होम /न्यूज /खेल /गिल और अय्यर से सजी युवा ब्रिगेड की नजर वर्ल्ड कप पर, चाहर और सिराज के पास भी मौका

गिल और अय्यर से सजी युवा ब्रिगेड की नजर वर्ल्ड कप पर, चाहर और सिराज के पास भी मौका

India vs South Africa ODI Series: शुभमन गिल ने पिछली सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. (AP)

India vs South Africa ODI Series: शुभमन गिल ने पिछली सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. (AP)

India vs South Africa ODI Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज कल से शुरू हो रही है. अगले साल होने ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सीनियर खिलाड़ी धवन के पास भारतीय टीम की कमान
पिछली सीरीज टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ जीती है

लखनऊ. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की अगुआई में टीम इंडिया वनडे सीरीज खेलने को तैयार है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (IND vs SA)  3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच कल लखनऊ में खेला जाना है. हालांकि मैच में बारिश की आशंका है. अगले साल वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) के मुकाबले भारत में ही होने हैं. ऐसे में इस सीरीज से टीम इंडिया तैयारी शुरू करने जा रही है. शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर जैसे युवा खिलाड़ी यहां अच्छा प्रदर्शन करके टीम में जगह पक्की करना चाहेंगे. दूसरी ओर दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज जैसे गेंदबाज यहां बेहतरीन प्रदर्शन करके टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपना दावा पुख्ता करना चाहेंगे.

शुभमन गिल ने पिछली वनडे सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया था. तीसरे मैच में उन्होंने 130 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. टीम ने सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप भी किया था. गिल ने सीरीज में एक शतक और एक अर्धशतक के सहारे सबसे अधिक 245 रन बनाए थे. वहीं धवन ने एक अर्धशतक के दम पर 153 रन बनाए थे. ईशान किशन ने भी एक अर्धशतकीय पारी खेली थी.

गिल या ऋतुराज, कौन करेगा ओपनिंग
जिम्बाब्वे सीरीज में केएल राहुल ने चोट के बाद वापसी करते ओपनिंग की थी. अब इस सीरीज में धवन के साथ गिल या ऋतुराज गायवाड़ में से किसी एक को मौका मिल सकता है. उप-कप्तान श्रेयस अय्यर मध्यक्रम में उतरेंगे. रजत पाटीदार को पहली बार टीम में जगह मिली है. देखना होगा कि क्या उन्हें प्लेइंग-11 में मौका मिलता है या नहीं. बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन लौटे हैं. मुकेश कुमार ने भी प्रभावित किया है.

बारिश की है आशंका
साउथ अफ्रीका की बात करें, तो टीम का दारोमदार क्विंटन डिकॉक पर होगा. डेविड मिलर टी20 सीरीज में शतक लगाकर अपने इरादे जाहिर कर चुके हैं. गेंदबाजी में रबाडा, नॉर्किया, पॉर्नेल और तबरेज शम्सी पर दारोमदार होगा. दक्षिण अफ्रीका के लिए वनडे वर्ल्ड कप में डायरेक्ट क्वालिफाई करने के लिए यह सीरीज अहम है. मैच में मौसम अहम भूमिका निभा सकता है, क्योंकि यहां लगातार बारिश हो रही है और गुरुवार को भारी बारिश का अनुमान है. दूसरा वनडे 9 अक्टूबर को रांची में जबकि सीरीज का अंतिम मैच की 11 अक्टूबर को रांची में खेला जाएगा.

IPL में 8 साल से नहीं मिला मौका, देश छोड़ना पड़ा, पाकिस्तान-इंग्लैंड के बाद भारत में मचाया गदर

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत: शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, अवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर.
दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज जानेमन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी.

Tags: Deepak chahar, India vs South Africa, Shikhar dhawan, Shubman gill, South africa, Team india

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें