अपना शहर चुनें

States

IND vs SA : धर्मशाला टी-20 पर मंडराया खतरा, लगातार तीन दिन बरसेंगे बादल!

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जाती है. (फाइल फोटो)
धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जाती है. (फाइल फोटो)

इंडिया और साउथ अफ्रीका (India vs south Africa) के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज (T20 Series) का पहला मैच 15 सितंबर को धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम (Dharamsala Cricket Stadium) में खेला जाना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2019, 8:17 AM IST
  • Share this:
भारतीय क्रिकेट प्रेमी बड़ी शिद्दत से इंडिया और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच 15 सितंबर से शुरू होने वाली टी-20 सीरीज (T20 Series) का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अब उनके लिए बुरी खबर आई है. दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला 15 सितंबर को धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम (Dharamsala Cricket Stadium) पर खेला जाएगा. इस मैदान की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जाती है. ऐसे में जहां दोनों टीमें टीम संयोजन से तालमेल बैठाने में जुटी हैं, वहीं मुकाबले से पहले ही दोनों टीमों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गईं हैं. दरअसल, ऐसा किसी खिलाड़ी की वजह से नहीं है, बल्कि ये चुनौती तो बदलते मौसम ने पेश की है.

एक बार बारिश शुरू हुई तो फिर...
दरअसल, टीम इंडिया (Team India) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ टी-20 सीरीज (T20 Series) से इस घरेलू सत्र की शुरुआत करने जा रही है. मगर मौसम विभाग ने इस मुकाबले को लेकर बड़ी चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, धर्मशाला (Dharamsala) में मैच से दो दिन पहले ही तेज बारिश शुरू होने का अनुमान है जो तीसरे दिन भी जारी रहेगी. ऐसे में इस बात की उम्मीद कम ही मानी जा रही है कि दोनों टीमों के बीच पहला टी-20 मुकाबला बारिश की भेंट न चढ़े. ऐसे में बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के मैदानकर्मियों के लिए भी मैच को पूरा कराने की बड़ी चुनौती होगी.

मैदानकर्मियों के सामने बड़ी चुनौती
सूत्रों के अनुसार, एक बार बारिश शुरू हो गई तो ये कई दिन तक जारी रहेगी. दोनों टीमें इस मुकाबले के लिए अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि आपको पिच तैयार करने के लिए कम से कम छह से सात दिन की जरूरत होती है. लेकिन बारिश की आशंका के बाद मैदानकर्मियों के माथे पर चिंता गहरा गई है. धर्मशाला (Dharamsala) में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती रही है और इस बार भी हालात इससे अलग नहीं होंगे. हालांकि क्योंकि यह एक टी-20 मैच है तो पिच क्यूरेटर की कोशिश होगी कि पिच को इस तरह तैयार किया जाए ताकि दर्शकों को चौकों-छक्कों की बरसात देखने को मिले. लेकिन अगर बारिश जारी रहती है तो फिर पिच क्यूरेटर को ऐसी पिच तैयार करने के लिए अधिक समय ही नहीं मिलेगा.



india vs south africa, indian cricket team, south africa cricket team, cricket, dharamsala t20, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, धर्मशाला टी-20, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच भारत में दो टी-20 खेले गए हैं. दोनों में भारत को हार मिली है. (फाइल फोटो)


मैच शुरू हुआ तो गेंदबाजों का रहेगा दबदबा...
सूत्रों के अनुसार, बेशक इस मैदान पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है, लेकिन अगर पिच पर लंबे समय तक कवर ढके रहे और इस पर सूरज की रोशनी नहीं पड़ी तो फिर तेज गेंदबाजों को इससे और अधिक मिलने की संभावना बढ़ जाएगी. अगर ऐसा हुआ और मैच शुरू हो सका तो फिर इस मुकाबले में गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिल सकता है.

बुमराह को आराम
टीम इंडिया ने इस सीरीज के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया है. इनकी जगह खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी को टीम में जगह मिली है. मैच हुआ तो फिर भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतर सकती है. धर्मशाला की पिच का लाभ उठाने के लिए साउथ अफ्रीका के पास भी कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्तजे और जूनियर डाला जैसे गेंदबाज हैं.

शुभमन गिल की वजह से इन दो खिलाड़ियों से नाइंसाफी! रनों का पहाड़ लगाने वाले बल्‍लेबाज अब भी बाहर

केएल राहुल-अनुष्‍का शर्मा पर घटिया बात लिखने पर भड़का ये क्रिकेटर, लगाई कड़ी फटकार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज