Home /News /sports /

IND vs SA: KL राहुल ने ODI कप्तान के रूप में बनाए अनेक रिकॉर्ड, अमरनाथ-सहवाग की बराबरी की

IND vs SA: KL राहुल ने ODI कप्तान के रूप में बनाए अनेक रिकॉर्ड, अमरनाथ-सहवाग की बराबरी की

IND vs SA: केएल राहुल अपने 39वें वनडे मैच में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. (PIC: AFP)

IND vs SA: केएल राहुल अपने 39वें वनडे मैच में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. (PIC: AFP)

India vs South Africa, 1st ODI: टीम इंडिया के नवनियुक्त कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के इस सीरीज के लिए पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण केएल राहुल (KL Rahul) को तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. चयनकर्ताओं ने विराट कोहली के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद उनकी जगह रोहित को सबसे छोटे प्रारूप के अलावा वनडे टीम का भी कप्तान बनाया था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच पार्ल, बोलैंड पार्क में खेल रही है. भारतीय वनडे टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) चोट की वजह से दक्षिण अफ्रीका सीरीज का हिस्सा नहीं हैं. रोहित शर्मा की गैरमोजूदगी में वनडे टीम की कप्तानी केएल राहुल (KL Rahul) को सौंपी गई है. राहुल का यह 39वां वनडे मैच है और इसमें वह भारतीय टीम के कप्तान हैं. अपने 39वें वनडे में पहली बार भारत की कप्तानी कर रहे केएल राहुल ने इसी के साथ कुछ खास रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज कर लिए हैं.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे इंटरनेशनल मुकाबले में भारत (IND vs SA ODI Series) की कप्तानी कर रहे बल्लेबाज लोकेश राहुल ‘लिस्ट ए’ क्रिकेट में कप्तानी किए बिना 50 ओवर के प्रारूप में देश की अगुआई करने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. केएल राहुल से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी और आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ही यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

मोहिंदर अमरनाथ के खास रिकॉर्ड की बराबरी
इसी के साथ कर्नाटक के बल्लेबाज केएल राहुल देश के लिए 50 वनडे इंटरनेशनल मुकाबले खेलने से पहले टीम की कप्तानी करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. केएल राहुल से पहले यह खास मुकाम मोहिंदर अमरनाथ ने हासिल किया था. उन्होंने अक्टूबर 1984 में पहली बार टीम की अगुआई की थी.

मोहिंदर ने जब पहली बार टीम की अगुआई की थी तो वह अपना 35वां वनडे इंटरनेशनल मुकाबला खेल रहे थे. बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है और मध्य प्रदेश के ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर वनडे इंटरनेशनल डेब्यू कर रहे हैं.

केएल राहुल बने भारत के 26वें वनडे कप्तान, क्या आप जानते हैं पहले ODI Captain का नाम?

भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे. कप्तान केएल राहुल और शिखर धवन पारी का आगाज करेंगे, जबकि स्पिन विभाग से रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. दोनों टीमों का प्लेइंग11 इस तरह हैं:

भारत की प्लेइंग 11-केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.

भारतीय टेस्ट कप्तान के रूप में पूर्व चयनकर्ता ने लिया 2 क्रिकेटरों का नाम, केएल राहुल को रेस से किया बाहर

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग 11- क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), जानेमन मलान, एडेन मार्करम, रासी वैन डर डुसेन, तेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, मार्को यानसेन, केशव महाराज, तबरेज शम्सी और लुंगी एनगिडी.

(भाषा के इनपुट के साथ)

Tags: Cricket news, India vs South Africa, KL Rahul, Number Game, Virender sehwag

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर