतीय टीम से बाहर रहे लेकिन उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी मौजूदा सीरीज में वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया. साहा ने पुणे में खेले गये दूसरे टेस्ट में कुछ कमाल के कैच लपके.

साहा कर रहे हैं पंत की मदद
साहा  (Wriddhiman Saha) छह दिन के बाद अपना 35वां जन्मदिन मनाएंगे. टीम के अभ्यास सत्र के दौरान साहा को कई बार पंत की मदद करते देखा गया. सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट से पहले जब साहा से पूछा गया कि क्या वह पंत के मेंटोर की भूमिका निभा रहे हैं तो उन्होंने कहा, 'नहीं, ऐसा कुछ नहीं है. हम बस वैसी ही चर्चा करते हैं जैसे विकेटकीपर आपस में करते हैं. श्रीधर (फील्डिंग कोच), पंत और मैं मिलकर फैसला करते हैं कि किस तरह के विकेट पर कैसी कीपिंग करनी है.'साहा ने कहा कि उनके बीच तालमेल अच्छा है जो एक साथ काम करने को आसान बनाता है.

साहा ने पुणे टेस्ट में लपके थे जबर्दस्त कैच


साहा  (Wriddhiman Saha) ने कहा,'हम हमेशा एक-दूसरे की विकेटकीपिंग को देखते हैं. हम अपने अभ्यास सत्र में कड़ी मेहनत करते हैं और हमारे बीच अच्छी समझ और समन्वय है. हम हमेशा एक-दूसरे की गलतियों को बताने की कोशिश करते हैं. यह अब तक अच्छा चल रहा है.' साहा नेट सत्र के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी को करीब से देख रहे थे. उन्होंने कहा, 'मैं विकट की उछाल को भांपने की कोशिश कर रहा था. इसलिए मैं कोहली के पीछ खड़ा था, इससे मदद मिलती है.'

बल्ले से कमाल दिखाएंगे साहा?
साहा  (Wriddhiman Saha) को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कीपरों में गिना जाता है लेकिन बीसीसीआई नए अध्यक्ष सौरव गांगुली का भी मानना है कि उन्हें बल्लेबाजी में सुधार करना होगा. साहा ने कहा, 'टीम में जो भी खेलता है वह योगदान करना चाहता है. एक विकेटकीपर के तौर पर मैं मैदान पर कुछ समय बिताना चाहता हूं और अगर क्रीज पर मौजूद रहा तो मेरी कोशिश साझेदारी बनाने और अर्धशतक लगाने की होती है. हर कोई ऐसी कोशिश ही करता है. कभी बात बनती है कभी नहीं.
Loading...

साहा  (Wriddhiman Saha) ने कहा कि पिछली बार जब वह इस मैदान पर टेस्ट खेले तो उन्होंने शतक लगाया था. यह मुकाबला मार्च 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया था जो ड्रॉ पर छूटा था. उन्होंने कहा कि भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में 2-0 से आगे है और उसकी कोशिश दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ सूपड़ा साफ करने की होगी.

10 छक्कों की मदद से ठोका था दोहरा शतक, अब टीम इंडिया में ऋषभ पंत की ले सकता है जगह!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 7:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...