लाइव टीवी

Ind vs SA, Day 1: मयंक अग्रवाल का शतक, कोहली-पुजारा की फिफ्टी, भारत बड़े स्‍कोर की ओर

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 6:27 PM IST
Ind vs SA, Day 1: मयंक अग्रवाल का शतक, कोहली-पुजारा की फिफ्टी, भारत बड़े स्‍कोर की ओर
भारतीय सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने 108 रनों की पारी खेली

भारत (India) ने दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट खोकर 273 रन बना लिए थे और विराट कोहली (Virat Kohli) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) क्रीज पर थे

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 6:27 PM IST
  • Share this:
पुणे. शानदार फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के शतक की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन तीन विकेट पर 273 रन बना लिए. खराब रोशनी के कारण खेल 86वें ओवर में ही रोक दिया गया . अग्रवाल (Mayank Agarwal)  ने 195 गेंद में 108 रन बनाये. इससे पहले विशाखापत्तनम (Vishakhapatnam) में पहले टेस्ट में उन्होंने 215 रन बनाये थे. अग्रवाल ने चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) (58) के साथ दूसरे विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी की. भारत ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (14) का विकेट पहले ही घंटे में गंवा दिया था.

आखिरी सत्र में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) जबर्दस्त फॉर्म में थे जिन्होंने 105 गेंद में नाबाद 63 रन बनाये. उन्होंने अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के साथ चौथे विकेट की अटूट साझेदारी में 75 रन जोड़ लिये हैं. रहाणे 70 गेंद में 18 रन बनाकर खेल रहे हैं. कोहली (Virat Kohli) ने आखिरी घंटे में कुछ बेहतरीन शॉट लगाए और अपनी पारी में दस चौके जड़े.

मयंक अग्रवाल ने फिर लगाया शतक
अग्रवाल ने स्पिनरों और तेज गेंदबाजों को आसानी से खेला. उनकी पारी में 16 चौके और दो छक्के शामिल थे . उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज को लगातार दो छक्के और वर्नोन फिलैंडर को चौका लगाकर अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया. अग्रवाल ने 18 गेंद में 74 रन चौकों छक्कों की मदद से और बाकी 34 रन 177 गेंद में पूरे किये. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने 18.1 ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट लिये.

mayank agarwal, india vs south africa, indian cricket team, mayank century, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, मयंक अग्रवाल, मयंक शतक, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया वस साउथ अफ्रीका
मयंक अग्रवाल ने छह टेस्ट में दो शतक और तीन अर्धशतक लगाए हैं. (AP)


दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने शुरुआती सत्र में बेहतर लय के साथ गेंदबाजी की और भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. खासकर रबाडा ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया. उन्होंने पहले टेस्ट के नायक रोहित (14) को सस्ते में आउट किया. उनकी खूबसूरत गेंद पर रोहित के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने कैच लपक लिया.

टी ब्रेक के बाद भारत ने खोया चेतेश्वर पुजारा का विकेट
Loading...

पुजारा भी उनकी गेंद पर पवेलियन लौट जाते लेकिन टेंबा बावुमा शॉर्ट लेग पर कैच नहीं लपक सके. उन्होंने हालांकि चाय के विश्राम से पहले टेस्ट में अपना 22वां अर्धशतक लगाने वाले पुजारा को चलता किया जो पहले स्लिप में लपके गये.

अग्रवाल ने शुरुआती घंटे में रबाडा और वर्नोन फिलेंडर का संभल कर सामना किया लेकिन तीसरे तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्त्‍ जेके खिलाफ उन्होंने सहजता से रन जुटाए. तीनों गेंदबाजो में नॉर्त्‍जे ने सबसे अधिक गति से गेंदबाजी की लेकिन ऑफ स्टंप के बाहर फुल लेंथ की गेंद फेंकने का उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा.

rohit sharma cheteshwar pujaram rohit abuse pujara, rohit pujara cuss word, visakhapatnam test, india vs south africa test, रोहित शर्मा चेतेश्‍वर पुजारा, रोहित पुजारा गाली, रोहित ने दी गाली, विशाखापत्‍तनम टेस्‍ट
चेतेश्‍वर पुजारा ने अर्धशतक लगाया. (AP Photo)


डेल स्टेन ने भी ट्विटर के जरिये दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को ‘शॉर्ट गेंद के इस्तेमाल’ करने की सलाह दी थी. ऐसा समझा जा रहा है कि उनका यह सुझाव नॉर्त्‍जे के लिए ही था. लंच के बाद नॉर्त्‍जे ने शॉर्ट पिच गेंदों का सहारा लिया लेकिन तब तक अग्रवाल की नजरें जम चुकी थी और उन्होंने 112 गेंद में करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया. अग्रवाल ने शॉर्ट गेंदों पर शानदार पुल शॉट लगाये.

दूसरे छोर पर पुजारा अपने अंदाज में संभल कर खेलते रहे. विकेट की तलाश में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी ने स्पिनर केशव महाराज को गेंद सौंपी लेकिन सौराष्ट्र के इस अनुभवी बल्लेबाज ने उनका बखूबी ही सामना किया. महाराज ने हालांकि दो मौकों को अग्रवाल को परेशानी में डाल जब बायें हाथ के इस गेंदबाज की गेंद लेग स्टंप के सीध में टप्पा खाकर विकेट के बाहर निकली.

श्रीलंका ने हराया तो मिस्‍बाह रिपोर्टर पर बिगड़े- ...आप लोग मुझे गोली मार देते

पुणे टेस्ट में उमेश यादव बनेंगे जीत की गारंटी, कपिल देव-जहीर खान से भी हैं आगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 5:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...