लाइव टीवी

रवींद्र जडेजा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 200 विकेट लेने के बाद बने 'नंबर 1'

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 4:23 PM IST
रवींद्र जडेजा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 200 विकेट लेने के बाद बने 'नंबर 1'
रवींद्र जडेजा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पूरे किए 200 विकेट

IND Vs SA:: विशाखापत्तनम टेस्ट में रवींद्र जडेजा ने डीन एल्गर को आउट कर टेस्ट में अपने 200 विकेट पूरे किए

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 4:23 PM IST
  • Share this:
विशाखापत्तनम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने इतिहास रच दिया. जडेजा ने जैसे ही साउथ अफ्रीका के ओपनर डीन एल्गर को आउट किया उनके नाम एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड हो गया. जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए. वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गए हैं. जडेजा ने श्रीलंका के पूर्व स्पिनर रंगना हेराथ का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 47 टेस्ट में अपने 200 टेस्ट विकेट पूरे किए थे, जबकि जडेजा ने महज 44 टेस्ट में इस कारनामे को अंजाम दिया. बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में ये रिकॉर्ड मिचेल जॉनसन के नाम है, जिन्होंने 49 टेस्ट में अपने 200 विकेट पूरे किए थे.

सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय
आपको बता दें रवींद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट ( (Ravindra Jadeja) 200 Test Wickets) लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं. भारत के लिए सबसे तेजी से 200 विकेट आर अश्विन ने लिए हैं. उन्होंने महज 36 टेस्ट में इस उपलब्धि को हासिल कर लिया था.

जडेजा ने रंगना हेराथ का तोड़ा रिकॉर्ड


जडेजा  (Ravindra Jadeja) ने 46 टेस्ट में 200 विकेट पूरे करने वाले हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा है. सबसे तेजी से 200 टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह के नाम है, जिन्होंने महज 33 टेस्ट मैचों में ये कारनामा किया था.

जडेजा का 200वां विकेट बेहद अहम
विशाखापत्तनम टेस्ट के लिहाज से रवींद्र जडेजा  (Ravindra Jadeja) का 200वां विकेट टीम इंडिया के लिए बेहद ही अहम था. दरअसल जडेजा ने डीन एल्गर को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराते ही टीम इंडिया को मैच में वापस ला खड़ा किया. डीन एल्गर क्रीज पर डट चुके थे और उन्होंने शतक के बाद 60 रन जोड़ लिए थे. वैसे आपको बता दें जडेजा की गेंद पर डीन एल्गर को जीवनादान भी मिला था. जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने उनका कैच टपका दिया था. उस वक्त डीन एल्गर महज 74 रन बनाकर खेल रहे थे. अगर साहा वो कैच लपक लेते तो मैच में टीम इंडिया हावी होती.
Loading...

Video: भरे स्टेडियम में फैंस ने महिला एंकर को कहा टीशर्ट उतारो, मिला ये जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 4:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...