लाइव टीवी

पहले टेस्ट से हो गई थी छुट्टी, अब इस दिग्गज के साथ मिलकर विकेटकीपिंग सुधार रहे हैं ऋषभ पंत

News18Hindi
Updated: October 3, 2019, 6:32 PM IST
पहले टेस्ट से हो गई थी छुट्टी, अब इस दिग्गज के साथ मिलकर विकेटकीपिंग सुधार रहे हैं ऋषभ पंत
भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत हालिया समय में अपने खराब प्रदर्शन को लेकर आलोचकों के निशाने पर रहे हैं. (फाइल फोटो)

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की खराब फॉर्म को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पहले टेस्ट में ऋद्धिमान साहा (Wridhiman Saha) को जगह दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 3, 2019, 6:32 PM IST
  • Share this:
विशाखापत्तनम. भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पहले टेस्ट में अनुभवी ‌ऋद्धिमान साहा (Wridhiman Saha) को जगह दी गई है. इसके लिए साहा का पंत से बेहतर विकेटकीपर होना बताया गया है. वहीं ऋषभ पंत की हालिया खराब फॉर्म भी पहले टेस्ट से उनकी छुट्टी की वजह बनी है. हालांकि इस बात में कोई संदेह नहीं है कि ऋषभ पंत भविष्य के लिए टीम इंडिया (Team India) का अहम हिस्सा हैं, लेकिन हालिया वेस्टइंडीज दौरे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें मौजूदा टेस्ट सीरीज के पहले मैच से बाहर कर दिया गया. साहा की टीम इंडिया में लंबे समय बाद वापसी हुई है.

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर करने की एक वजह ये भी मानी जा रही थी कि साहा (Wridhiman Saha) स्पिनरों की मददगार पिच पर पंत से बेहतर विकेटकीपर हैं. ऐसे में जबकि विशाखापत्तनम टेस्ट की पिच स्पिनरों के माकूल है तो पंत को खिलाकर टीम मैनेजमेंट (Team Management) कोई जोखिम नहीं लेना चाहता था. हालांकि पहले टेस्ट से बाहर होने के बाद अब ऋषभ पंत (Rishabh Pant) अपनी विकेटकीपिंग को सुधारने में जुट गए हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इसके लिए ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर और चीफ सेलेक्टर रह चुके किरण मोरे के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

टीम मैनेजमेंट (Team Management) से जुड़े सूत्रों के अनुसार, पहले टेस्ट में साहा (Wridhiman Saha) को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज चुने जाने के अधिक मतलब नहीं निकाले जाने चाहिए. पंत (Rishabh Pant) मेहनती खिलाड़ी हैं और टीम मैनेजमेंट को लगता है कि उन्हें भारतीय हालात में स्पिन गेंदों पर अपनी विकेटकीपिंग को और बेहतर करने की जरूरत है. इसी पहलू पर ध्यान देने के लिए ऋषभ पंत पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज किरण मोरे के साथ काम कर रहे हैं. संपर्क करने पर मोरे (Kiran More) ने भी इसकी पुष्टि की है, लेकिन साथ ही कहा कि ये बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक नियुक्ति नहीं है, बल्कि ये दो लोगों के साथ काम करने की बात है. इसके लिए कोई शेड्यूल निर्धारित नहीं है.

cricket, cricket news, sports news, rishabh pant, kiran more, india vs south africa, indian wicketkeeper, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, किरन मोरे, ऋषभ पंत, विकेटकीपर,
भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम इंडिया के लिए 11 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. (फाइल फोटो)


ऋषभ पंत ने 11 टेस्ट में किए 53 शिकार
चीफ सेलेक्टर (Chief Selector) रहने के दौरान किरण मोरे (Kiran More) ने टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर एमएस धोनी (MS Dhoni) का भी काफी समर्थन किया था. पंत के लिए भी उन्होंने कहा कि वह अच्छी विकेटकीपिंग कर रहे हैं और उसमें काफी सुधार हुआ है. पंत ने 11 टेस्ट में 53 शिकार किए हैं. इसका मतलब ये हुआ कि उन्होंने हर मैच में करीब 5 शिकार किए. आप हर दिन खेलते हैं तो आप हर दिन खुद में सुधार करते हैं. विकेटकीपिंग के लिए बेसिक्स सही रहने चाहिए और पंत इसे लेकर काम कर रहे हैं. क्या पंत किसी खास पहलू पर काम कर रहे हैं, इस बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि हम उनके हाथ और शरीर के संतुलन पर काम कर रहे हैं. पंत तेजी से सीखते हैं. अनुभव के सा‌थ वो और परिपक्व होते जाएंगे.

जहां अधिकतर लोगों का मानना है कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की विकेटकीपिंग में सुधार की जरूरत है, वहीं किरण मोरे (Kiran More) ऐसा नहीं मानते. उन्होंने कहा कि ऋषभ पंत पिछले एक या डेढ़ साल से टीम इंडिया का हिस्सा हैं. इस बारे में हर किसी का अपना मत हो सकता है, लेकिन मेरा मानना है कि पंत बिल्कुल तैयार हैं. आप मेरा रिकॉर्ड उठाकर देख ली‌जिए कि मैंने शुरुआती 11 टेस्ट में कैसा प्रदर्शन किया था. ऋषभ पंत का रिकॉर्ड बेहतरीन है.जसप्रीत बुमराह को बदलना होगा गेंदबाजी एक्शन, नहीं तो...!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 3, 2019, 6:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर