Home /News /sports /

IND VS SA: जसप्रीत बुमराह ने दिन की दूसरी गेंद पर किया मार्करम का काम तमाम, गेंद छोड़ने के चक्कर में लौटे पवेलियन

IND VS SA: जसप्रीत बुमराह ने दिन की दूसरी गेंद पर किया मार्करम का काम तमाम, गेंद छोड़ने के चक्कर में लौटे पवेलियन

India vs South Africa: जसप्रीत बुमराह ने केपटाउन टेस्ट के दूसरे दिन की दूसरी ही गेंद पर एडन मार्करम को क्लीन बोल्ड कर दिया. (AFP)

India vs South Africa: जसप्रीत बुमराह ने केपटाउन टेस्ट के दूसरे दिन की दूसरी ही गेंद पर एडन मार्करम को क्लीन बोल्ड कर दिया. (AFP)

India vs South Africa: जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने केपटाउन टेस्ट के दूसरे दिन की दूसरी ही गेंद पर एडन मार्करम (Aiden Markram) को क्लीन बोल्ड कर भारत को दिन की पहली सफलता दिला दी. उनकी इस गेंद को मार्करम बिल्कुल समझ नहीं पाए और बल्ला हटाने के चक्कर में आउट हो गए. बुमराह ने पहले दिन ऐसी ही एक शानदार गेंद पर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को पवेलियन की राह दिखाई थी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में टेस्ट सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला खेला जा रहा है. भारतीय बल्लेबाजों ने तो पहले दिन निराश किया और पहली पारी में 223 रन ही जोड़ पाए. अब भारत को मैच में बनाए रखने का सारा दारोमदार गेंदबाजों पर है और दूसरे दिन गेंदबाजों से जैसी उम्मीद कप्तान विराट कोहली को रखी होगी. उन्होंने ठीक वैसी ही शुरुआत टीम को दिलाई. दूसरे दिन का पहला ओवर जसप्रीत बुमराह फेंकने आए और उन्होंने दूसरी ही गेंद पर एडन मार्करम को क्लीन बोल्ड कर दिया और यह बता दिया कि उन्हें खतरनाक गेंदबाज क्यों कहा जाता है.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने ओवर की पहली गेंद पर ही मार्करम को पवेलियन पहुंचाने का सारा इंतजाम कर दिया था. उनकी यह गेंद ऑफ स्टम्प के बाहर की तरफ निकली. इस पर शॉट खेलने के चक्कर में गेंद मार्करम के बल्ले का किनारा लेते हुए गली की तरफ निकल गई. हालांकि, गेंद फील्डर तक नहीं पहुंचीं. नहीं तो मार्करम दिन की पहली ही गेंद पर वापस लौट जाते.

बुमराह ने अगली गेंद पर जो हुआ, वो देखकर हर कोई दंग रह गए. उनकी यह गेंद ऑफ स्टम्प पर पड़कर तेजी से अंदर की तरफ आई. मार्करम अपने ऑफ स्टम्प को लेकर बुरी तरफ आश्वस्त नहीं थे. इसलिए उन्होंने गेंद को खेलने के बजाए बल्ला हवा में उठा लिया. लेकिन गेंद तेजी से अंदर आई कि स्टम्प्स बिखेर दिए. खुद मार्करम को भी यकीन नहीं हुआ कि वो इस गेंद पर चारों खाने चित हो गए.

बुमराह बल्लेबाजों की परेशानी बढ़ा रहे
बुमराह पहले सिर्फ गेंद को अंदर की तरफ लाते थे. लेकिन अब वो आउट स्विंग करना भी बखूबी सीख गए हैं. उनकी सबसे बड़ी ताकत वाइड ऑफ द क्रीज से गेंदबाजी करना है. जब से वो आउट स्विंग करना सीखे हैं तो बल्लेबाजों को यह समझने में परेशानी हो रही है कि क्रीज के कोने से फेंकी गई उनकी गेंद अंदर की तरफ आएगी या बाहर जाएगी. इसी दुविधा में कई बार वो शॉट नहीं खेलने की गलती कर देते थे.

ऐसा ही कुछ मार्करम ने भी किया और उन्हें अपना विकेट गंवाकर खामियाजा भुगतना पड़ा. इसके अगले ही ओवर में उन्होंने ऐसी ही एक गेंद केशव महाराज को भी फेंकी थी. जो तेजी से अंदर की तरफ आई और महाराज के लेग स्टम्प के बिल्कुल करीब से निकल गई. इस गेंद को पंत भी नहीं पकड़ पाए.

IPL 2021 में हर 7वीं गेंद पर लिया विकेट, फिर भी रिटेन नहीं हुआ; अब ‘छक्का’ जड़कर बना हीरो

IPL 2022 में इंग्लिश खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा पैसे कमाने का मौका! जानें क्यों मिलेगी सजा

बुमराह ने एल्गर का भी शिकार किया था
दूसरे दिन मैच जिस मोड़ पर है. उस लिहाज से मार्करम का विकेट भारत के लिए काफी अहम होगा. क्योंकि मार्करम अच्छे बल्लेबाज हैं और 28 टेस्ट में 5 शतक ठोक चुके हैं. जोहानिसबर्ग में भी उन्होंने मुश्किल पिच पर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. ऐसे में बुमराह ने उनका विकेट लेकर टीम इंडिया को बड़ा फायदा पहुंचाया है. इस टेस्ट के पहले दिन भी बुमराह ने एक शानदार गेंद पर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर का विकेट हासिल किया था.

Tags: Aiden Markram, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Jasprit Bumrah

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर