Home /News /sports /

IND vs SA: 'राहुल किसी भी नजरिये से कप्तान लग रहा था?' BCCI अधिकारी ने दिया हैरान करने वाला बयान

IND vs SA: 'राहुल किसी भी नजरिये से कप्तान लग रहा था?' BCCI अधिकारी ने दिया हैरान करने वाला बयान

केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज हार गई. अब उनकी कप्तानी पर बीसीसीआई अधिकारी ने बड़ी बात कही है. (AFP)

केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज हार गई. अब उनकी कप्तानी पर बीसीसीआई अधिकारी ने बड़ी बात कही है. (AFP)

India vs South Africa: केएल राहुल (KL Rahul) का कप्तानी का आगाज अच्छा नहीं रहा. उनकी कप्तानी में भारत दक्षिण अफ्रीका दौरे पर एक भी मैच नहीं जीत पाया. पहले जोहानिसबर्ग में हुआ सीरीज का दूसरा टेस्ट गंवाया और अब 3 वनडे की सीरीज में क्लीन स्वीप हुआ. इसके बाद से उनकी कप्तानी को लेकर दिग्गज सवाल उठा रहे हैं. अब बीसीसीआई के एक अधिकारी ने भी उनकी कप्तानी को लेकर ऐसी बात कही है, जिससे भविष्य में उन्हें यह जिम्मेदारी मिलने की संभावना कम ही नजर आ रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अनुभवी ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के चोटिल होने की वजह से केएल राहुल (KL Rahul) को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज (IND vs SA ODI Series) में कप्तानी सौंपी गई लेकिन वह पहले इम्तिहान में ही फेल साबित हुए. इस सीरीज से पहले भारत को जीत का मजबूत दावेदार माना जा रहा था लेकिन कार्यवाहक कप्तान के रूप में राहुल सीरीज जीतना तो दूर, टीम की साख भी नहीं बचा पाए. वनडे सीरीज में भारत को 0-3 से करारी हार झेलनी पड़ी.

इस सीरीज में राहुल की कप्तानी को लेकर कई सवाल उठे. उन्होंने वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) को छठे गेंदबाज के रूप में पहले वनडे में खिलाया. इस मैच में बीच के ओवर में आर अश्विन और युजवेंद्र चहल विकेट निकालने में नाकाम रहे थे और काफी महंगे साबित हुए थे. इसके बावजूद राहुल ने उनसे मैच में एक ओवर भी गेंदबाजी नहीं कराई. उनके इस फैसले और कप्तानी को लेकर पहले सुनील गावस्कर ने सवाल उठाए थे. अब बीसीसीआई के एक अधिकारी ने केएल राहुल को लेकर बड़ी बात कही है.

जब बीसीसीआई अधिकारी से पीटीआई की तरफ से यह सवाल पूछा गया कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की फिटनेस समस्याओं को देखते हुए क्या केएल राहुल (KL Rahul) को टेस्ट कप्तान बनाया जा सकता है. इस पर अधिकारी ने उल्टा सवाल पूछ लिया कि क्या आपको केएल राहुल किसी भी नजरिए से कप्तान लगते हैं? बीसीसीआई अधिकारी का यह बयान ऐसे वक्त पर आया है, जब उनकी अगुवाई में भारत को दक्षिण अफ्रीका से वनडे सीरीज में 3-0 से हार झेलनी पड़ी है.

क्या केएल राहुल का कप्तानी करियर खत्म?
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में केएल राहुल ने जिस तरह से टीम की अगुवाई की, उससे उनके भविष्य में कप्तान बनने की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है. पूरी सीरीज में केएल राहुल की कप्तानी में धार नजर नहीं आई. उनके पास दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को रोकने की कोई रणनीति नहीं दिखी. तीनों मैचो में उनकी कप्तानी आक्रामक ना होकर, रक्षात्मक रही.

हाल ही में केएल राहुल को आईपीएल की नई लखनऊ फ्रेंचाइजी ने कप्तान बनाया है और उन्हें भविष्य के कप्तान के तौर पर भी देखा जा रहा था. लेकिन बीसीसीआई अधिकारी के एक बयान ने काफी हद तक साफ कर दिया कि उनके दोबारा टीम इंडिया की कमान संभालने की उम्मीद काफी कम है.

गावस्कर ने केएल राहुल की कप्तानी पर सवाल उठाए
इससे पहले, पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने भी भारत के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज हारने के बाद भी केएल राहुल की कप्तानी पर संदेह जताया था.

केएल राहुल के पास आइडिया की कमी: गावस्कर
गावस्कर ने पहले दो वनडे में केएल राहुल की कप्तानी को लेकर इंडिया टुडे से बातचीत में कहा था, जब विपक्षी टीम की कोई साझेदारी हुई, तो राहुल के पास उसे तोड़ने की कोई रणनीति नहीं दिखी. उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि कहां जाएं. जब आपके पास बुमराह और भुवनेश्वर के रूप में डेथ ओवर के दो सबसे अनुभवी गेंदबाज हों, तो आपको उनके 5-6 ओवर आखिरी के लिए बचाकर रखने होते हैं. ताकि आप विपक्षी टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक सकें.

पाकिस्तान क्रिकेट में भारत से आगे निकला! पहली बार 3 आईसीसी पुरस्कार जीते, बाबर आजम का जलवा

IND vs SA: राहुल द्रविड़ हार के बाद बोले- केएल राहुल ने किया बढ़िया काम, पर टीम पर बरसे

गावस्कर ने बीसीसीआई के फैसले पर भी सवाल उठाए
गावस्कर ने केएल राहुल को कप्तानी दिए जाने से बीसीसीआई के फैसले पर भी सवाल उठाया. क्योंकि 29 साल के इस खिलाड़ी ने आज तक अपनी घरेलू टीम कर्नाटक की कप्तानी भी नहीं की है. उन्होंने कहा, “राहुल के पास कप्तानी का ज्यादा अनुभव नहीं है. उन्होंने पिछले दो आईपीएल में केवल पंजाब किंग्स की कप्तानी की है. इसके अलावा, किसी भी फॉर्मेट के टूर्नामेंट में-रणजी ट्रॉफी या लिस्ट ए में उन्होंने कप्तानी नहीं की. इसलिए जब आप उन्हें कप्तान के रूप में सोचते हैं तो आपको धैर्य रखने की जरूरत होती है.”

Tags: BCCI, Cricket news, India vs South Africa, KL Rahul, Rahul Dravid, Rohit sharma, Sunil gavaskar

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर