Home /News /sports /

IND vs SA: डीन एल्गर ने दी टीम इंडिया को चेतावनी, बताया- केपटाउन टेस्ट में कैसे होगा स्वागत?

IND vs SA: डीन एल्गर ने दी टीम इंडिया को चेतावनी, बताया- केपटाउन टेस्ट में कैसे होगा स्वागत?

IND vs SA: डीन एल्गर ने जोहानिसबर्ग टेस्ट की दूसरी पारी में 96 रन की नाबाद पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाई थी. (AFP)

IND vs SA: डीन एल्गर ने जोहानिसबर्ग टेस्ट की दूसरी पारी में 96 रन की नाबाद पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाई थी. (AFP)

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने केपटाउन में होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि भारतीय बल्लेबाजों की केपटाउन टेस्ट में राह आसान नहीं होगी. उनका स्वागत यहां शॉर्ट गेंदों से होगा. एल्गर के मुताबिक, अगर हम जोहानिसबर्ग की तरह यहां खेलने में सफल रहते हैं तो फिर जीतने से कोई नहीं रोक सकता है. भारत केपटाउन में आज तक कोई टेस्ट नहीं जीता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच मंगलवार से टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला केपटाउन में खेला जाएगा. फिलहाल, सीरीज 1-1 से बराबर है. भारत ने जहां सेंचुरियन टेस्ट जीता था, तो वहीं मेजबान टीम ने जोहानिसबर्ग में टीम इंडिया को शिकस्त देकर सीरीज बराबर की थी. अब दोनों टीमें केपटाउन में आमने-सामने होंगी और दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर ने मैच से पहले ही टीम इंडिया को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि भारत की राह केपटाउन टेस्ट में आसान नहीं होगी. भारतीय बल्लेबाजों को बाउंसर खेलने के लिए तैयार रहना होगा.

डीन एल्गर (Dean Elgar) ने जोहानिसबर्ग में हुए दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 96 रन की पारी खेली थी. इस दौरान उन्हें कई बार गेंद शरीर पर लगी. लेकिन वो डटे रहे और टीम को जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे.

हम तीसरा टेस्ट जीतेंगे: एल्गर
एल्गर ने कहा, “तीसरा टेस्ट हमारे लिए काफी अहम है. अगर हम जोहानिसबर्ग टेस्ट की तरह यहां भी खेलते हैं तो फिर यह तय है कि हम तीसरा टेस्ट जीतेंगे. केपटाउन में पेस गेंदबाजी हमारा सबसे बड़ा हथियार होगी. उन्हें पक्का विश्वास है कि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज केपटाउन में टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें पैदा करेंगे.”

टीम इंडिया (Team India) का रिकॉर्ड इस मैदान पर बहुत अच्छा नहीं है. भारत ने केपटाउन में 5 टेस्ट खेले हैं. लेकिन एक में भी वो मेजबान टीम को हरा नहीं पाई है. दक्षिण अफ्रीका ने 3 टेस्ट जीते हैं. बाकी 2 ड्रॉ रहे हैं.

केपटाउन में तेज गेंदबाजों का रहा है बोलबाला
एल्गर क्यों कह रहे हैं कि भारत की केपटाउन में राह आसान नहीं होगी. इसे इस मैदान पर तेज गेंदबाजों के रिकॉर्ड को देखकर समझा जा सकता है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर हुए 5 टेस्ट में तेज गेंदबाजों ने कुल 124, जबकि स्पिनर्स ने 24 विकेट लिए हैं. यानी यहां रफ्तार कहर ढाती है. 2018 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में हुए टेस्ट में 40 में से 38 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए थे. बाकी 2 रन आउट हुए थे. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहता है.

IND vs SA: जसप्रीत बुमराह ने जहां से करियर शुरू किया, उसी मैदान पर पहुंचे, भारत को दिलाएंगे यादगार जीत!

‘केपटाउन में भी जोहानिसबर्ग जैसी पारी खेलने की इच्छा’
जोहानिसबर्ग टेस्ट में मिली जीत के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम का हौसला बढ़ा हुआ है. एल्गर को लगता है कि उनकी एक और स्पेशल पारी टीम को सीरीज जीतने में मदद कर सकती है. एल्गर ने कहा,” जोहानिसबर्ग में मैंने जैसे मैच के नतीजे को प्रभावित किया, मैं हमेशा से ही ऐसा कुछ करना चाहता था. मैं हमेशा सामने से नेतृत्व करना चाहता था, और इसने लोगों के लिए आपके नक्शेकदम पर चलना और चेंज-रूम में आप जो कह रहे हैं उस पर भरोसा करना बहुत आसान बना दिया. काश मैं अंतिम टेस्ट में भी जोहानिसबर्ग की तरह नतीजा बदलने वाली पारी खेल पाऊं.”

Tags: Cricket news, Dean Elgar, Ind vs sa, India vs South Africa, Team india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर