Home /News /sports /

India vs South Africa: टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका ने दिया झटका! हराने के लिए कर दी बड़ी प्लानिंग

India vs South Africa: टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका ने दिया झटका! हराने के लिए कर दी बड़ी प्लानिंग

India vs South Africa: टीम इंडिया (Team India)  को साउथ अफ्रीका में 3 टेस्ट खेलने हैं. (AFP)

India vs South Africa: टीम इंडिया (Team India) को साउथ अफ्रीका में 3 टेस्ट खेलने हैं. (AFP)

India vs South Africa: टीम इंडिया (Team India) को दिसंबर-जनवरी में साउथ अफ्रीका का दौरा करना है. दौरे पर टेस्ट, वनडे और टी20 के मुकाबले खेले जाने हैं. इस बीच क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने तीसरे टेस्ट के वेन्यू में बदलाव किया है. अब यह मैच जोहानिसबर्ग की जगह केपटाउन में खेला जाएगा. केपटाउन में टीम एक भी टेस्ट नहीं जीत सकी है.

अधिक पढ़ें ...

    जोहानिसबर्ग. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाली आगामी टेस्ट सीरीज (India vs South Africa) का तीसरा और अंतिम टेस्ट जोहानिसबर्ग की जगह केपटाउन में होगा. इसकी घोषणा क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने शुक्रवार को की. जोहानिसबर्ग (Johannesburg) को 17 दिसंबर से शुरू होने वाले सीरीज के शुरुआती मैच और तीसरे टेस्ट (3 से 7 जनवरी) की मेजबानी करनी थी, जबकि सेंचुरियन को 26 दिसंबर से बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी करनी है. लेकिन सीएसए ने तीसरे टेस्ट के स्थल को बदलने की घोषणा की, लेकिन इस कदम का कारण नहीं बताया. जानकारी के अनुसार कड़े बायो बबल के कारण यह कदम उठाया गया है. मैच में अब फैंस आ सकेंगे. टीम इंडिया केपटाउन में अब तक एक भी टेस्ट नहीं जीत सकी है.

    सीएसए ने ट्वीट किया, ‘सीएसए ने कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की है कि फ्रीडम सीरीज का तीसरा टेस्ट जोहानिसबर्ग के इंपीरियल वांडरर्स से हटाकर केपटाउन (Cape Town) के सिक्स गन ग्रिल न्यूलैंड्स में कराया जाएगा.’ भारतीय टीम पिछले तीन वर्षों में ऑस्ट्रेलिया को दो बार उसकी सरजमीं पर हराने के बाद अब साउथ अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने की कोशिश करेगी. दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भारत को तीन वनडे और चार टी20 मैच भी खेलने हैं. दौरे का समापन 26 जनवरी को चौथे टी20 से होगा. केपटाउन में टीम इंडिया ने 5 टेस्ट खेले हैं. 3 हारे हैं, जबकि 2 ड्रॉ रहे हैं.

    सिर्फ 3 टेस्ट जीत सकी है टीम इंडिया

    साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया का रिकॉर्ड टेस्ट में अच्छा नहीं रहा है. टीम 20 में से सिर्फ 3 टेस्ट जीत सकी है. 10 में उसे हार मिली है. 7 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. वनडे की बात करें तो टीम ने वहां 53 में से खेले 22 मैच जीते हैं. 27 में हार मिली है. हालांकि टी20 इंटरनेशनल में टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा है. टीम ने 13 में से 8 मुकाबले जीते हें. 3 में हार मिली है. इस बाद दौरे पर कई नए खिलाड़ियाें को मौका मिल सकता है.

    यह भी पढ़ें: Womens IPL: बीसीसीआई जल्द शुरू कर सकता है 5 टीमों का महिला आईपीएल, 5000 करोड़ मिलेंगे ऑक्शन से

    राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम के नए काेच बनाए जा चुके हैं. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका में अच्छे प्रदर्शन की जिम्मेदारी उन पर भी होगी. वर्तमान कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के कार्यकाल में टीम का प्रदर्शन विदेशों में अच्छा रहा था. ऐसे में द्रविड़ को इस कारनामे को दोहराना होगा.

    Tags: BCCI, Cricket news, Cricket South Africa, ICC, India vs South Africa, Rahul Dravid, Team india, Virat Kohli, World test championship

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर