Home /News /sports /

रोहित शर्मा के बाद भारत के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी बने केएल राहुल, पिछले 3 सालों में खुद को बदल डाला

रोहित शर्मा के बाद भारत के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी बने केएल राहुल, पिछले 3 सालों में खुद को बदल डाला

India vs South Africa: केएल राहुल को टेस्ट टीम का उप कप्तान बनाया गया है. (PC:AP)

India vs South Africa: केएल राहुल को टेस्ट टीम का उप कप्तान बनाया गया है. (PC:AP)

India vs South Africa Test Series: केएल राहुल (KL Rahul) इन दिनों अपने करियर के सुनहरे दौर से गुजर रहे हैं. राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम के उप कप्तान चुने गए हैं. इससे पहले उन्हें भारतीय टी20 टीम का भी उप कप्तान बनाया जा चुका है. पिछले 3 सालों से राहुल ने क्रिकेट के तीनों फार्मेट में जबरदस्त बल्लेबाजी की है. उन्हें भविष्य के भारतीय कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम के उप कप्तान होंगे. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया था, लेकिन चोटिल होने के कारण सीरीज (India vs South Africa) से बाहर हो गये है. राहुल ने अब तक 40 टेस्ट खेले हैं. इस 29 साल के खिलाड़ी ने इस प्रारूप में छह शतकों की मदद से 35.16 की औसत से 2321 रन बनाए हैं. राहुल को भविष्य के भारतीय कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है.

    केएल राहुल  ने भारत की तरफ से टेस्ट डेब्यू साल 2014 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर किया था. टेस्ट करियर की तीसरी पारी में ही उन्होंने शतक जड़ डाला. इसके बाद राहुल भारतीय टेस्ट टीम के नियमित सदस्य बन गए. हालांकि इस बीच खराब फार्म के चलते उन्हें टीम इंडिया  में अपनी जगह भी गंवानी पड़ी. लेकिन इस साल इंग्लैंड दौरे पर उन्होंने शतक जड़कर लाल गेंद में अपना फॉर्म हासिल कर लिया.

    आईपीएल में बने रन मशीन
    केएल राहुल के आईपीएल के अंतिम 4 सीजन के रिकॉर्ड को देखें तो वे हर सीजन में 500 से अधिक रन बनाने में सफल रहे हैं. ऐसा कोई बल्लेबाज नहीं कर सका है. 2018 में उन्होंने 6 अर्धशतक के सहारे 659 रन बनाए. 2019 में एक शतक और 6 अर्धशतक के सहारे 593, 2020 में एक शतक और 5 अर्धशतक की मदद से 670 और 2021 में 6 अर्धशतक की बदौलत 626 रन बनाए. इस बीच उन्होंने पंजाब किंग्स की भी कप्तानी संभाली लेकिन टीम कुछ खास नहीं कर सकी. राहुल ने पंजाब से अलग होने का फैसला किया. इस बीच खबर है कि लखनऊ फ्रेंचाइजी उन्हें अपने साथ जोड़ सकती है. वह आईपीएल के सबसे महंगे कप्तान बन सकते हैं.

    IND vs SA: जो धोनी-गांगुली नहीं कर सके वो विराट करके दिखाएंगे, इस बार टीम इंडिया के पास सुनहरा मौका

    टी20 इंटरनेशनल और वनडे में रौद्र रूप अपनाया
    आईपीएल में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन ने उनकी जगह भारतीय वनडे और टी20 टीम में पक्की हो गई. राहुल ने पिछले 25 वनडे मैच में 63 की औसत से 1192 बनाए हैं. उन्होंने चार शतक और सात अर्धशतक जड़ा है. वहीं टी20 क्रिकेट में साल 2016 में डेब्यू करने के बाद से उन्होंने लगातार रन बनाया है. टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 56 मैचों में करीब 41 की औसत से 1831 रन दर्ज है. उन्होंने दो शतक और 18 अर्धशतक जड़ा है. टी20 क्रिकेट में उनका स्ट्राइक रेट 142 का है जो रोहित शर्मा, विराट कोहली और ऋषभ पंत से भी अच्छा है.

    Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, IPL, KL Rahul, Rohit sharma, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर