लाइव टीवी

India vs South Africa: दो शतक जड़कर भी 80 साल पुराने इस शर्मनाक रिकॉर्ड से नहीं बच पाए रोहित शर्मा

News18Hindi
Updated: October 8, 2019, 1:05 PM IST
India vs South Africa: दो शतक जड़कर भी 80 साल पुराने इस शर्मनाक रिकॉर्ड से नहीं बच पाए रोहित शर्मा
रोहित शर्मा दोनों पारियों में स्टंप आउट हुए थे

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2019, 1:05 PM IST
  • Share this:
विशाखापत्तनम: साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली (Virat Kohli)  की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) ने पहला टेस्ट मैच 203 रनों के बड़े अंतर से जीता. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस मैच में पहली बार बतौर टेस्‍ट ओपनर उतरे थे और दोनों ही पारियों में उन्होंने शतक जड़कर  कई रिकॉर्ड्स अपने नाम भी किए. लेकिन इसी के साथ उन्होंने इस मैच में एक ऐसा अनचाहा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था, जिस पर किसी का ध्यान नहीं गया. इस शर्मनाक रिकॉर्ड  को 80 साल बाद किसी बल्लेबाज ने दोहराया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारत के ऐसे पहले बल्लेबाज  बन गए हैं, जो एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में स्टंप हुए हैं. न सिर्फ वह दोनों पारियों में एक जैसे आउट हुए, बल्कि दोनों पारियों में उन्हें पवेलियन भेजने के लिए गेंदबाज और विकेटकीपर का कॉम्बिनेशन भी एक ही था. केशव महाराज की गेंद पर क्विंटन डी कॉक ने उन्हें दोनों पारियों में स्टंप किया.

80 साल पहले वैली हेमंड हुए थे ऐसे आउट 
पहली पारी में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 176 रन बनाए थे और दूसरी पारी में 127 रन की पारी खेली थी. जहां वह दोनों पारियों में स्टंप होने वाले पहले भारतीय बने, वहीं टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में 22वीं बार ऐसा हुआ. 80 साल पहले 1939 में इंग्लैंड के क्रिकेटर वैली हेमंड दोनों पारियों में स्टंप होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे और साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 80 साल पुराने इसी रिकॉर्ड को दोहरा दिया.

india vs south africa, rohit sharma, cricket, sports news, bcci virat kohli
रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में पहली बार ओपनिंग करने उतरे थे


भारतीय बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी दमदार प्रदर्शन किया. पहली पारी में आर अश्विन (R Ashwin) तो दूसरी पारी में मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने कमाल किया.शमी ने पांच विकेट लिए तो जडेजा ने एक ही ओवर में मेहमान टीम को तीन झटके देने के साथ कुल चार विकेट लिए थे. हालांकि डेन पीइट और सेनुरन मुथुस्वामी ने नौवें ओवर के लिए बड़ी साझेदारी करके पारी को संभालने की कोशिश की थी, लेकिन शमी ने आखिरी के दो विकेट लेकर मेहमान टीम की पारी को समेट दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया (Team India) को 40 अंक मिले और कुल 160 अंकों के साथ टीम विश्व टेस्ट चैंपियपनशिप में शीर्ष पर काबिज है.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच से पहले इस अहम ओपनर को लगी चोट, पूरी सीरीज से बाहर

INDvsSA : पुणे टेस्ट पर मंडराया 'खतरा', दोनों टीमों को हो सकता है बड़ा नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 1:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...