लाइव टीवी

INDvSA: रोहित शर्मा के दोहरे शतक के बाद भारतीय गेंदबाजों के सामने लड़खड़ाई साउथ अफ्रीका की पारी

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 6:58 AM IST
INDvSA: रोहित शर्मा के दोहरे शतक के बाद भारतीय गेंदबाजों के सामने लड़खड़ाई साउथ अफ्रीका की पारी
भारत रांची टेस्ट में मजबूत स्थिति में

भारत (India) ने रांची (Ranchi) टेस्ट के दूसरे दिन अपनी पहली पारी 497 रनों पर घोषित कर दी

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 6:58 AM IST
  • Share this:
रांची. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के टेस्ट क्रिकेट में पहले दोहरे शतक और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की सधी हुई शतकीय पारी के बाद तेज गेंदबाजों ने खराब मौसम के कारण खेल जल्दी समाप्त किये जाने से पहले दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का शीर्षक्रम लड़खड़ाकर तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन भारत का पलड़ा भारी रखा.

भारत (India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच खेले जा रहे तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन खराब मौसम के कारण तीसरे सत्र में खेल जल्द समाप्त कर दिया गया. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की पारी में सिर्फ पांच ओवर का खेल हो पाया जिसके बाद खराब मौसम के कारण खेल रोकना पड़ा जो दोबारा शुरू हीं हो पाया.

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने तब दो विकेट नौ रन बनाए थे. सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (Dean Elgar) (00) और क्विंटन डिकॉक (Quinton De kock) (04) पवेलियन लौटे. दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान फाफ डु प्लेसी (Faf du Plessi) एक रन बनाकर खेल रहे थे जबकि जुबेर हम्जा (Zubeyr Hamza) ने अभी खाता नहीं खोला है.

रोहित शर्मा ने जड़ा दोहरा शतक

रोहित शर्मा के टेस्ट क्रिकेट में पहले दोहरे शतक के बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम मैच के दूसरे दिन रविवार को यहां अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 497 रन पर समाप्त घोषित की.

इस श्रृंखला में पहली बार सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे रोहित ने सुबह 117 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी और 255 गेंदों का सामना करके 212 रन बनाये जिसमें 28 चौके और छह छक्के शामिल हैं.

rohit sharma, team india, india vs south africa, cricket,
रोहित शर्मा ने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा

Loading...

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 264 रन के विश्व रिकॉर्ड के साथ तीन दोहरे शतक लगाने वाले रोहित लंच के समय 199 रन पर खेल रहे थे. इसके बाद उन्होंने लुंगी एनगिडी पर छक्के से दोहरा शतक पूरा किया. वह छक्के से दोहरा शतक पूरा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं.

अजिंक्य रहाणे ने भी लगाया शतक
रोहित की शानदार पारी अजिंक्य रहाणे (115) के बेहतरीन प्रयास पर हावी हो गयी. उन्होंने घरेलू सरजमीं पर पिछले तीन साल में अपना पहला और कुल 11वां टेस्ट शतक लगाया. उन्होंने अपनी पारी में 192 गेंदें खेली तथा 17 चौके और एक छक्का लगाया. रवींद्र जडेजा (51) ने छठे नंबर के साथ पूरा न्याय करके अर्धशतक पूरा किया जबकि अंतिम क्षणों में उमेश यादव ने छक्कों की झड़ी लगायी और दस गेंदों पर पांच छक्कों की मदद से 31 रन बनाये.

rohit sharma, ajinkya rahane, team india, india vs south africa अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, भारत बनाम साउथ अफ्रीका
अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा के बीच चौथे विकेट के लिए 267 रनों की साझेदारी हुई


मुंबई की जोड़ी रोहित और रहाणे ने चार घंटे से अधिक समय क्रीज पर बिताया और इस बीच चौथे विकेट के लिये रिकार्ड 267 रन की भागीदारी की. इन दोनों ने अच्छे रन रेट से रन बनाये जिससे पहले दिन की बारिश के व्यवधान का भारतीय प्रगति पर खास प्रभाव नहीं पड़ा. पहले दिन केवल 58 ओवर का खेल हो पाया था.

रहाणे को 105 रन के निजी योग पर हेनरिक क्लासेन ने जीवनदान दिया. क्लासेन ने हालांकि इसके बाद अच्छा कैच लेकर इसमें सुधार किया और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जार्ज लिंडे को पहला टेस्ट विकेट भी दिलाया.

उमेश यादव ने खेली तूफानी पारी
इसके बाद जडेजा ने अच्छी भूमिका निभायी. भारतीय बल्लेबाजों के लिये तेजी से रन बनाने के साफ निर्देश पहुंच गये थे और रोहित दूसरे सत्र में 15 मिनट से भी कम समय क्रीज पर रहे. उन्होंने कैगिसो रबाडा की गेंद पर फाइन लेग बाउंड्री पर कैच दिया. रबाडा का यह  250वां विकेट था.

जडेजा और ऋद्धिमान साहा (24) के आउट होने के बाद उमेश ने जलवा दिखाया. रविचंद्रन अश्विन ने 14 रन बनाये. इसके बाद मैदान पर आए उमेश यादव ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 10 गेदों में 31 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जार्ज लिंडे सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 133 रन देकर चार विकेट लिये. रबाडा ने 85 रन देकर तीन विकेट हासिल किये.

उमेश उड़ा रहे थे छक्के, ड्रेसिंग रूम मे उछल रहे थे कोहली, गेंदबाज ने जोड़े हाथ

199 रन पर अटके थे रोहित शर्मा, वायरल हो गया जोफ्रा आर्चर का 6 साल पुराना ट्वीट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 5:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...