Home /News /sports /

IND vs SA: ऋषभ पंत ने खेली सबसे बड़ी पारी, फिर बताया-किसके कहने पर शॉट सेलेक्शन को लेकर हुआ सतर्क?

IND vs SA: ऋषभ पंत ने खेली सबसे बड़ी पारी, फिर बताया-किसके कहने पर शॉट सेलेक्शन को लेकर हुआ सतर्क?

ऋषष पंत ने बताया कि दूसरे वनडे में क्यों भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी. (AP)

ऋषष पंत ने बताया कि दूसरे वनडे में क्यों भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी. (AP)

India vs South Africa: पार्ल में हुए दूसरे वनडे हारने के साथ ही टीम इंडिया सीरीज हार गई. इस मैच में ऋषभ पंत ने 85 रन की पारी खेली थी. यह वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर है. मैच के बाद उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने अपने शॉट सेलेक्शन को लेकर सतर्कता बरती और परिस्थितियों को भांपते हुए बल्लेबाजी की.

अधिक पढ़ें ...

    पार्ल. ऋषभ पंत अपने विकेट की कीमत जानते हैं और इसलिए टीम प्रबंधन उन्हें विभिन्न मैचों के अलग-अलग चरणों में शॉट के चयन में अपने विवेक का उपयोग करने की सलाह देता है. पंत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलने के लिये कड़ी आलोचना हुई थी तथा पूर्व कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि टीम प्रबंधन ने बायें हाथ के इस बल्लेबाज के साथ इसको लेकर बात की है.

    केपटाउन में तीसरे टेस्ट में शतक और यहां दूसरे वनडे में अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर 85 रन बनाने वाले पंत ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हमेशा सकारात्मक बातें होती हैं कि एक खिलाड़ी के तौर पर मैं क्या कर सकता हूं. मेरे पास सभी स्ट्रोक हैं लेकिन मैं धैर्य के साथ और परिस्थितियों के अनुसार उन्हें कैसे खेल सकता हूं. इसलिए काफी चर्चा होती है और हम जो भी चर्चा करते हैं, उसके अनुसार अभ्यास करते हैं और फिर मैच में उसे लागू करने की कोशिश करते हैं.”

    रणनीति के तहत मुझे चौथे नंबर पर भेजा गया: पंत
    पंत को दूसरे वनडे में चौथे नंबर पर भेजा गया और वह टीम प्रबंधन की उम्मीदों पर खरे उतरे. उन्होंने कहा, “चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने का कारण यह था कि यदि बायें हाथ के बल्लेबाज को मध्यक्रम में मौका मिलता है तो फिर दायें और बायें हाथ के बल्लेबाज के संयोजन के साथ स्ट्राइक रोटेट करना आसान हो जाएगा, विशेषकर बीच के ओवरों में जब लेग स्पिनर या बायें हाथ के स्पिनर गेंदबाजी करते हैं.”

    ‘हम अपनी गलतियों से सीख रहे’
    पंत ने कहा, “इसलिए टीम प्रबंधन को लगा कि बायें हाथ के बल्लेबाज को बल्लेबाजी करनी चाहिए और इसलिए यह भूमिका मुझे सौंपी गयी.” इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने इसके साथ ही कहा कि टीम लगातार सुधार के लिये अपनी गलतियों से सीख ले रही है. उन्होंने कहा, “बल्लेबाजी के लिहाज से हम सही चल रहे हैं.हम अपनी गलतियों से सीख रहे हैं और हर दिन भारतीय क्रिकेट टीम के रूप में हम अपने खेल को बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं.”

    ‘अश्विन-चहल से बेहतर अफ्रीकी स्पिनर्स ने गेंदबाजी की’
    पंत ने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका के स्पिनरों केशव महाराज, एडेन मार्कराम और तबरेज शम्सी ने दोनों मैच में भारतीय स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल से बेहतर गेंदबाजी की.
    उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि उनकी (दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर) लाइन और लेंथ अच्छी थी और वे इन परिस्थितियों में खेलने के आदी हैं.”

    IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान को आखिर क्यों आईसीसी टूर्नामेंट में एक ग्रुप में रखा जाता है? जानिए ICC का खेल

    VIDEO: एक गेंद से 2 बार गिरे विकेट…अजीबोगरीब तरीके से रन आउट हुए आंद्रे रसेल, वीडियो देखकर हंसी नहीं रुकेगी

    पंत ने इसके साथ ही कहा कि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की फॉर्म चिंता का विषय नहीं है. उन्होंने कहा, “एक टीम के रूप में हम लगातार सुधार करना चाहते हैं और मुझे नहीं लगता कि भुवी भाई की फॉर्म को लेकर बहुत चिंता है.हम लंबे समय के बाद एकदिवसीय मैच खेल रहे हैं, इसलिए लय हासिल कर रहे हैं.निश्चित तौर पर श्रृंखला गंवाना निराशाजनक है लेकिन हम अपनी गलतियों से सीख भी रहे हैं.”

    Tags: Cricket news, India vs South Africa, Rishabh Pant, Team india

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर